Youtube vs Blogging कौंन बेहतर है ऑनलाइन पैसे कमाने का सही तरीका

सबसे पहले तो बहुत सारे लोगों को पता ही नही होता की हम घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है और जिन लोगों को हाल ही में पता लगा है या फिर कुछ समय हो चूका है तो उनके मन में यह सवाल सबसे पहले आता है कि Youtube vs Blogging में से कौंन सही रहेगा और Youtube vs Blog में से किसे ज्यादा पैसे कमा सकते है और अपना भविष्य बना सकते है।

क्योंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए इन्ही दो तरीकों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इसलिए अगर आप भी Youtube vs Blogging इन दोनों को लेकर परेशान है और यह चुनाव नही कर पा रहें की आपको Youtube vs Blogging में से किसका चुनाव करना चाहिए और आपके लिए कौंन सा प्लेटफॉर्म सही रहेगा तो आपको ये पोस्ट पूरा पढ़ना चाहिए।

youtube vs Blogging hindi

क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है जिसकी मदत से आपको Youtube vs Blogging में से Best Plateform चुने में बहुत मदत मिलेगी।

यहाँ पर आपके लिए यह जाना बहुत ज़रुरी है कि आप Youtube या फिर Blogging से रातों-रात अमीर नही बन जाओगे। क्योंकि इंटरनेट पर ऐसा कोई तरीका मौजूद ही नही है और जो लोगो Youtube या फिर Blogging से आज हज़ारों-लाखों रुपये कमातें है उन्हें भी बहुत समय तक इंतजार और महेनत की है तब जाकर वह उस मुक़ाम तक पँहुचे है।

यह बात आपको बतानी इसलिए ज़रूरी है क्योंकि ऑनलाइन पैसे कमाने का सफ़र बहुत लंबा होता है ऐसा नही है कि आज अपने एक Youtube Channel या Blog बनाया और कल से आप पैसे कमाना शरू कर देते है इसलिए सबसे पहले आपको इन दोनों के बारे में अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए तो चलिए Youtube vs Blogging के बारे में विस्तार से जानते है।

Youtube vs Blogging कौंन बेहतर है

ऑनलाइन पैसे कमाने के दो सबसे शानदार तरीक़े है Blogging और Youtube इन दोंनों की मद्त से आप हर महीने हज़ारों-लाखो रूपये कमा सकते है लेक़िन कुछ लोग Youtube vs Blogging को लेकर परेशान रहते है कि Youtube Channel शरू करें या फिर Blogging शुरु करें इसलिए हम आपके लिए Youtube vs Blogging का पूरा Analysis लेकर आये है।

> Blog क्या होता है और Blogging कैसे करते है
> Youtube Channel क्या है और पैसे कैसे कमातें है

सबसे पहले आपकों Blog और Youtube की पूरी जानकारी होनी चाहिए अगर आपको पता है तो अच्छी बात है और अगर नही पता तो ऊपर दिए गये आर्टिकल को जरूर पढ़े।

Youtube vs Blogging Find Your interested

सबसे पहले अपने-आप से पँहुचे की आपको लिखना पसंद है या फिर वीडियो बनाना पसन्द है। क्योंकि जैसा की हमने आपको बताया यह एक लंबा सफ़र है जिस पर शरुवात में बिना पैसे कमाये काम करना पड़ता है

और पैसे कमाने में कितना समय लग सकता है यह निर्धारित नही है इसलिए Youtube vs Blogging में से उसे चुनें जिसमें आपको मज़ा और आनंद आयें ताकि आप लंबे समय तक काम कर सकें और सफ़लता हासिल कर पाये।

केवल यह सोचकर चुनाव न करे की किसे आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं क्योंकि Youtube और Blogging से पैसे कमाना पूरी तरह से आपके काम पर निर्भऱ करता है जितने बहेतर तरीके से काम करते है आप उतनी ही जल्दी सफलता प्राप्त करते है।

यह भी पढ़े

> WordPress vs Blogger कौन सा बहेतर और क्यों

> ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे सीखे

> Online Business कैसे करे और करने के तरीके सीखे

Youtube vs Blogging Requirments

Youtube vs Blog में से किसी एक का चुनाव करने के बाद अगली बात आती है कि अपने ऑनलाइन सफ़र को शरू करने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवस्यकता पड़ेगी

Youtube vs Blogging which is best

Youtube Channel Requirments

वैसे तो आप Gmail Account की मदत से बिलकुल फ़्री में अपना Youtube Channel बना सकते है लेक़िन Youtube channel को चलाने के लिए और उसे सफ़ल बनाने के लिए आपकों बहुत सारी चीजों की आवस्यकता होती है।

1.Camera

Youtube वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक कैमरा होना चाहिए अगर आपके पास Smartphone है और उसका कैमरा अच्छा है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते है।

2. Talk With Camera

अपने Subscriber के साथ Relationship बनाने के लिए आपको कैमरा के साथ बातचीत करनी आनी चाहिए।

3. Lighting setup

Youtube वीडियो में लाइटिंग का सही होना बहुत जरूर होता है जब आप किसी बंद कमरे में वीडियो रिकॉर्ड करते है ताकि आपकी वीडियो की क्वालिटी अच्छी दिखाई दें या फिर आप Outdoor में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है।

