प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये [Start Youtube Channel]

Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Video Sharing Plateform है जिस पर कोई भी अपना एक Youtube Channel बनाकर video upload कर सकता है और इसकी सबसे खास बात ये है कि आप इसे पैसे भी कम सकते है वो भी लाखों में यह भी हकीकत है।

आज हर Smartphone इस्तेमाल करने वाला Youtube पर online video देखने मे काफी समय व्यतीत करता है क्योंकि आज internet सस्ता और उसकी रफ़्तार तेज हो चुकी है इसी कारण Youtube channel बनाकर वीडियो अपलोड करने वालो की सँख्या भी बढ़ चुकी है।

make a youtube channel, create youtube channel

Youtube न केवल दुनिया का सबसे बड़ा video sharing platform है बल्कि यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine भी है। जहां हर रोज लाखो लोग अपनी जरूरत की information को सर्च करते है।

ऐसे में अगर आपके पास कुछ ऐसे knowledge है जिसे आप पूरी दुनिया के साथ Share करना चाहते है तो आप अपना एक Youtube channel बनाकर ऐसा कर सकते है और इसके बदले पैसे भी कमा सकते है।

अगर आप एक Professional Youtube channel बना चाहते है ताकि आप भी Youtube से online पैसे कमा सके तो आज हम आपको एक प्रोफेशनल Youtube channel कैसे बनाते है इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

YouTube Channel क्या है

Youtube गूगल की सर्विस है जिसे गूगल ने 2006 में खरीद था। यह भी एक Social Networking website है जिस पर आप केवल वीडियो अपलोड कर सकते है। इसके लिए आपको Youtube पर Account बनाना पड़ता है जिसे Youtube channel कहते है।

जो लोगो Youtube पर वीडियो अपलोड करने के लिए video Create करते है उन्हें Youtuber कहा जाता है। Youtube पर Channel बनाना बिल्कुल free है इसके लिए आपको कोई पैसे ख़र्च नही करना पड़ता लेकिन आपके पास एक Gmail Account होना बहुत जरूरी है। जिसकी मदत से आप youtube channel बना सकते है।

Youtube channel kaise banaye Step By Step Guide

Youtube channel बनाने के लिए आप Mobile और computer का इस्तेमाल कर सकते है। परंतु अगर आप एक प्रोफेशनल Youtube channel बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको laptop या computer की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास मौजूद है तो आप हमारे द्वारा बताए गये Step को follow करें।

Step- 1
सबसे पहले YouTube.com पर जाये

Step- 2
जैसे ही आप youtube पर जाते है तो आपको कोने में Sign in बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें

make a youtube channel, create youtube channel

Step- 3
इसके बाद आप अपने Gmail Account से इसमे login करें

How to create gmail account

Step- 4
जैसे ही आप इसमे login करते है तो आपके Gmail id और Google+ Profile के अनुसार Youtube Channel Name fill हो जाता है अगर आप इसी नाम से Youtube channel बनाना चाहते है तो “Create Channel” पर क्लिक करें आपका channel बन जायेगा।

make a youtube channel, create youtube channel

Step- 5
अगर आप अपने Youtube channel का नाम कुछ और रखना चाहते है तो आपको “use a business or other Name” पर क्लिक करें

make a youtube channel, create youtube channel

Step- 6
अब अपनी मनपसंद का Youtube channel Name डाले और create channel पर क्लिक करें

याद रखें

1. आपके द्वारा चुना गया नाम याद करने में आसान होगा तो अच्छा होगा।

2. कम से कम शब्दों में अपना नाम होगा तो अच्छा होगा

3. आपके द्वारा चुना गया नाम unique और नया होगा तो अच्छा होगा।

4. अपने channel से Related नाम रखेंगे तो अच्छा होगा।

Professional Youtube Channel कैसे बनायें

ऐसे आप अपना एक Youtube channel बना सकते है यह बहुत आसान है इसके लिए आपको सिर्फ़ 5 मिनट का समय लगता है और आपका चैनल बनाकर तैयार हो जाता है अब बात आती है कि अपने चैनल को professional कैसे बनायें।

