SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें

Digital marketing और internet की दुनिया इस तीन शब्द के word “seo” के ऊपर निर्भर करती है। बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां जो अपने Proudct और servies online बेचती है। वह अपने लाखों रुपये सिर्फ seo पर ख़र्च करती है। आखिर ये seo क्या है।

अगर आपने भी इसका नाम बार-बार सुना है या कही लिखा हुआ देख है या फिर आप internet और digital marketing में नये है तो यह word आपको बार-बार सुने को मिलता है।

आज हम आपको बिल्कुल simple शब्दों में इसके बारे में बताने वाले है। अगर आप इस Post को एक बार ध्यान से पढ़ ले तो आप आसानी से seo के बारे में जान जायगे।

what is Seo

SEO की fullform Search engine Optimization है। जिसका सीधा संबंध search engine से होता है। seo एक प्रकार से search engine में अपनी website को Top पर लाने के Rules होते है ताकि हमारी website पर traffic increase हो सके। अगर आप इन Rules को follow करते है तो आपकी website search engine में first Page पर show होती है।

Website को first Page पर लाना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि अधिकतर लोगों first page पर आने वाली website पर ही visit करना पसंद करते है और इसके लिए हमे Seo को follow करना पड़ता है।

कोई भी कंपनी या व्यक्ति अपनी website इसलिए बनाता है ताकि वह अपनी service और Product बेच सके परन्तु अगर उसकी website पर traffic यानी लोग ही visit नही करते तो वह अपने product कैसे बेचेंगे। इसलिए हमें अपने वेबसाइट को first page पर लाने की लिए Search engine optimization करनी पड़ती है। जिसे हमारी website पर traffic increase हो।

Websites पर traffic increase होने से हमारी online earning बढ़ती है। साथ ही website की value search engine में increase हो जाती है जिसे website की Ranking बढ़ती है।

उदाहरण के लिए – Search engine optimization बिल्कुल traffic Rules की तरह होता है। जैसे traffic को सुचारू रूप से चलाने के लिए हमे Roadmap की आवश्यकता होती है ताकि लोगों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े और वह जल्दी से अपना सही रास्ता चुनकर अपने Target तक पहुच सकते।

ठीक उसी प्रकार Seo भी एक search engine Traffic Rules है। ताकि जब कोई कुछ भी सर्च कर उसे जल्दी से सही जानकारी मिले। इसके लिए search engine का Roadmap होता है जिसे Seo (Search engine optimization) कहते है।

Seo और traffic rules दोनों ही लोगो के लिए काम करते है। ताकि हमारी journey अच्छी रहे। जैसे अगर आप “what is seo” सर्च करते है लेकिन जो Result आते है वह किसी और चीज के बारे में है तो आपको बार-बार search करना पड़ेगा जिसका मतलब है कि आपकी journey और user experience ख़राब रहा।

इसलिए google search engine अपने user experience बढ़ने के लिए Seo factor का इस्तेमाल करता है ताकि उनके user को fastly और correctly information दे सके।

हर search engine के अपने seo factor होते है। आज के समय मे Google सबसे बड़ा search engine है जो पूरी दुनिया मे सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। google लगभग 200 Seo factor पर काम करता है।

अगर आप Seo को एक लाइन में समझना चाहते है तो आप यह जान ले कि google वही content को पसंद करता है जिसे user पढ़ना पसन्द करते है। जिसे वह content अपने आप first page पर चला जाता है। और अगर पसंद नही करते तो धीरे- धीरे नीचे चला जाता है। यह google seo का सबसे important factor है।

also Read

♦ WordPress क्या है और Website या Blog के लिए Best क्यों है

♦ Blog क्या है और Blogging कैसे करते है

♦ Domain क्या है पूरी जानकारी

Search engine क्या होता है

सबसे पहले आपके लिए यह जाना बहुत जरूरी है कि search engine क्या है। search engine एक ऐसा search engine एक ऐसा alogrithum है जो हमारे द्वारा internet पर search की गई जानकारी की सही information देने का काम करता है इसके लिए वह अपने डेटा base में मौजूद जानकारी को fastly crawl, index और Rank देता है जिसे SNRP (Search engine Result Page) कहते है। किसी भी Page को search Result में Top पर लाने के लिए Seo की बहुत बड़ी भूमिका होती है। google,Yahoo, Bing यह सब search engine है।

