Youtube से पैसे कैसे कमाये सीखे | Basic To Advance Guide

Youtube से आज बहुत सारे लोग हज़ारो और लाखों रुपये कमा रहे है और यह बिल्कुल सच है यह आप भी जानते होंगे। इसलिए ही आप यह जानना चाहते है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये जाते है। क्या आप भी Youtube से पैसे कमाना चाहते है  परंतु आपको यह नही पता कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये जाते है।

Youtube पर हर दिन लाखों video upload किये जाते है। जिनका एक मात्र उद्देश्य होता है यूट्यूब से पैसे कमाना। अब बात आती है कि वो लोगो Youtube से पैसे कैसे कमाते है। आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। इस Post को पूरा पढ़ने के बाद यूट्यूब से पैसा कमाने के हर तरीके के बारे में आप जान जायँगे।

Youtube se Paise kaise kamaye

वैस तो internet से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। हम आपको internet से पैसा कमाने के Best 5 तरीको के बारे में पहले ही बता चुके है। Online पैसे कमाने के लिए youtube इन सब मे सबसे अच्छा तरीका है

♦ Online Paise कैसे कमाये सीखे पूरी जानकारी

इंडिया में Jio के आने के बाद internet सस्ता और fast हुआ है तब से india में youtube एक पैसे कमाने का ज़रिया बन गया है। इसे आप Online Business भी कहे सकते है। आज हर कोई यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करता है। जिसे youtube video creator पैसे कमाते है। जिन्हें youtuber कहा जाता है।

सबसे पहले यह जान लेते है कि youtube क्या है और कैसे काम करती है। जिसे आपको यूट्यूब से पैसे कमाने में help मिलेगी।

Youtube क्या है

Youtube एक video sharing plateform है। जिस पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति video upload कर सकता है। यह एक free plateform है। जिसके लिये आपको किसी तरह का कोई पैसे नही देना पड़ता है।

Youtube जोकि Google की service है और google की अन्य service की तरह ही youtube app आपको हर smartphone में देखने को मिल जाता है। इसलिए यूट्यूब पर upload की गई video के वायरल होने के चांस बहुत ज्यादा होते है किसी और internet plateform की तुलना में।

यूट्यूब पर video upload करने के लिए आपको यूट्यूब पर account बनाना पड़ता है जिसे Youtube channel कहते है।

Youtube कैसे काम करता है

Youtube दूसरा सबसे बड़ा search engine है। जहां पर हर रोज लाखों लोग search करते है। अपनी video को search में ऊपर लाने के लिए आपको Tittle, Tag और description में keyword का इस्तेमाल करना पड़ता है।

Youtube की एक खास बात है कि यह auto video Promot करता है। अगर आप किसी video को देखते है तो आपको उसे related बहुत सारी video recommended की जाती है। किसी video पर views ज्यादा आना channel subscriber पर भी निर्भर करता है।

यूट्यूब पर जब आप किसी video को देखते है। तो वीडियो के शुरू होने से पहले या फिर video के खत्म होने से पहले हर youtuber बोलता है कि हमारे channel को subscribed करें।

also Read

♦ प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये

♦ नया Facebook account आसानी से कैसे बनाये

♦ Blogging से पैसे कैसे कमाये

ऐसा इसलिए क्योंकि youtube subscriber base पर काम करता है। जिस youtuber के जितने ज्यादा subscriber होंगे उसकी video उतने ही अधिक लोगो तक पहुँच पायेगी। जिसे उसे ज्यादा से ज्यादा views मिलेंगे।

Youtube channel बनाये और वीडियो अपलोड करें – Create youtube channel

♦ सबसे पहले आपको एक youtube channel बनाना है। इसके लिए आपको Gmail account की आवश्यकता होगी। जिसकी help से आपका youtube channel create हो जायेगा।

♦ अपने यूट्यूब channel का नाम ऐसा रखे जो unique, छोटा और याद करने में आसान हो।

♦ अपने channel को professional बनाने के लिए channel art और Logo design करें।

♦ अपने यूट्यूब channel के लिए एक video intro बनायें।

♦ अपने channel पर अपनी खुद की बनाई गई वीडियो अपलोड करें। जो सिर्फ आपकी copyright हो।

♦ Video upload करने के बाद उसे अपने दोस्तों और social media पर share करे जिसे आपको ज्यादा views मिले।

♦ अपनी video में लोगो को channel को subscribed करने के लिए बोलें।

जब आपके channel की video लोगो को पसंद आने लगेगी तो आपकी video पर views और subscriber भी बढ़ने लगेंगे तब आप अपने channel से पैसे कमा शुरू कर सकते है। youtube से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है।

Youtube से पैसा कमाने के तरीके

हम आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के उन तरीको के बारे में बताने वाले है जो बहुत आसान है। इन तरीकों के इस्तेमाल से आप यूट्यूब से लाखों रुपये कमा सकते है।

Youtube se paise kaise kamaye Infographic

Google adsense

हर बड़े से बड़ा youtuber Google adsense के इस्तेमाल से ही यूट्यूब से पैसा कमाता है। अगर आप भी youtube से पैसे कमाना चाहते है तो आपको youtube channel को Google से monetization करना पड़ेगा।

