Black Hat SEO क्या है और ये क्यों खतरनाक है

जब New bloggers SEO क्या है इस बारे में पढ़ते है तो उनके सामने black hat seo नाम की term आती है की Black hat seo क्या होता है और क्या यह हमारी website के लिए सही है या नहीं! इस तरह के सवाल आपके मन मे जरूर आते होंगे। आज की इस पोस्ट में हम आपको बिल्कुल सरल शब्दो मे इसके बारे में बताने वाले है।

हम सब जानता है कि अपनी website और Post को google में ranking करने का कोई एक method नही है। इसके लिए बहुत सारे seo factor का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोगो द्वारा ऐसे तरीक़े भी use किये जाते है। जो search engine के rules के ख़िलाफ़ होते है। जो black hat seo को जन्म देते है।

Black Hat SEO

बहुत सारे new bloggers अपनी website और blog को search engine में Rank करने के लिए black hat seo का इस्तेमाल करते है ताकि जल्दी से जल्दी अपनी website पर traffic increase कर सके। ऐसा करने से वह कुछ समय तक अपनी website को search engine में rank तो कर सकते है। लेकिन उसके बाद उन्होंने इसके गम्भीर परिणाम भुगतने पड़ते है। क्योंकि ऐसी website को search engine block कर देता है।

इसलिए अगर आप Blogging को लेकर serious है और blogging में अपना भविष्य बनाना चाहते है तो आप कभी भी ऐसी गलती न करे।

हम अपनी website पर traffic बढ़ाने के लिए SEO करते है। अगर वह सही तरीके से किये जायें तो white hat seo होता है अन्यथा black hat seo बन जाता है। जो हमारी website के लिए बहुत बुरा साबित हो सकता है।

हमने अपनी पिछली Post में white hat seo क्या है और कैसे इस्तेमाल करें इसके बारे में बताया था। आज हम आपको black hat seo की पूरी जानकारी देने वाले है। और साथ ही जानेगें की black hat seo कैसे किया जाता है।

What is black hat Seo

यह Seo की एक ऐसी technique है जिसमे search engine के Rules को ignor करके high traffic पाने के लिए ऐसे तरीको का इस्तेमाल किया जाता है जो केवल search engine Roobots को ध्यान में रखकर किये जाते हैं। जिसे black hat seo बोला जाता हैं।

जैसे आपको internet पर ऐसी बहुत सारी website मिल जायेगी जो कुछ पैसे लेकर आपके website के लिए हजारों link बना देते है। यह link spam और automated website के द्वारा बनाये जाते है। जिनको search engine के Boots और spider आसानी से पहेचान लेते है। जिसके बाद आपकी website को block किया जा सकता है।

हम आपको बता दे कि Google search engine अपना alogorithm बदलता रहता है। जिसे वह अपने user को Best Result दे सकें।

♦ SEO क्या है सीखें पूरी जानकारी

जिसका सबसे बड़ा example है। Google Panda और Google Penguin updates जिसके बाद बहुत बढ़ी-बढ़ी website को penalize कर दिया गया था। जिसे उन website की Ranking और Value को बहुत नुकसान पहुंचा

इसलिए हमें हमेशा search engine के Rules को ध्यान में रखकर ही काम करना चाहिए। क्योंकि अगर search engine अपना alogorithm बदलता भी है तो इसे आपकी website पर किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता।

Black hat seo पूरी तरह से white hat seo के opposite होती है। इसे website को Rank तो किया जा सकता है लेकिन बहुत थोड़े समय तक! अब हम आपको कुछ ऐसे method के बारे में बताने वाले है जिसे black hat seo किया जाता है।

black hat seo infographics

also Read

♦ Digital Marketing क्या है और कैसे शरू करे

♦ Affiliate Marketing क्या है और कैसे Start करे

♦ Google से पैसा कमाने के 5 तरीके

Black Hat SEO Techniques :

1. Keyword Stuffing

किसी पोस्ट में keyword को बार-बार बिना जरूरत के इस्तेमाल करना जिसे उस Post को search engine में Rank किया जा सके। ऐसा करने से user को Post Read करने में काफ़ी बुरा लगता है। क्योंकि बिना किसी कारण के एक ही keyword को Repeate किया जाता है।

New blogger आमतौर पर इस गलती को करते है। क्योंकि उन्हें इस बारे में जानकारी नही होती जिसे वह white hat seo black hat seo में बदल जाता है।

2. Unrelated Meta Description

Meta Description में हम हमारी post किस बारे में लिखी गयी है। उसका short description लिखा जाता है। इस short description में Repeated keywords और unrelated keywords का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है जिसे वह ज्यादा से ज्यादा search keyword को match कर सके।

3. Doorway and Gateway Post

यह एक आधी-अधूरी post होती है जिसमे सिर्फ और सिर्फ़ एक तरह के keyword का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे Doorway and Gateway पोस्ट कहते है।

4. Duplicate Content

New blogger जिनको बलॉगिंग के बारे में ज्यादा कुछ पता नही होता। वह किसी की भी post को copy paste कर देते है। या फिर किसी एक ही post को बार बार डालना जिसे ज्यादा traffic मिल सके परन्तु ऐसी पोस्ट को search engine बहुत जल्दी पहेचान लेता है।

5. Invisible Keyword

किसी पोस्ट में जितने ज्यादा keyword होते है उस post के उतनी ही जल्दी search engine में rank होने के chances बढ़ जाते है। इसलिए ऐसे keyword का use करना जो background colours के साथ invisible कर दिया जाते है।

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे कि black hat seo क्या है और किसी तरह से किया जाता है। यह हम और आप लोगो के लिये नही है जो blogging में अपना career बना चाहतें है। इसलिए आपको search engine की guidelines को follow करके white hat seo पर काम करना चाहिए जिस आप आने वाले समय मे एक सफ़ल bloggger बन सकें।

हमे उम्मीद है कि यह post आपके काफ़ी helpful रही होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आये तो इसे अपने blogggers friends के साथ share जरूर करें।

Black Hat SEO क्या है और ये क्यों खतरनाक है
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

2 thoughts on “Black Hat SEO क्या है और ये क्यों खतरनाक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.