WhatsApp Business App क्या है और कैसे इस्तेमाल करें | WB App Review

आज के समय मे हर कोई WhatsApp का इस्तेमाल करता है इस बात को ध्यान में रखकर WhatsApp Business App को लॉन्च किया गया है। अब बहुत सारे लोग यह जाना चाहते है कि whatsapp business app किसी तरह से पहले वाले WhatsApp से अलग होगा और इसमे क्या ख़ास बात है।

WhatsApp business app को ख़ास उन लोगों के लिए लॉन्च किया गया है। जो अपने बिज़नेस के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते है। जिसे वह अपने customer के साथ जुड़ सके और अपने बिज़नेस को बढ़ा सकें।

WhatsApp Business App

WhatsApp business app को छोटे बिज़नेसमैन को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ताकि वह WhatsApp के द्वारा digital marketing का इस्तेमाल कर सके क्योंकि बढ़ी-बढ़ी कंपनी अपने बिज़नेस को बढ़ने के लिए digital marketing का इस्तेमाल करती है। जिसमें वह लाखों रुपये लगती है।

इसलिए WhatsApp business app को लॉन्च किया गया है हालांकि अभी यह बिल्कुल फ्री है जिसके लिए आपको कोई भी पैसा नही देना पड़ता है। लेकिन आने वाले समय मे इसमे और भी कोई सारे feature add किया जा सकते है जिसके लिए आपको पैसे देने पढ़ सकते है।

♦ WhatsApp delete Message कैसे देखे

आज हम आपको WhatsApp business app के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। अगर आप एक छोटा बिजनेसमैन है और अपने बिज़नेस को और बढ़ना चाहते है तो आपको WhatsApp business app के बारे में पता होना चाहिए तो चलिये WhatsApp business app Review करते है।

WhatsApp Business App क्या है

WhatsApp की तरह ही WhatsApp Business App को फ्री में लॉन्च किया गया है जैसे कि नाम से ही पता लग रहा है यह बिज़नेस को बढ़ाने के उद्देश्य से बनाया गया है। ताकि छोटे और मध्यम लोगो आसानी से अपने कस्टमर से जुड़ सकें।

जैसे कि आप सब जानते है कि एक फ़ोन में सिर्फ एक ही WhatsApp का इस्तेमाल किया जा सकता है। परंतु WhatsApp और WhatsApp business App को आप एक साथ एक ही फ़ोन में इस्तेमाल कर सकते है।

वैसे WhatsApp business App देखने मे बिल्कुल WhatsApp की तरह ही दिखाई देता है और काम भी इसी की तरह करता है परंतु इसमे आपको कई सारे feature अलग मिलते है। जिसकी help से आप WhatsApp से बिज़नेस कर सकते है।

WhatsApp का इस्तेमाल करने वालो की सँख्या पूरी दुनिया मे अरबों-खरबों में है और एक मात्र इंडिया में ही करोड़ों लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते है।

अब आप अनुमान लगा सकते है कि WhatsApp कितना बड़ा Marketing place है जिसकी help से आप अपने बिज़नेस को और अधिक विकसित कर सकते है तो चलिये जानते है WhatsApp Business App पर Account कैसे बनाते है।

also Read

♦ नया Facebook account आसानी से कैसे बनाये

♦ Jio Phone में Whatsapp कैसे चलाये

♦ WhatsApp पर भेजे गए मैसेज को Delete कैसे करे

WhatsApp Business App पर Account कैसे बनाये

WhatsApp Business App पर account बनाना बहुत आसान है जैसे आप सामान्य WhatsApp पर account बनाते है वैसे ही आपको इस पर account भी बनाना पड़ता है। यहाँ पर आप WhatsApp में चलने वाले नंबर या फिर अगल नंबर का इस्तेमाल करके account बना सकते है।

1 सबसे पहले play store से WhatsApp business app को download और install करे या फिर नीचे बटन पर क्लिक करें

Google Play Store app download

2. अब इसे open करें और अपना Mobile number डालें

3. Mobile को OTP द्वारा Verify करें

4. अब अपने Business Name और Logo लगाये और next बटन पर क्लिक करें

5. अब आपका WhatsApp Business account बना चुका है।

WhatsApp Business App Use कैसे करें

WhatsApp Business account बनाने के बाद आपको अब अपने WhatsApp Business Account को setup करना है। इसके लिए आपको WhatsApp Business App में दिए गये फ़ीचर का इस्तेमाल करना है। तो चलिये जानते है इसके feature क्या है और उनका इस्तेमाल कैसे करते है।

