WordPress vs Blogger कौन सा बहेतर और क्यों

अगर आप एक New Blogger है तो आपके मन में यह सवाल ज़रूर आता होगा की Blogging के लिए WordPress vs Blogger में से कौन सा प्लेटफॉर्म बहेतर है ताकि आप अपने लिए सही Blogging Plateform का चुनाव कर सके इसलिए आज हम आपको WordPress vs Blogger कौन सा प्लेटफॉर्म ब्लॉग्गिंग के लिए सही है इसके बारे में जानकारी देने वाले है

आमतौर पर हम शुरुवात में Blogging करने के लिए Blogger.com का इस्तेमाल करते है और सही भी है क्योंकि यह बिलकुल फ्री है और हमें शरू के दिनों में blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है और यहाँ से हम blogging क्या है और कैसे करते है इसके बारे में सीख़ जाते है।

WordPress vs Blogger which is better hindi

बहुत सारे ब्लॉगर ने अपनी Blogging की शरुवात Blogger plateform से कि थी परन्तु उसके बाद उन्होंने अपने ब्लॉग को WordPress पर शिफ्ट कर लिया क्योंकि wordpress पर आपको बहुत सारी सुविधा मिलती है।

यहाँ पर हम आपको बता दे की WordPress दो तरह की सर्विस प्रदान करता है जिसमे से एक free है जो WordPress.com है और दूसरा Paid है जो WordPress.org है और यही WordPress के नाम से जाना जाता है।

वैसे तो Blogging करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जैसे WordPress, Blogger, Tumblr, Medium इत्यादि लेक़िन आज हम आपको WordPress vs Blogger के बारे में बताने वाले है क्योंकि ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे ज्यादा इन्ही दो प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है

WordPress vs Blogger Which is Better

Blogger क्यों इस्तेमाल करें

Blogger पर ब्लॉग बनाना जितना आसान है उतना ही आसान Blog Maintain करना भी है चूंकि यह गूगल का प्रोडक्ट है और बिल्कुल फ़्री है जिसके लिए आपको किसी तरह का कोई पैसा ख़र्च नही करना पड़ता इसलिए नये ब्लॉगर सबसे ज्यादा इसी का इस्तेमाल करते है।

हम आपको बता दें बहुत सारे सक्सेसफुल Blogger ने अपना पहला ब्लॉग इस पर ही शरू किया था आप बिना किसी Technical knowledge के अपने Gmail Account का इस्तेमाल करके आसानी से ब्लॉग बना और चला सकते है।

क्योंकि इसके लिए न ही आपको कोई Domain Name ख़रीदने की आवस्यकता है और न ही Hosting लेने की जरूरत है इसमें आपकों दोनों ही फ़्री में मिलती है चूंकि यह गूगल का है तो यह पूरी तरह सुरक्षित है।

WordPress क्यों इस्तेमाल करें

WordPress उन्ह Blogger के लिए बहुत शानदार प्लेटफॉर्म है जो Professional Blogging करना चाहतें है और Blogging में अपना कैरियर बनाना चाहतें है क्योंकि इसमें आपको हज़ारों Free WordPress Plugin और Theme मिलती है जिनके इस्तेमाल से आप एक क्लिक से अपने Blog की रूप-रेखा बदल सकते है और Proessional Blog बना सकते है।

इसलिए सबसे पहले आपके लिए यह जाना जरूरी है कि WordPress क्या है ताक़ि आप इसके बारे में आसानी से समझ सकें क्योंकि जो लोगों Blogger का इस्तेमाल करते है उनमें से बहुत सारे लोगों WordPress का नाम सुनकर डर जाते है।

क्योंकि इसके लिए आपको Domain Name और Hosting की आवस्यकता होती है जिनका इस्तेमाल करके आपको WordPress Blog Create करना पड़ता है जो Blogger इस्तेमाल करने वालों के लिए बिल्कुल अलग़ अनुभव होता है और ऊपर से आपकों इसके लिए पैसे भी ख़र्च करने पड़ते है।

यह भी पढ़े

> Domain क्या है पूरी जानकारी

> WordPress क्या है और क्यों इस्तेमाल करें सीखें

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये सीखे

वैसे तो WordPress का इस्तेमाल करना Blogger की तरह ही आसान है क्योंकि एक बार WordPress पर blog setup करने के बाद इसमें ज्यादा कोई अंतर नही बचता है और blogger की तुलना में कही ज्यादा सुविधा मिलती है जिसे आप अपनी Blogging को Boost कर सकते है।

Blogger इस्तेमाल करने के फायदें

1. यह बिल्कुल फ़्री है इसलिए Domain और Hosting ख़रीदने की आवस्यकता नही होती है।

2. इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है क्योंकि इसका इंटरफ़ेस बहुत सरल और आसान है।

3. चूंकि यह गूगल का है इसलिए यह पूरी तरह सुरक्षित भी है।

4. Blogger पर आप बहुत सारे फ़्री ब्लॉग बना सकते है।

WordPress इस्तेमाल करने के फायदें

1. इसे आप Professional Blog और website बना सकते है।

2. इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है।

3. इसमें आपको हजारों free Theme और Plugin मिलते है।

4. WordPress SEO की दृष्टि से बहेतर है।

WordPress vs Blogger में क्या अंतर

1. Blogger फ़्री है जबकि WordPress पर ब्लॉग बने के लिए पैसे ख़र्च करने पड़ते है।

2. Blogger की तुलना में WordPress को SEO Optimisation करना बहुत आसान है।

3. Blogger में आपकों By Defalut HTTPS Security मिलती है जबकि WordPress पर आपकों HTTPS Setup करना पड़ता है।

4. WordPress पर आप एक क्लिक में Blog Theme बदल सकते है परंतु Blogger पर आप ऐसा नही कर सकतें

5. WordPress पर आपको हजारों free theme मिलती है परन्तु Blogger पर नही मिलती है।

6. WordPress में किसी फ़ीचर को लाने के लिए आपको सिर्फ़ एक Plugin install करना पड़ता है जबकि Blogger पर आपको कोडिंग करनी पड़ती है।

