WordPress kya hai | WordPress Basic Guide Hindi

आज हम आपको वर्डप्रेस के बारे में बताने वाले है कि WordPress क्या है और हमे इसका इस्तेमाल क्यो करना चाहिए। अगर आप एक blogger है या फिर website developers है तो आपके लिए ये जाना बहुत जरुरी हो जाता है और जो लोगो blogging में अपना career बना चाहते है तो wordpress उनके लिए किसी वरदान से कम नही है।

हम ऐसा क्यों बोल रहे है इस Post को पूरा पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह पता लग जायेगा। जैसे कि आप सब जानते है कि किसी भी website को बनाने के लिए हमे बहुत सारी computer language के knowledge की जरूरत होती है। परंतु अगर हम बिना किसी computer language knowledge के अपनी website बना सके तो कितना अच्छा होता

wordpress kya hai

WordPress कुछ इसी तरह का काम करता है इसलिए वर्डप्रेस पर website create करना बहुत आसान है। wordpress को 27 may, 2003 में matt mullenweg और mike Little ने लॉच किया था world में सबसे ज्यादा website इसी की help से बनाई जाती है।

तो दोस्तो आज हम आपको बतायगे की wordpress क्या है और website या Blog बनाने के लिए ये बेहतरीन option क्यो है। तो चलिये दोस्तो आगे बढ़ते है।

WordPress kya hai – what is wordpress

WordPress एक content management System (cms) है। जिसको MySQL और PHP की help से बनाया गया है। और जिसे installed करने के लिए एक web server की आवश्यकता होती है जिसे हम internet hosting service या network host कहते है जैसे hostgator, bluehost, Hostinger, SiteGround etc ये सभी company हमे web hosting provide करती है जिसकी help से हम wordpress install कर सकते है।

अगर सरल शब्दों में बताये तो content management system यानी website में अपने content को कहा और कैसे रखना है जैसे text का colour कैसे होना चाहिए, header और footer में क्या होना चाहिए, popular और recent post किस तरह दिखाई देनी चाहिए इस तरह आप सब कुछ अपने हिसाब से manage कर सकते है।

wordpress hindi

Type of wordpress

दोस्तो वर्डप्रेस पर आपको दो type देखने को मिलते है। wordpress.com और wordpress.org जिसे देखकर बहुत सारे लोगो confused हो जाते है और उन्हें समझ नही आता कि वह अपनी website या Blog किस पर बनाये

WordPress.com

यहाँ पर आप बिलकुल free में एक blog बना सकते है। इसके लिए आपको किसी web hosting और domain की आवश्यकता नही होती। जिस प्रकार आप google के blogger.com पर अपना कोई blog create करते है ठीक उसी प्रकार wordpress.com काम करता है।

Blogger.com और wordpress.com दोनों पर blog बनाने के लिए आपको web hosting और domain की जरूरत नही पढ़ती है परंतु blogger.com पर काम करने के लिए आपको computer language की आवश्यकता होती है और वही wordpress.com पर आपको limited feature दिये जाते है।

कुल मिलाकर अगर आप एक नये blogger है और आप blogging सीखना चाहते है तो आप इन दोनों का इस्तेमाल कर सकते है। परंतु अगर आप blogging को अपना career बनाना चाहते है तो आपके लिए wordpress.org पर काम करना बेहतर रहेगा।

WordPress.org

यहाँ पर आप एक professional website या blog बना सकते है। लेकिन या एक paid service है क्योकि इस पर website बनाने के लिए आपको web hosting और domain ख़रीदना पढ़ता है उसके बाद ही आप इस पर काम कर सकते है। जितने भी बड़े-बड़े blogger है वो सब इसी पर काम करते है। इसे ही wordpress कहा जाता है।

Domain-
Domain आपके website या blog का address होता है जैसे Google.com, facebook.com, youtube.com etc

Web Hosting-
जो भी आप अपनी website पर content डालते है जैसे blog post, photo और video सब कुछ आपके web hosting में store होता है।

अगर आप blogging में success चाहते है तो यह सबसे अच्छा option है। हमारी यह website भी इस पर बनी हुई है। इसमे आपको unlimited plugin और themes दी जाती है जिसे one click से ही आप website का desgin बदल सकते है।

also Read

♦ Google से घर बैठे पैसे कमाने के 5 तरीके

♦ Google Adsense क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

♦ Digital Marketing क्या है और कैसे करते है

Wordpresd kyo use kare

कुछ लोगो के मन मे यह सवाल आता है कि हम वर्डप्रेस का इस्तेमाल क्यो करे जोकि एक paid platform है जबकि हम google के blogger पर free में अपना blog बना सकते है इसलिए हम आपको इसके लाभ बताते है। जिसे आप अच्छी तरह समझ जायगे की हमे wordpress का इस्तेमाल क्यो करना चाहिए