WhatsApp Business App feature

WhatsApp Business App

Business Profile

सबसे पहले आपको Setting में जाना है और Business Setting पर क्लिक करने के बाद आपको Profile का option नज़र आता है जहाँ से आपको WhatsApp Business App account को setup करना है। यह इस App का सबसे महत्वपूर्ण फ़ीचर है जहाँ पर आपको अपने बिज़नेस की जानकारी डालनी है जैसे
Business Name
Business Category
Business Location
Business Time Table
Business Email Address
Business website Address

जैसे कि फ़ोटो में दिखाया गया है उसी प्रकार आपको अपने बिज़नेस की details इसमे डालनी है हम आपको बारी-बारी से बता रहे की आपको क्या-क्या जानकारी डालनी है।

Business Name

आपको अपने बिज़नेस का नाम डालना है इसलिए जिस नाम से आपका बिज़नेस है वही नाम डालें जिसे लोग आपको पहेचान सकें।

Business Category

आपका बिज़नेस किसी कैटेगरी का है उसे सेलेक्ट करे और अगर वह option नही है तो Other सेलेक्ट कर सकते है।

Business Location

यहाँ पर आपको बिज़नेस का address यानी उसकी location को set करना है जिसके आपके कस्टमर आप तक आसानी से पहुँच सकें

Business Time Table

यहां से आप अपने बिज़नेस की टाइमिंग को सेलेक्ट करना है जैसे आपका ऑफिस सप्ताह के कितने दिन open होता है।

Business Email Address

यहाँ पर आप अपने Gmail Account का address डाल सकते है जिसे आपके कस्टमर email द्वारा आपसे जुड़ सकें।

Business website Address

अगर आप अपने बिज़नेस के लिए Website या Blog का इस्तेमाल करते है तो आप यहाँ पर उसका address डाल सकते है और अगर आप facebook, twitter, instagram, facebook group, facebook page आदि इस्तेमाल करते है तो उनका भी address डाल सकते है।

Statistics

यह आपका second option है जो आपको profile के बाद मिलता है यहाँ से आप अपने message की details की देख सकते है। जैसे कितने मैसेज भेजे, पढ़े, और Received किये।

Away Message

यह messaging tool का पहले option है जो आपको statistics के नीचे मिलता है। यहां से आप automate message सेट कर सकते है। जो आपके online न होने की स्थिति में अपने आप मैसेज send करने का काम करता है।

जब कोई आपको मैसेज करता है परंतु उस समय आप offline होते है तो आपके द्वारा सेट किया गया मैसेज कस्टमर के पास चला जाता है। यहाँ से आप अपने अनुसार मैसेज set कर सकते है

Greeting Message

जब कोई पहली बार आपसे contact यानी मैसेज करता है तो यहाँ से आप automate message को set कर सकते है जिसे सामने वालो को एक welcome message send किया जाता है।

Quick Replies

यहाँ से आप अपने बिज़नेस से Related common सवालों के जवाब automatic कर सकते है। जिसे आपको बार बार एक ही सवाल Type नही करना पड़ेगा।इसे आपका Time भी save होगा और कस्टमर को उसका जवाब भी मिल जायेगा

also Read

♦ Digital Marketing क्या है और Online Marketing कैसे शरू करे

♦ Bajaj Finserv EMI Card क्या है और कैसे बनवाये

WhatsApp Business App का इस्तेमाल क्यो करें

1. WhatsApp Business app से आपको अपने बिज़नेस को फैलाने में सहायता मिलेगी।

2. आप एक ही फ़ोन में WhatsApp और WhatsApp Business App का इस्तेमाल कर सकते है।

3. हर किसी को Personal Number देने की आवश्यकता नही होगी।

4. WhatsApp Business App को आप landline phone number के साथ भी जोड़ सकते है।

5. अपने बिज़नेस से सम्बंधित website और social media का link देकर लोगो को अपने साथ जोड़ सकते है।

6. WhatsApp Business app लोकल मार्केटिंग करने का बहुत अच्छा तरीका है।

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि WhatsApp Business App क्या है और कैसे इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको अब भी कोई समस्या आती है तो हमे comment करें और अपने उन दोस्तों के साथ इसे Share करे जो अपने बिज़नेस को Grown करना चाहते है।

WhatsApp Business App क्या है और कैसे इस्तेमाल करें | WB App Review
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

2 thoughts on “WhatsApp Business App क्या है और कैसे इस्तेमाल करें | WB App Review

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.