SERP– जब आप किसी भी सर्च engine में search करते है जैसे what is Seo Hindi उसके बाद जो list आती है उसे Search engine Result page यानी SERP कहते है।what is Seo

आज के समय मे google search engine सबसे ज्यादा popular है क्योंकि अगर हमे कुछ भी सर्च करना होता है तो हम google search engine का इस्तेमाल करते है। दुनिया मे 70 Precent लोग google का use करते है।

क्या आप जानते है जब आप google पर कुछ भी search करते है तो google आपको best Result देने के लिए 200 factor का इस्तेमाल करता है जो article google के इन मापदंडों के अनुसार होता है वही आपको google के first page पर show होता है। जिसे आपको बिल्कुल सही जानकारी मिल सके।

♦ Digital Marketing क्या है और कैसे शरू करे ?

Search engine kaise kam karta hai

जैसे अगर आप search करते हो “what is seo” तो Search engine पहले से ही crawl और index की हुई Ranking list को आपके सामने ले आता है। जिसे search engine के bots और spider लगातार 24 hours crawl और index करके अपनी Ranking list बना लेते है। और जैसे ही आप कुछ सर्च करते है तो वह आपको search engine Result Page(SERP) पर दिखाई देती है।

वैसे तो सभी search engine के काम करने की अलग अलग technic होती है। लेकिन हर search engine तीन step में काम करता है।

1. Crawling
2. Indexing
3. Ranking

what is Seo infographic

अब आप समझ चुके होंगे कि search engine क्या है और कैसे काम करता है। इसलिए अब आपको search engine optimise समझने में आसानी होगी। क्योंकि seo का सीधा संबंध search engine से होता है।

Type of Search Engine Optimisation

1. On page Seo
2. Off page Seo

on page seo and off page seo

Search engine optimization के दो importent factor है। सबसे पहले हम बात करते है on page Seo के बारे में क्योकि यह website पर organic traffic increase करने का सबसे important factor है।

अपनी website को search engine optimize के अनुसार setup करने के लिए जो काम उस पर किया जाता है उसे on page SEO कहते है।

ऐसा करने से आपकी organic traffic increase होती है। google पर keyword search करके direct आपकी website पर आना organic traffic कहलाता है।

On page SEO के बहुत सारे factor होते है जिनकी help से आप अपनी website को on page के लिए optimize कर सकते है हम आपको कुछ common factor बताने वाले है।

♦website design

♦website speed

♦Website Structure

♦Website Favicon

♦Mobile-friendly Website

♦Title Tag

♦Meta Description

♦Keyword Density

♦Image Alt Tag

♦URL Structure

♦Internal Links

♦Highlight Important Keyword

♦Use Heading Tag

♦Post-Good Length

♦Google Sitemap

♦Check Broken Links

♦SEO Friendly URL

♦Google Analytics

♦Social Media Button

♦HTML Page Size

♦Clear Page Cache

♦Website security HTTPS etc

Off Page Seo

अपनी website और Post को search engine में Rank करने के लिए उसके link को internet पर promote करना off Page SEO कहलाता है।

जब आपकी post को internet पर promote और share किया जाता है तो इसे search engine को कुछ signal जाते है। जिसे search engine उस Post की Ranking increase कर देता है।

Off Page SEO करने के बहुत सारे तरीके है। जिनकी help से आप अपनी Post की Ranking increase करके अपनी website का Traffice बढ़ा सकते है। हम आपको कुछ off Page करने के तरीके बता रहे है।

1.Social Networking Site

Facebook
♦ Facebook page
Facebook group
♦ Twitter
♦ Google plus etc

2.Social Bookmarking Site

♦ Tumblr
♦ Pinterest
♦ Diggo
♦ Digg
♦ Linkedin
♦ Reddit
♦ Stumbleupon
♦ Delicious etc

