WhatsApp delete Message कैसे देखे और पढ़े

whatsapp delete message

आप whatsapp का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। क्योंकि facebook के बाद सबसे ज्यादा whatsapp का इस्तेमाल किया जाता है। whatsapp आपको हर इंसान के smartphone में देखने को मिल जाता है। आप यह तो जानते ही होंगे कि whatsapp पर भेजे गये message को delete कर सकते है। परन्तु क्या आप ये जानते है कि whatsapp delete message कैसे देखे और पढ़े जाते है।

Whatsapp अपने user को ध्यान में रखते हुए नये-नये Updates लाता रहता है। अपने भी बहुत सारे नये whatsapp feature का इस्तेमाल जरूर किया होगा। जैसे whatsapp ने कुछ समय पहले एक नया feature लॉन्च किया था जिसे आप whatsapp से भेजे गये message को delete कर सकते है।

whatsapp delete message

कई बार हमसे whatsapp पर जाने अनजाने में किसी के पास कोई message send या फिर forward हो जाता है। इसलिए whatsapp द्वारा एक feature लॉन्च किया गया था जिसे आप ऐसे message को 7 मिनट के अंदर delete कर सकते है। जिसके बाद वह पूरी तरह से सामने वाले के पास से delete हो जाता है।

परन्तु बहुत सारे लोग यह जानना चाहते है कि क्या whatsapp delete message देख सकते है। तो हम आपको बता दे की ऐसा किया जा सकता है कि आप whatsapp delete message देख भी सकते है और उन्हें पढ़ भी सकते है।

आज हम आपको ऐसे दो तरीको के बारे में बताने वाले है जिनका इस्तेमाल करके आप whatsapp delete message पढ़ सकते है। इसलिए अगर आप यह जानना चाहते है की whatsapp delete message कैसे देखे जाते है तो इस Post को एक बार ध्यान से पढे।

also Read

♦ Mobile से हिंदी में कैसे लिखे ?

♦ सबसे अच्छे Top 5 video Editing apps

♦ Google पर अपने Photo कैसे upload करे

whatsapp delete message kaise dekhe 2 Easy Tarike

हम आपको whatsapp delete message को देखने के दो तरीको के बारे में बताने वाले है। जिसकी help से आप delete हुए whatsapp message देख सकते है। हम आपको जिन दो तरीको के बारे में बताने वाले है उसमें आप application install करके या फिर बिना application intsall किये ही आप whatsapp delete message देख सकते है तो चलाये जानते है कैसे करते है।

whatsapp delete message seen By application

अगर आप आसानी से whatsapp delete message देखना चाहते है तो आपको इसके लिए एक application को download और install करना पड़ता है। जिसके बाद अगर कोई आपके पास message करने के बाद उसे delete कर देता है तो आप उसे application की help से आसानी से देख सकते है।

इस application का नाम है Notification History जो आपके mobile में आने वाले हर Notification को save कर लेती है और उसकी एक Notification History बनकर तैयार कर लेते है। यहाँ से आप अपने हर Notification message को पढ़ सकते है।

वैसे तो इस काम के लिए आपको google play store में बहुत सारी apps मिल जाती है। लेकिन जिसके बारे में हम आपको बता रहे है वह इसके लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। क्योंकि इस app को 1 millions से ज्यादा लोगो द्वारा download किया जा चुका है तो चलिये जानते है इसका इस्तेमाल कैसे करें।

whatsapp delete message

Step- 1
सबसे पहले अपने play store से “Notification History” नाम की app install करे या फिर नीचे वाले button पर क्लिक करके install करें।

app download

Step- 2
जैसे ही आप “Notification History” app को install करने के बाद open करते है तो नीचे दिखाई फ़ोटो की तरह स्क्रीन खुलती है।

whatsapp delete message

 

Step- 3
अब आपको दो option नज़र आते है। Accessibility Service-disable और Notification Access-disable इन दोनों option को “enable” करें और ok button पर क्लिक करें

Step- 4
अब आप इस app की help से whatsapp delete message देख और पढ़ सकते है। अगर आपको पास कोई message भेजने के बाद delete कर देता है तो इस app को open करके इसमे से आप वह message पढ़ सकते है।

♦ Youtube से पैसा कैसे कमाये

♦ कौन बनेगा करोड़पति में कैसे जाये ?

♦ किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

whatsapp delete message seen By without application

अब हम आपको बिना कोई application install किये ही आप whatsapp delete message कैसे देख सकते इस बारे में बता रहे है क्योंकि बहुत सारे लोग बिना application install किये ही whatsapp delete message देखना चाहते है तो चलिये जानते है

Step- 1
इसके लिए सबसे पहले आपको अपना whatsapp uninstall करना पड़ता है।

Step- 2
अब दुबारा से अपना whatsapp install करें।

Step- 3
जैसे ही आप whatsapp install करते है तो आपको chat backup “Restore” का option नजर आता है उस पर क्लिक करें

whatsapp delete message

Step- 4
यहाँ से आपको 7 दिन तक का backup मिल जाता है। तो इस तरह से आप whatsapp delete message को देख सकते है।

तो दोस्तो हमे आपको whatsapp delete message देखने और पढ़ने के दो तरीको के बारे में बताया है। आपको जो तरीका आसान लगता है आप उसका इस्तेमाल कर सकते है। तो उम्मीद करते है यह Post आपके लिए helpful और useful रहा होगा। इसे अपने दोस्तों साथ जरुर Share करें।

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।