7. WordPress इस्तेमाल करके आप अपने Competitor से आगें निकल सकते है जबकि Blogger से नही कर सकतें

8. WordPress आपको Professional Blog बनानें के अवसर प्रदान करता है जबकि Blogger पर केवल सिंपल डिज़ाइन मिलता है।

9. Blogger की तुलना में WordPress बहुत fast है

10. WordPress समय-समय पर अपडेट होता है और नये फ़ीचर डालता है जबकि Blogger पर ऐसा कुछ नही है।

11. WordPress पर Blog के मालिक पूरी तरह आप होते हैं लेक़िन Blogger फ़्री है इसलिए इसका मालिक गूगल है वह चाहें तो ब्लॉगर को कभी भी बंद कर सकता है।

12. WordPress पूरी तरह आपके नियंत्रण में होता है आप अपने हिसाब से इसे कस्टमाइज कर सकते है जबकि Blogger पर आप लिमिटेड बदलाव कर सकते है।

13. WordPress के लिए free Theme और Plugin स्टोर है जबकि Blogger के लिए उपलब्ध नही है।

14. Blogger की अपेक्षा WordPress को ट्रांसफर करना बहुत आसान है।

15. Blogger की अपेक्षा WordPress बहुत अधिक SEO और Mobile friendly है

यह भी पढ़े

> SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें

> ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे सीखे

> Online Business कैसे करे और करने के तरीके सीखे

WordPress vs Blogger Which is Better

हमनें आपकों ऊपर WordPress vs Blogger के क्या-क्या फायदें है और WordPress vs Blogger में क्या अंतर है इस बार में पूरी जानकारी दी है जिसे आपकों अपने लिए सही प्लेटफॉर्म चुनें में मद्त मिलेगी।

लेकिन सवाल अब भी वही है कि WordPress vs Blogger कौन सा प्लेटफॉर्म बहेतर है और हमें किसे चुना चाहिए ताक़ि हम भी Sueccessful Blogger बन सकें और Blog बनाकर पैसे कमा सकें।

हमारे अनुसार अगर कोई नया Blogger है जिसने कुछ ही समय पहले ही पता लगा की Blogging क्या है और कैसे करते है और वह भी Blog बनाकर उस पर काम करना चाहता है तो उसे Blogger Plateform का इस्तेमाल करना चाहिए और पहले Blogging के बारे में अपना ज्ञान बढाने चाहिए।

क्योंकि Blogger एक फ़्री प्लेटफॉर्म है और इसके लिए आपको पैसे ख़र्च नही करने पड़ते है इसलिए पहले आप इस पर ब्लॉग बनाकर लिखना शरू करें क्योंकि बहुत सारे लोग Blogging को लंबें समय तक नही कर पाते है और उसे छोड़ देते है जिसे आपका समय और पैसे दोनों ख़राब होते है इसलिए ब्लॉगर का इस्तेमाल करें।

अगर आपको Blogging करते-करते बहुत समय या फिर ज्ञान हो चूका है और आगे भी आप Blogging ही करना चाहते है तो आपको आज ही WordPress इस्तेमाल करने के बारे में सोचा शरू कर देना चाहिए।

क्योंकि जितने भी बड़े Blogger है सभी WordPress का ही इस्तेमाल करते है यानि आज नही तो कल आपको अपने ब्लॉग को WordPress पर शिफ्ट करना ही पढ़ेगा अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगर बना चाहते है।

यहाँ पर हम आपको बता दे की जब आप Blogger से WordPress पर शिफ्ट होतें है तो हो सकता है कि आपके ब्लॉग की ट्रैफिक कम हो जायें लेक़िन अगर आप सही तरीक़े से महेनत करते है तो आपकों इसे बहुत फ़ायदा होता है।

तो दोस्तों उमीद करता है कि अब आप समझ चुके होंगे की WordPress vs Blogger कौन सा प्लेटफॉर्म बहेतर है और आपके लिए WordPress vs Blogger में से कौन सा सही रहेगा।

Newsmeto facebook like

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे एक Blogger होने के नाते उन्ह Blogger के साथ ज़रूर share करें जो इस बात को लेकर परेशान है कि WordPress vs Blogger कौन सा प्लेटफॉर्म बहेतर है और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट में बतायें।

WordPress vs Blogger कौन सा बहेतर और क्यों
5 (100%) 14 votes

7 thoughts on “WordPress vs Blogger कौन सा बहेतर और क्यों

  1. Sumit Khadapkar Reply

    Best research..good quality of knowlege..keep it up

    • HP Post authorReply

      Ye shi hai ki ap blogger par blog bnakr paise kma skte hai but WordPress se apko jada help milti hai….

  2. Ravi Jagarwal Reply

    Sir Bahut Achccha Article Hai. Aapne Blogging ki Shuruaat Kab ki thi or Kitne Time Me Aapke Blog Par better traffic Aana Start Hua

    • HP Post authorReply

      मुझे ब्लॉग्गिंग करते काफी समय हो चूका है और ब्लॉग पर ट्रैफिक आने में मुझे करीबन 9-10 महीने लगें और आपका सुक्रिया हमारे ब्लॉग के साथ जुड़ने के लियें

  3. WhatYouRemind Reply

    Sir aapko kitne time mein adsense ka approval mil gya tha ??

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.