3.Guest Posting

4.Forum Posting

5.Blog Commenting

6.Blog Directory Submission

7.Search Engine Submission

8.Classifieds Submission Site

9.Video Sharing site

10.Photo Sharing site

11.Question and Answering Site

♦ Google से पैसा कमाने के 5 तरीके

♦ Affiliate Marketing क्या है और कैसे Start करे

Type of Seo Techniques

♦White hat seo
♦Black hat seo

Seo Techniques भी दो प्रकार की होती है। जिन्हें आपके लिए समझना बहुत जरूरी है। अगर आप इन्हें नही समझते तो आप traffic increase करने की जगह अपनी website को नुकसान पहुंचा देते है।

white hat seo and black hat seo

White hat SEO

जब आप अपनी website के लिए natural way से search engine optimisation और link building करते है तो उसे white hat SEO कहते है। india के Best Hindi Blog और Blogger इसी Technique का इस्तेमाल करते है यह आपकी website के लिए बहुत अच्छे होते है। इसे website की value बढ़ने के साथ traffic भी increase होती है। Read more

white hat seo infographics

Black hat seo

जब किसी website को google में rank करने के लिए search engine की guidelines follow नही की जाती उसे Black hat SEO कहते है। इसके इस्तेमाल से website पर बुरा प्रभाव पड़ता है। Read more

black hat seo infographics

तो दोस्तो इस पोस्ट में हमे आपको Seo क्या होता है और वह किसी भी website के लिए कितना जरूरी होता है इसके बारे में बिल्कुल आसान शब्दो मे बताया है। अगर यह Post आपके लिए Helpful रही हो तो इसे share करना मत बुले। और अपने सवालों को commnet box में लिखें।

SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें
5 (100%) 5 votes

76 thoughts on “SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें

    • HP Post authorReply

      Thanks and continous visit for valuable articles

  1. Wasim Akram Reply

    SEO की वर्णन आपने बहुत बढ़िया से किया है। क्या आप मेरी एक doubt दूर करेंगे ये black hat seo और white hat seo क्या होता है?

  2. Himanshu saini Reply

    good information for bloggers its great helpful tips dea it’s really good

    • HP Post authorReply

      Thanks for visiting and I hope this article helpful for You

  3. Deepak sahu Reply

    waise to mujhe seo ke baare me pahle se jankari thi but aapke likhne ka aur batane ka tarika mujhe kaafi accha laga isliye maine aapka ye post poora padha. isse mujhe kuch naya sikhne ko mila. thanx

    • HP Post authorReply

      Thanks for appreciate my work and keep Visiting n learning quality knowledge

  4. Deepak kumar Reply

    Good Content’ means your content should be unique, not a copied one. The second thing, it should be informative and revealing the exact information that reader wants.

  5. amjad khan Reply

    Very helpful article sir thanks for sharing your knowledge keep it up it really helps me

  6. online cake delivery in Delhi Reply

    Very well described from ordinary words. Thanku so very much sharing this !!

    • HP Post authorReply

      Thanks!for appreciate my work and keep Visiting for Quality knowledge

  7. AVTAR SINGH Reply

    बहुत ही सहज सब्दो मे बताने के लिए आपका धन्यवाद यह उपयोगी और बहुत मददगार जानकारी है जिसमे आपने पूरी जानकारी को स्पष्ट शब्दों में समझाया

    • HP Post authorReply

      Thanks for appreciate my work and more Quality information keep Visiting

  8. AVTAR SINGH Reply

    Sir mera blog rankings bahut down ho rha hai

    Iske bare me hindi me janakari hoga to shair karnge sir yaa jarur post likhe

    CSS ko combine kaise kare
    Render blocking java script
    Leavrage browser catch
    Meri in samasya ko jarur bataye sir

  9. Rayees Reply

    In general terms, SEO is keyword optimization, implementing schema markup and quality contents. Thanks for sharing with us.