♦ सबसे पहले आपको यूट्यूब channel की setting में जाकर अपने यूट्यूब channel को monetization enable करना है।

♦ इसके बाद आपको gmail का इस्तेमाल करके google adsense में account बनाना है।

♦ जब आपका channel का monetization ON हो जायेगा तब आपकी video पर विज्ञापन आते है जिसे आपको पैसे मिलते है।

♦ आपकी video को जीतने ज्यादा लोगो देखेंगे आपकी earning उतनी ही ज्यादा होगी।

♦ आपकी youtube video से कमाये गये पैसे आपके google adsense account में आते है जिसे आप अपने bank account में transfer कर सकते है।

♦ Gmail account कैसे बनाये

♦ Blogging क्या है और कैसे करे

♦ Digital Marketing क्या है और Online Marketing कैसे शरू करे

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing की help से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको किसी भी online समान बेचने वाली कंपनी के product का लिंक अपने यूट्यूब description box में देना है और जब उस पर क्लिक करके कोई उसे खरीदता है तो आपको उसका commission मिलता है।

Online Earn money at home Top idea

♦ सबसे पहले आपको Affiliate Program को join करना है। जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank etc

♦ अब आपको जिस product को sell करना है उसका Affiliate link बनाये।

♦ अब आप उस समान को अपनी video में promot करे। और उस product का link description box में दे जिसे अगर कोई उसे खरीदे तो आपको commission के पैसे मिले।

♦ हर बड़े youtuber के description box में आपको Affiliate link देखने को मिल जायँगे।

Sponsorship

जब आपका Youtube channel popular हो जाता है तो आपको Sponsorship मिलने लगती है। जिसके लिए आपको एक अच्छी रकम दी जाती है। आपका यूट्यूब channel जितना popular होगा उतनी ही ज्यादा आपको Sponsorship और पैसा दिया जायेगा।

यह एक बहुत अच्छा तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाने का इसके लिए आपको अपने youtube channel पर ज्यादा से ज्यादा subscriber base बना है। क्योंकि 5000 subscriber होने के बाद ही आप Sponsorship के लिए apply कर सकते है।

हमने आपको वो सभी तरीके बातये है जो हर youtuber इस्तेमाल करता है और पैसे कमाता है। लेकिन google adsense इन सब मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यह main source है youtube से पैसे कमाने का इसलिए आपको यूट्यूब channel को google से monetization enable करने के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए

हर नये Youtuber के लिए जाना जरूरी है एक नज़र Youtube पर

एक समय था जब अधिकतर लोगो को यह नही पता था कि यूट्यूब क्या है। और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये जाते है। उस समय कुछ ही लोग यूट्यूब पर काम करे रहे थे। यह वह समय था जब youtube पर पहले ही दिन से कोई भी video डालकर पैसे कमाना शुरू कर देते थे।

लेकिन जब india में Reliance jio आया तो लोग यूट्यूब पर video देखने लगे। इसका कारण था internet का सस्ता और fast होना। अब हर कोई यूट्यूब पर video देखने लगा था। बहुत सारे नये youtube creator भी यूट्यूब पर काम करने लगये। साथ ही कोई भी वीडियो बनाता और उसे यूट्यूब पर डाल देता और उसे पैसे कमा लेता।

Must Read

♦ Mobile से Youtube video download कैसे करे

♦ Youtube Watch Time कैसे बढ़ाये जानिये

इसके बाद यूट्यूब की तरफ़ से एक update आया जिसमे कहा गया कि जब आपके यूट्यूब चैनल पर 10,000 views हो जायेगे तभी आप youtube channel से पैसे कमाना शुरू कर सकते है। internet के सस्ता और fast होने से 10,000 views पाना बहुत आसान था।

how to increase watch time on youtube

लेकिन इसे कही न कही Youtube को नुकसान हो रहा था उसका कारण था यूट्यूब द्वारा दिखाये जाने वाले विज्ञापन पर fake क्लिक का होना। इसे youtube के advertiser को नुकसान हो रहा था। जिसे कारण उन्होंने यूट्यूब पर विज्ञापन देना बहुत कम कर दिया।

अब कुछ समय पहले ही यूट्यूब की तरफ़ से एक नया update आया जिसमे कहा गया था कि यूट्यूब channel से पैसा कमाने के लिए आपको पहले अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 watch time पूरा करना पड़ेगा 1 साल के अंदर-अंदर उसके बाद ही आपका youtube channel का monetization enable किया जायेगा और आप पैसे कमाना शुरू कर सकेंगे।

तो दोस्तो हमे आपको इस पोस्ट में youtube से पैसे कैसे कमाये इस बारे में सारी जानकारी दी है। उम्मीद करता हु दोसतो यह Post आपके लिए helpfull और usefull रहा होगा। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने Youtuber दोस्तो के साथ जरूर share करें।

Youtube से पैसे कैसे कमाये सीखे | Basic To Advance Guide
3.3 (66.67%) 3 votes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.