4. Voice Quality

Youtube वीडियो में आपकी Voice quality का अच्छा होना बेहद जरूरी है इसके लिए आपको एक Mic की आवस्यकता पड़ती है।

5. Video Editing

Video Editing का ज्ञान होना भी बहुत ज़रूरी है ताकि आप अपनी ऑडिशन को वीडियो के साथ जोड़ें रखें इसलिए आपको Video editing का ज्ञान होना चाहिए।

6. Youtube SEO

अपनी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचने के लिए और Youtube Search Engine में रैंक करने के लिए आपको Youtube Seo का ज्ञान होना चाहिए।

Youtube vs Blogging which is best

Blogging Requirments

अगर आप Blogging करने का मन बना चुके है तो आपको Blog बनाकर Blogging करने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना आवश्यक है।

WordPress vs Blogger Plateform

वैसे तो आप Youtube की तरह एक free Blog बनाकर अपना Blogging career शरू कर सकते है लेक़िन आज एक free blog बनाकर उसपर सफ़लता प्राप्त करना बहुत कठिन हो चूका है इसलिए आपकों Woedpress जैसे Paid प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना पड़ता है जिसके लिए आपको Web Hosting ख़रीदनी पड़ती है।

Domain

अगर आप blogger Plateform का इस्तेमाल करते है तो आपको sub-domain उसके साथ मिल जाती है लेकिन अगर आप Paid Plateform का इस्तेमाल करते है तो आपको अलग से Domain Name खरीदना पड़ता है।

Article Writing Skill

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको आर्टिकल लिखने पड़ते है और यह आर्टिकल आपके द्वारा लिखें जाते है क्योंकि आप किसी और का आर्टिकल Copy-Paste नही कर सकतें इसलिए आपकों Article लिखना आना चाहिए।

Search Engine Optimization

किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए उस ब्लॉग पर ट्रैफिक का होना बेहद जरुरी होता है और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको SEO यानि Search Engine Optimization का ज्ञान होना चाहिए।

यह भी पढ़े

> सबसे अच्छे तरीके Youtube Channel Name क्या और कैसे रखें

> इंडिया के Best Hindi Blog और Blogger लाखों पैसे कमातें है

> Google Adsense Account Approved कैसे करें 7 दिनों में

Youtube vs Blogging earning Source

Youtube और Blogging से पैसे कमाने के बहुत सारे माध्यम है जिसमें से एक Google Adsense दोनों में ही सामान है इसके लिए आपको अपने Youtube Channel और Blog को Google Adsense से Monitize करना पड़ता है तो चलिए जानते है

Youtube earning Source

1.Google Adsense

अपने Youtube Channel से पैसे कमाने के लिए जो तरीका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है उसका नाम Google Adsense है इसके लिए आपको अपने Youtube Channel पर 1000 Subscriber और 4,000 घण्टे का Watch Time पूरा करना पड़ता है जिसके बाद आप Youtube चैनल से पैसे कमाना शरू कर पाते है और यह Youtube Policy समय-समय पर अपडेट होती रहती है।

2. Sponsorships/Review

जब आपके Youtube Channel पर अच्छे-ख़ासे Views आने लगतें है और आपके चैनल पर हज़ारों Subscriber हो जाते है तो आपको Sponsorship मिलने लगती है जिसे आप गूगल विज्ञापन से भी कई गुना अधिक कमा पाते हैं।

3. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing के ज़रिये भी आप Youtube चैनल से पैसे कमा सकते है यह भी बहुत अच्छा तरीका है और भी कई सारे तरीक़े आपको मिल जाते है Youtube channel से पैसा कमाने के लिए लेक़िन आमतौर पर इन्ही तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है।

Blogging earning Source

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के भी कई सारे तरीके है लेक़िन Youtube की तुलना में Blogging से पैसे कमाने के कम source है जैसे

1. Google Adsense

ब्लॉग से पैसे कमाने का मैन तरीका Google Adsense है जिसके लिए आपको अपने ब्लॉग को Google Adsense Approval प्राप्त करना पड़ता है जिसके बाद आप अपने ब्लॉग पर Google ads लगाकर पैसे कमा सकते है।

2. Affiliate Marketing

Youtube की तुलना में ब्लॉग से Affiliate Marketing करना फायदेमंद रहता है और यहाँ से आप ज्यादा Affiliate Commission भी कमा पाते है।

3. Sponsors Post

YouTube की तुलना में Blog के लिए Sponsors पोस्ट मिलना बहुत मुश्किल होता है जबकि Youtube channel पर आपको आसानी से Sponsorships मिलने के ज्यादा चांस रहते है इस तरह ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी तरीक़े मिल जाते है।

Youtube vs Blogging Earning Comparison

अब सवाल आता है कि Youtube vs Blogging इन दोनों में से आप किसे ज्यादा पैसे कमा सकते है चूंकि दोंनों से पैसे कमाने का प्रमुख़ माध्यम Google Adsense है इसलिए यह बात आपके Youtube और Blog पर आने वाली ट्रैफिक पर निर्भऱ करती है क्योंकि जितना अधिक ट्रैफिक आता है उतना ही अधिक आप कमा पाते है।