Youtube channel logo

सबसे पहले आपको channel के लिए एक Logo तैयार करना है जो आपके channel को प्रोफेशनल बनाता है इसके लिए आप internet पर मौजूद website और App का इस्तेमाल कर सकते है।

Youtube channel art

जब आपके चैनल पर कोई आता है तो उसे सबसे पहले channel art नज़र आता है इसलिए अपने Youtube channel के लिए channel art design करे। channel art का size 2560px X 1440px का बनाये और इसके लिए आप Computer में Paint का इस्तेमाल कर सकते है।

Youtube channel intro

एक प्रोफेशनल चैनल के लिए channel intro होना बहुत आवश्यक है। जिसे आपके channel का logo और नाम दोनों होना चाहिए जिसे वीडियो देखने वालों को आपके चैनल का नाम याद हो जाये

Youtube channel about

अपने चैनल के बारे में बताये की आप इस चैनल पर किसी तरह की वीडियो अपलोड करते है और आपके चैनल से किसी भी प्रकार से जुड़ने या सुजाव देने के लिए अपनी email address को भी मेंशन करें।

Links

अपने चैनल पर आप अपने social media जैसे facebook, instagram, tweeter, जैसे लिंक दे ताकि आपके Subscriber आपको फॉलो कर सके और अगर आपकी कोई Website है तो आप उसका लिंक भी दे जिसे आपकी website को Youtube से traffic मिले।

Youtube playlists

अगर आप किसी एक टॉपिक पर वीडियो सीरीज बना रहे है जिसे tutorial कहते है तो आप उसके लिए playlists का इस्तेमाल करें जिसे आपके चैनल पर आने वाले उस Topic से Related सारी वीडियो आसानी से देख सकें।

also Read

♦ Youtube से पैसा कैसे कमाये पूरी जानकारी

♦ घर बैठे Online Paise कैसे कमाये सीखे

♦ Dream 11 fantasy cricket क्या है और कैसे खेलकर जीतें

Youtube channel बनाने के बाद किन बातों का ध्यान रखें

बहुत सारे लोगो Youtube channel तो बना लेते है परंतु उसके बाद बहुत सारी गलतियां करते है जिसे कारण उनका youtube channel delete भी किया जा सकता है इसलिए आपको Youtube की Guidelines को follow करना चाहिए ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की समस्या का सामान न करना पड़े

1. आपको किसी का भी Youtube video download करके उसे Youtube पर अपलोड नही करना है इसे आपको CopyRight Strike आ सकती है।

2. आपको किसी तरह का कोई Nudity or sexual content नही डालना है।

3. आप इस तरह की वीडियो न बनाये जिसमे किसी के धर्म और जाति को आहत पहुँचे

4. Youtube community guidelines को follow न करने से आपका channel delete किया जा सकता है।

तो दोस्तों इन सब बातों का ध्यान रखकर आप एक successful Youtuber बना सकते है। हमे उम्मीद है कि अब आप जान चुके होंगे कि एक प्रोफेशनल Youtube channel कैसे बनाते है। और अगर आपका कोई सवाल है तो हमे Commen में बातये और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये [Start Youtube Channel]
3 (60%) 2 votes

6 thoughts on “प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये [Start Youtube Channel]

  1. Tapan Reply

    best tips share kiya hai aapne. lekin mera ek sawal hai ham adsense ke sath or kon kon se ad network use kar skte hai jisse adsense disable bhi na ho or acchi earning bhi ho sake

  2. Jina Reply

    sir maine apne youtube ka name agar change karna hai to kaise kare? please help

    • HP Post authorReply

      Channel ki setting me jakar youtube channel nam change kare

  3. Zuhair Reply

    Bhai logo bnane ke liye kin kin app ka use kre. Name btadijiye or internet ki kis website ka paryog kare

    • HP Post authorReply

      Hm iske liye post jldi hi publish karne vale hai Thanks for visiting!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.