1. इसमे आप एक professional website या blog बनाना सकते है।

2. अगर आप blogging में career बनाना चाहते है और success होना चाहते है

3. आप इसमें बिना किसी coding के काम कर सकते है।

4. इसमे आपको unlimited themes मिलती है जिसे आप one click में ही अपनी website और blog का design आसानी से बदल सकते है।

5. इसमे आपको unlimited plugin दिए जाते है। जैसे अगर आप अपने subscriber को email द्वारा अपनी post की information देना चाहते है तो बस आपको एक plugin install करना है।

6. WordPress पूरी तरह से secure है।

7.यह SEO friendly है जिसे आपकी website को google में Rank करने में help मिलती है।

8. WordPress को इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

WordPress Plugin kya hai

शायद कई लोग अभी तक यह नही समझ पाये की Plugin क्या है और यह क्या काम करता है। दरसल जैसे अगर आपको google के blogger पर एक contact form बना है तो आपको उसके लिए coding करनी पड़ती है।

क्योंकि google का blogger computer language और coding पर आधारित है। उसके बिना हम इस पर कुछ नही कर पाते है। परन्तु अगर हमारा यही काम सिर्फ एक क्लिक करने से हो जाये तो उसी को wordpress में plugin बोला जाता है।

जैसे अगर हमें fan चलना है तो सिर्फ button on करना पड़ता है या फिर कोई light चलानी है तो सिर्फ button on करना पड़ता है। और हमारा काम हो जाता है। उसी प्रकार अगर हमे अपनी website पर contact फॉर्म चाहिए तो सिर्फ़ एक plugin install करना पड़ता है।

also Read

♦ Website और blog के लिए पोस्ट कैसे लिखें?

♦ Blogging क्या है

♦ SEO क्या है और कैसे करते है ?

WordPress themes

हर कोई अपनी website को professional design देना चाहता है। क्योंकि हमारी website का design ही बताता है कि website किस Type की है। और wordpress में website को professional बनाना बहुत आसान है।

इसमे आपको unlimited themes दी जाती है जिस तरह की themes आपको चाहिए उसे insatll करके आप उसे अपनी आवश्कतानुसार customize कर सकते है। और अपनी एक professional website बनाना सकते है।

WordPress dashboard

जैसा कि हमे आपको बताया कि wordpress का इस्तेमाल करना बहुत आसान है क्योंकि developer ने इसका interface इस तरह design किया है जिसे हम इसे आसानी से समझ सकते है और इसका इस्तेमाल कर सकते है।

इस बात का अंदाज आप इसी बात से लगा सकते है कि computer में ms word use करने वाल को भी व्यक्ति इसे आसानी से चला सकता है। क्योकि अगर अपनी वेबसाइट में कोई page बनाना चाहते है या फिर कोई Post लिखना कहते है तो आपको उस पर क्लिक करना है और अपनी Post लिखनी है।

कुल मिलाकर बताया जाए तो WordPress dashboard को इस्तेमाल करना आसान है। शरुआत में कुछ चीजों को समझना पड़ता है कि dashboard में कौनसा option कहा है और इसके लिए भी आपको ज्यादा समय नही लगता है।

तो दोस्तो उमीद करता हु अब आप समझ चुके होंगे कि wordpress क्या है और इसे इस्तेमाल क्यो करना चाहिए  वर्डप्रेस series पर यह हमारी पहली Post है। अगर आपको हमारी यह post पसंद आये तो इसे social media पर जरूर share करे। और अगर आपका कोई सवाल हैं तो हमे comment करें।

WordPress kya hai | WordPress Basic Guide Hindi
4 (80%) 4 votes

8 thoughts on “WordPress kya hai | WordPress Basic Guide Hindi

  1. Shusil Reply

    Ek baat bataye ki google ka ads laga blog pe agar us blog ko worpress pe migrate karenge ko koi problem to nahi aayega

  2. Bhushan Kumar Reply

    Awesome Article Sir, thanks for sharing this article and i want to know more knowledge about tech. Sir, i also created the website related to technical. please approval this link for go ahead.

  3. Rahul Reply

    Thank you bahi me website banana chahta tha par choch rha tha kis me banau

    • HP Post authorReply

      Ap wordpress ke istemal se asani se website bna skte hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.