लेकिन Youtube के मुक़ाबले Blog पर गूगल विज्ञापन पर क्लिक करने के ज्यादा पैसे मिलते है इस बात का अनुमान आप ऐसे लगा सकते है अगर आपके Youtube Video पर 5 हज़ार Views आते है तो आप 3$-10$ तक कम सकते है।

लेक़िन यही ट्रैफिक 5 हज़ार आपके ब्लॉग पर आता है तो आप 10$-20$ तक कमा सकते है इसका प्रमुख़ कारण है CPC जो आपको Youtube की अपेक्षा ब्लॉग पर अधिक मिलती है

Youtube vs Blogging Name and Fame

बहुत सारे ऐसे लोग है जो पैसे कमाने के साथ-साथ अपना नाम भी कमाना चाहते है और यह दोनों ही प्लेटफॉर्म आपके लिए यह काम कर देते है चूंकि आप बहुत सारे लोगों से जुड़ जाते है तो आपके फेमस होने के भी चांस बढ़ जाते है।

लेक़िन Blogging की तुलना में आज आप Youtube से बहुत जल्दी और Blogging से कई गुना लोगों के बीच अपनी जान-पहेचान बना सकते है और इंटरनेट की दुनिया से पूरा दुनिया में फेमस हो सकते है।

क्योंकि अधिकतर लोगों आर्टिकल पढ़ने के बजाय वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते है और वीडियो में आप स्वयं होते है जिसे आप अपने Views से Face to Face जुड़ जाते है इसलिए Youtube पर आप फेम के साथ नाम भी आसानी से कमा सकते है।

Youtube vs Blogging Easy to Success

अब आख़िरकार बात यहाँ पर आ ही जाती है कि हम Youtube vs Blogging दोनों में से किसी पर जल्दी से जल्दी सफ़लता प्राप्त कर सकते है वैसे तो यह पूरी तरह से आपके काम और महेनत पर निर्भऱ करता है।

परन्तु अगर बात आज के समय के अनुसार करें तो Blogging के मुकाबले Youtube पर सफ़लता प्राप्त करना ज्यादा आसान लगता है क्योंकि Youtube Algorithm के अनुसार आपकी Youtube Video क़भी भी वायरल हो सकती है जबकि Blogging में ऐसा नही है।

क्योंकि एक ब्लॉग बनाकर और उसके Article/Post को Search engine में लाने के लिए आपको SEO का ज्ञान होना बेहद ज़रूरी हो जाता है क्योंकि ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लेन का सर्च इंजन ही एक माध्यम है और SEO को सिखने के लिए आपको 3-8 महीने लग जाते है।

जबकि अगर आपकों Youtube SEO का Basic ज्ञान भी है तो भी आपकी Youtube Video viral हो जाती है और Youtube अपने New Creator को बढ़ावा देने के लिए भी कई तरह के क़दम उठाता रहता है।

Youtube vs Blogging Both !

हाँ यह बिलकुल सही है आप Youtube vs Blogging दोनों को एक साथ कर सकते है लेकिन जैसा की हमने शरुवात में ही बताया था कि Youtube vs Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको लम्बे समय तक काम करना पड़ता है तभी आप पैसे कमा पाते है।

अगर आप दोनों को ही एक साथ करते है और अगर आप पैसे नही कमा पाते है तो आप demotivate हो जाते है और आपको लगने लगता है कि इंटरनेट से पैसे नही कमा सकते इसलिए सबसे पहले आप एक प्लेटफॉर्म पर काम करे जिसे आप पैसे कमाना शरू कर पाये।

ऐसे करने से आप एक ही प्लेटफॉर्म पर अपना पूरा फ़ोकस कर पाएंगे और बहेतर तरीके से काम कर पायेंगे परन्तु अगर आपको यह विस्वास है कि आप Youtube vs Blogging दोनों को एक साथ कर सकते है तो यह सोने पर सुहागा वाली बात है

तो दोस्तों अब आप समझ चुकें होगें की Youtube vs Blogging में से कौंन सा प्लेटफॉर्म अच्छा यही और आपके लिए कौंन सा सही रहेगा क्योकि अगर आप एक बार सही प्लेटफॉर्म का चुनाव कर लेते है तो आपके सफलता प्राप्त करने के अवसर बढ़ जाते है।

उमीद करता हूँ आपको हमारा यह पोस्ट Youtube vs Blogging कौंन बहेतर है पसन्द आया होगा और आपको ज़रूर इसे मदत मिली होगी इसलिए अगर आपके लिए यह पोस्ट फायदेमंद रहा हो तो इसे ज़रूर Share करें ताक़ि सभी लोगों इसके बारे में सही तरीक़े से समझ पाये और अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट करें।

Youtube vs Blogging कौंन बेहतर है ऑनलाइन पैसे कमाने का सही तरीका
5 (100%) 9 votes

4 thoughts on “Youtube vs Blogging कौंन बेहतर है ऑनलाइन पैसे कमाने का सही तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.