  10. Haseeb Alam Reply

    Is Post Ko Padhne Ke Baad Mere SEO Ke Sabhi Basic Clear Ho Gaye…

    Aur Sach Aap No. 1 Ranking Deserve Karte Ho, Kyonki Aapka SEO Ka Post No. 1 Par Hi Hai…

    Aur Mai Apke Blog Par Google Ke Madhyam Se Aaya Hun… I Like Your SEO Techniques… Thank you…

    • HP Post authorReply

      Thanks for appreciate my work and keep Visiting for Quality knowledge

  11. Akash Yadav Reply

    Amazing post bhai, aapne ek hi post me pure SEO ka matlab samjha diya, thanks for sharing 🙂

  12. Ajay kumar gupta Reply

    Good जानकारी आपने share किये हैं इस post में आपने Seo की जानकारी को बहुत ही अच्छी तरह से बताए । so, बहुत अच्छा लगा आपका यह post को पढ़कर ।।

  13. Sagar Rai Reply

    thanks rovin ji for this post kuch extra tips batao jisse me post jaldi rank kara pau plz

  14. Gaurav Saini Reply

    Nice information sir,
    Keep it up sir
    You are the best
    And good explanation
    Thank you sir.

  15. Umer Reply

    Thanks For Sharing HP sir ,We Are Hope You Can Post More Like This.

    • HP Post authorReply

      Thanks for visiting n Keep Visiting for Quality knowledge

  16. Bhushan Kumar Reply

    awesome post sir, thanks for sharing this post for knowledge about this topics

  17. jitesh Reply

    nice post sir ji
    ek new website ko rank hone me kitne time lag sakte hai

  18. Tahirabbas Reply

    Good article, Very uniqe please update more article and keep it up.

  19. umeda khan Reply

    Hi very good article thanks for sharing keep up the good word sir

  20. Diksha sharma Reply

    Nice artical thanks Sir kya hm quora se back link le skate hai?,

  21. Rajnish Raj Reply

    yah jankari padhkar mujhe kucchh bate clear ho gya jo samjh me nhi aa rha tha , image jyada hai isme to thoda sa redability problem hota h

  22. Rupesh Kumar Reply

    Seo बहुत ज्यादा जरूरी है Ranking के लिए पर आप क्या suggest करोगे कि seo करते समय यह ध्यान रखना चाहिए।

    • HP Post authorReply

      पोस्ट लिखते समय SEO के साथ quality Content का होना बेहद ज़रूरी है तभी आप पोस्ट को Rank करा सकते है

  23. seo analysis Reply

    I Follow different SEO expert time to time but I believe SEO is more than reading. Its actually doing and getting good quality and relevant backlinks. Its really amazed me when i start getting relevant links. Results are awesome once you start getting quality links fast. Thanks for your Quality Blog.

  24. umeda khan Reply

    Hi very good article thanks for sharing keep up the good word sir ji

  25. Mangesh Kumar Bhardwaj Reply

    Hii

    HP Jinjholiya

    thanks for publishing this article. I have knowledge about SEO. But, I want to know in deep. But whenever I searched it on google. Everytime the repeated and short content comes in front of me. Eventually, I landed to this article and when I read it. It satisfies me the most. The fully detailed article.

    Thanks for Posting it. Keep up with this type of detailed article with amazing infographics.

    Appreciated.

    Cheers
    Mangesh Kumar Bhardwaj

    • HP Post authorReply

      Thanks for Visiting and I Hope this Post very helpfull for you and I will Provide more quality articles so keep visiting on my blog.

  26. Gaurav patyal Reply

    Nice update with good source of information. Thanks for sharing

  27. RMTAUL Reply

    awesome post sir, thanks for sharing this post for knowledge about this topics. I followed your post and got a good result. Thanks on again Sir.

  28. Jitendra Prasad Reply

    Bahoot hee badhiya aapne solution bhi diya hai and bahoot hee badhiya information bhi diya hai

  29. Vikash kumar Reply

    Bahoot hee badhiya aapne solution bhi diya hai and bahoot hee badhiya information bhi diya hai nice bhai thanks

  30. sandip dervaliya Reply

    Hi Sir, Best thanks to Use Hashtags On Twitter, Youtube, Instagram in Android Mobile

  31. Anurag Reply

    Thanks sir, thanks for sharing this post for knowledge about this topics. I followed your Every post and got a good result. Thanks on again sir.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.