UPI क्या है और UPI Payment App कैसे इस्तेमाल करें

अपने UPI का नाम बहुत बार सुना होगा। india में नोटबन्दी के बाद हम सबको यह शब्द UPI बार – बार सुने को मिलता है। आज के समय मे बहुत सारे लोग digital payment करते है परंतु अधिकतर लोगों को अभी तक UPI क्या है और UPI Payment कैसे करते है इस बारे में ज्यादा जानकारी नही है। आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से बताने वाले है।

India में नोटबन्दी से पहले बहुत कम लोग थे जो cashless payment का इस्तेमाल करते थे। परंतु जब भारतीय सरकार ने 1000 और 500 के नोटों को बंद किया तो india के हर बैंक के सामने लंबी-लंबी लाइनें लगने लगी। अपने भी ये लंबी लाइनें जरुर देखी होगी इसलिए आप समझ सकते है कि लोगो को अपने ही पैसो को ख़र्च करने और बैंक में जमा करवाने के लिए कितनी समस्यओं का सामना करना पड़ा होगा।

what is upi payment system hindi

यह वही समय था जब लोगो ने cashless payment को अपनाया और इसका इस्तेमाल करना शुरू किया। अपनी cashless payment को सुरक्षित और आसान बनने के लिए लोगो ने Apps का इस्तेमाल करना शुरू किया। इस दौरान Paytm app सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला app बनकर उभरा जिसे आप online payment, offline payment, money transfer and bill payment etc हर काम कर सकते है।

इस तरह cashless transaction करने के लिए बहुत सारे apps लॉन्च हुए। आज के समय मे अधिकतर लोग digital payment को एक बेहतर option मानते है। इसलिए india को digital बनाने के लिए और digital payment को बढ़ावा देने के लिए एक नया technology system लॉन्च किया गया जिसे UPI या UPI Payment का नाम दिया गया।

UPI Payment क्या है – what is UPI Payment

UPI की full form Unified Payment Interface है। दरसल UPI एक payment system technology है। जिसने cashless Payment को बहुत आसान बना दिया है। cashless payment करने के लिए UPI technology सबसे सुरक्षित और आसान तरीका है।

Reserve Bank of India(RBI) और Indian Bank association(IBA) ने मिलकर NPCI यानी National payments Corporation of India को बनाया था जो इंडिया के banking system को manage करती है। इसी ने UPI Payments system technology को लॉन्च किया है।

UPI एक latest technology है। जिसका इस्तेमाल करके आप पैसे भेज और प्राप्त कर सकते है। पहले किसी को पैसे भेजने के लिए bank name, bank account number, bank IFSC code और बहुत सारी deails देनी पड़ती थी। परंतु UPI आने के बाद आपको इतनी सारी details देने की आवश्यकता नही पड़ती है इसके लिए आपको बस अपनी UPI id देनी पड़ती है।

UPI से आप हर दिन एक लाख रुपये तक का transaction कर सकते है। UPI payment system को smartphone user को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसलिए आप अपने phone से ही UPI payment का इस्तेमाल कर सकते है।

जैसे कि हमे आपको बताया UPI एक payment system technology है। जो आपको बहुत सारे apps में देखने को मिलती है और आने वाले समय मे कई और apps में देखने को मिल सकती है। क्योंकि UPI payment system के कुछ Rules है जिनको follow करके इस technology का इस्तेमाल किया जा सकता है।

also Read

Paytm app क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

♦ Digital Marketing क्या है और कैसे करते है

♦ Instagram क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

UPI Payment System कैसे काम करता है

जैसे कि हम सब जानते है कि हमे पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए सामने वाले से उसकी बहुत सारी details लेनी पड़ती है। जैसे bank name, bank account number, bank IFSC code etc परन्तु UPI से Payment करने के लिए हमे सिर्फ़ उसकी UPI id चाहिए होती है। जिसे virtual payment address भी कहते है।

UPI ID एक यूनिक id होती है जो हर user की अलग- अलग होती है। यह gmail address की तरह होती है। जिसके पास जिसकी UPI id होती है वही उसको पैसे दे सकता है।

इसकी ख़ास बात यह है कि अगर आप किसी को पैसे भेजते है तो वह तुरंत उसके पास चले जाते है। यह payment system पूरे साल working करता है। चाहें कोई त्यौहार हो या फाई कोई सरकारी छुट्टी यह साल के 365 दिन काम करता है।

जब भी आप कोई UPI payment app इस्तेमाल करते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले UPI id create करनी पड़ती है। इसके लिए play store में मौजूद किसी भी UPI payment app का इस्तेमाल कर सकते है।

UPI payment app को इस्तेमाल करने के Benifit

→यह सुरक्षित और fast तरीका है cashless payment करने के लिए

→इसे पैसे transfer करने पर आपको कोई extra पैसा नही देना पड़ता जबकि अन्य technology system में charge देना पड़ता है।

→इसे पैसे transfer करने पर तुरंत सामने वाले के पास पहुँच जाते है।

→यह साल के हर 365 दिन काम करता है।

→इसे पैसे transfer करने के लिए सिर्फ आपको सामने वाले कि UPI id की आवश्यकता होती है।

→इसके लिए आप किसी भी UPI Payment app का इस्तेमाल कर सकते है।

→एक ही upi app पर आप multiple account का इस्तेमाल कर सकते है।

♦ बजाज Finserv EMI कार्ड क्या है और कैसे बनवाये

♦ Online पैसे कमाने के 5 सही तरीके

UPI payment system bank app List

♦ IndusInd Bank
♦  Axis Bank
♦ Yes Bank PSP & Issuer
♦  Canara Bank
♦  Catholic Syrian Bank
♦  DCB Bank
♦  Federal Bank
♦  ICICI Bank
♦  Karnataka Bank
♦ Punjab National Bank
♦ South Indian Bank
♦ United Bank of India
♦ Vijaya Bank
♦ Union Bank of India
♦ UCO Bank
♦ Oriental Bank of Commerce
♦ TJSB Sahakari Bank
♦  Bank of Maharashtra
♦ Allahabad Bank
♦ HDFC Bank
♦ Standard Chartered Bank
♦ IDBI Bank
♦ RBL Bank
♦ Central Bank of India
♦ State Bank of India
♦ HSBC
♦ Bank of Baroda
♦ Kotak Mahindra Bank
♦  Andhra Bank
♦ IDFC Bank

तो दोस्तो हमने आपको बताया कि UPI Payment system क्या है और कैसे काम करता है। उम्मीद करते है कि यह post आपके लिए helpful रही होगी। और अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आये तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर Share करे

UPI क्या है और UPI Payment App कैसे इस्तेमाल करें
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.