White Hat SEO क्या है और क्यों जरुरी है

हम सब जानते है कि किसी भी website पर traffic बढ़ाने के लिए website का SEO करना कितना जरूरी होता है। इसके लिए हमे seo के बहुत सारे factor को follow करना पड़ता है। आज हम आपको white hat Seo Technique के बारे में बतायगे की White Hat Seo क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

जो लोगो काफ़ी समय से blogging कर रहे है वह black hat और white hat SEO के बारे में अच्छी तरह जानते है। परंतु जो new blogger है और blogging career शुरू किया है वह seo की दोनों importent techniques black hat seo और white hat seo के बारे में नही जानते है। इसलिए अगर आप blogging में career बना चाहते है तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

White Hat Seo

क्योंकि जब हम search engine optimization यानी SEO करते है। तो new bloggers जाने अनजाने में कुछ ऐसी mistake कर देते है। जो white hat seo को black hat seo में बदल देती है। जैसे किसी keyword को search engine guidelines की limit से ज्यादा इस्तेमाल करना Keyword Stuffing कहलाता है।

Black hat SEO से हमारी website पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसे search engine में आपकी website Rank नही हो पाती है। और आपकी website को search engine द्वारा Block भी किया जा सकता है। इसलिए आपको seo technique के बारे में पता होना चाहिए।

Type of SEO Techniques

1. White hat seo
2. Black hat seo

हम आपको बता दे कि seo technique दो प्रकार की होती है। एक वह जो हर search engine की guidelines को follow करती है और दूसरी वह जो search engine की guidelines के विपरीत होती है जिसे white hat seo और black hat seo का नाम दिया गया है।

white hat seo and black hat seo

बहुत सारे new blogger जब इन दो seo technique का नाम बढ़ते है तो चिन्ता में पड़ जाते है परन्तु आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नही है। क्योंकि हम आपको बिल्कुल सरल शब्दों में Explain करने वाले है।

Internet पर white hat seo vs black hat seo की तो बहुत सारी post है। परन्तु किसी ने भी white hat seo और black hat seo को अलग – अलग नही बताया है। इसलिए इस Post में हम आपको white hat seo के बारे में बारे में बतायेगें ताकि new blogger अच्छी तरह seo technique के बारे में समझ सकें।

What is white hat Seo

हर काम को करने के दो तरीके होते है। एक बुरा और एक अच्छा या एक शॉर्टकट और एक सीधा रास्ता internet की दुनिया मे भी seo techniques इसी तरह काम करती है।

अब यह हम पर निर्भर करता है कि हमे किस तरीके पर चलना है। अगर हम शॉर्टकट या बुरे रास्ते पर चलते है। तो हम कभी भी अपनी मंज़िल तक नही पहुच पाते जबकि अगर हम सीधे या अच्छे रास्ते पर चलकर अपनी मंज़िल तक पहुँच जाते है। भले ही उसमे समय थोड़ा ज्यादा लगे।

White hat seo भी एक ऐसा ही रास्ता है जिसको follow करके आप एक सफ़ल और famous blogger बन सकते है। इसके लिए आपको Google या अन्य सभी search engine के Rules के अनुसार ही अपनी website और Post की SEO करनी है।

अगर हम आपको एक line में बताये तो हर search engine की कुछ guidelines और Rules होते है। जिनको follow करते हुए ही हमे अपनी website की search engine optimization करनी पड़ती है। जिसे हम white hat seo कहते है। यह हमारी website के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

white hat seo infographics

also Read

♦ SEO क्या है

♦ Google Adsense क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

♦ WordPress क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों करे

How to use white hat SEO Technique

Quality content

अपने हर बढ़े blogger से यह कहते हुए सुना होगा की content is King. क्योंकि अगर आपका लिखा गया article quality content है ना कि quantity तो वह search engine में अपने आप Rank कर जायगा। यह white hat SEO का सबसे बड़ा example है।

Website speed

जो website जल्दी से open होती है। उसे बाकी website की तुलना में search engine से ज्यादा फायदा होता है।

Easy and Good Navigate

आपकी website और Post का structure जितना ज्यादा well designed और Easy होगा वह यूज़र्स को उतना ही पसन्द आयगा और जो यूज़र्स को पसन्द आता है। वह google और बाकी सभी search engine को पसंद आता है।

Title and Meta Description

Post का title और Meta Description उसी पोस्ट के अनुसार रखना चाहिए। Title और Meta Description में keywords repeat न करें। और अपने Meta Description में Post से related keyword को ही use करे।

Using Keywords

हर search engine keyword पर ही काम करता है। परन्तु इसके लिए आपको keyword को Post में सही जगह पर ही इस्तेमाल करना चाहिए जैसे

♦Post Title
♦Post URL
♦First paragraph of the post
♦Text of the post
♦Heading Elements like as H1,H2,H3 etc
♦Meta Description
♦Image alt tag
♦Last paragraph of the post

also Read

♦ Blog क्या है और Blogging कैसे करते है

♦ Youtube से पैसा कैसे कमाये

♦ Website और Blog के लिए Post कैसे लिखेे ?

Keyword density

अपनी Post लिखते समय keyword density का ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। वर्ना आपकी white hat SEO पोस्ट black hat में बदल जायेगी। इसलिए अपनी post में 2-5% तक ही keywords का इस्तेमाल करे। और उस पोस्ट से related keyword को ही use करे।

Quality backlinking and link building

अपनी website के लिए अपनी ही जैसी website से link building और backlink प्राप्त करना आपकी website की rich को search engine में बढ़ाता है। यह black hat और white hat seo दोनों तरह से इस्तेमाल होता है। अगर आप natural तरीके से अपनी website के लिए link बनाते है तो वह white hat seo होता है। अन्यथा black hat SEO

तो दोस्तो अब आप समझ चुके होंगे कि white hat seo क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। यह एक ऐसा तरीका है जिसे हर blogger को follow करना पड़ता है। इसलिए आप भी इसे follow करे। और अगर आपको हमारी यह Post helpfull और useful लगें तो इसे अपने bloggers friends के साथ जरूर share करें।

White Hat SEO क्या है और क्यों जरुरी है
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.