UAN Number क्या है और Activate कैसे करें

नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए PF सबसे बड़ी जमा पूंजी होती है लेकिन पहले हमें PF को लेकर कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था जैसे PF का पैसे ट्रांसफर करने, PF बैलेंस चैक और PF निकलने इत्यादि के लिए लेकिन आज इन सभी का एक ही हल है जिसका नाम UAN Number है और UAN Number Activate करके आप पीएफ से सम्बंधित काम को आसान बन सकते है

जैसा की आप सब जानते है कि पहले जब हमें एक नौकरी को छोड़कर किसी दूसरी नौकरी को करना पड़ता था उसके बाद PF का पैसा ट्रांसफर करने में कितनी समस्यओं का सामना करना पड़ता था और इसी तरह PF के पैसे निकलवाने के लिए भी परेशानियो का सामान करना पड़ता था

UAN Number Activate registration hindi

परन्तु UAN Number की व्यवस्था लागू होने के बाद हमे इन सभी समस्याओं का हल मिल गया है क्योंकि अब हमें अपना PF Balance चैक करने के लिए साल के अंत तक इंतजार करने की आवस्यकता नही है बल्कि अब आप जब चाहें अपने UAN Number के जरिये आराम से घर बैठें अपना PF Balance Check कर सकते है।

आज हम आपको UAN Number क्या है और UAN Number Activate और Registration कैसे करते है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है इसलिए इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

UAN Number क्या है

UAN का पूरा नाम Universal Account number होता है UAN Number 12 अंको का होता है जो पीएफ खाताधारकों को दिया जाता है जिसे EPFO (Employee Provident Fund Organization) द्वारा प्रदान किया जाता है।

नौकरी करने वाले हर उस कर्मचारी के पास UAN Number होना ज़रूरी है जो PF या EPF (Employee Provident Fund) सुविधा प्राप्त करता है क्योंकि UAN Number की व्यवस्था लागू होने के बाद आपकी पहली या जिस कंपनी में काम करते है एक बार आपको UAN Number दिया जाता है जो पूरी ज़िंदगी के लिए एक ही रहता है।

जब आप एक नौकरी को छोड़कर किसी दूसरी नौकरी को करते है तो आपको नई member (id) मिलती है जिसे आपको UAN Number के साथ लिंक करना पड़ता है जिसके बाद आप सभी नौकरी बदलने की स्थिति में अपना PF आसानी से निकलवा और ट्रांसफर कर सकते है।

यह भी पढ़ें

♦ Full form: PF क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

♦ सब्सिडी(Subsidy) क्या है और क्यों दी जाती है

♦ Ayushman Bharat Yojana क्या है और लाभ की पूरी जानकारी

UAN Number कैसे पता करें

हम आपको UAN Number पता करने के दो तरीको के बारे में बताने वाले है क्योंकि UAN Activate करने के लिए आपको UAN Number होना चाहिए तभी आप UAN Number Activate कर सकते है।

First Method – How to get UAN Number

अगर आप अपना UAN Number पता करना चाहते है तो इसके लिए अपनी कंपनी के HR Department से संपर्क करके पता कर सकते है या फिर अपनी सैलेरी स्लिप पर अपने UAN Number को चैक करें आमतौर पर आपकी सैलेरी स्लिप पर मिल जाता है।

यह बहुत आसान तरीका है जिसे आप UAN Number का पता लगा सकते है परन्तु अगर आपको फिर भी नंबर नही मिलता है तो फ़िर आपको UAN Number Generate करना पड़ता है तो चलिए जानते है।

Second Method – How to Generate UAN Number

UAN Number Generate करने के लिए आपके पास कई दस्तवेजों का होना आवश्यक है जैसे

-Aadhar Number

-PAN Card

-PF Registered Mobile Number

-PF member ID

इनकी मद्त से आप UAN Generate कर सकते है और अपने UAN नंबर का पता लगा सकते है।

Step- 1
सबसे पहले आपको Universal Account Number (UAN) के पोर्टल पर जाना है इसके लिए आप Member E-seva इस पर क्लिक करें।

Step- 2
अब आपको को सबसे नीचे important Link सेक्शन में “Know Your UAN Status” पर क्लिक करना है।

Step- 3
अब आपके सामने एक फॉर्म खुलता है जिसमे आपको aadhar number, pan card, mobile number ,PF member ID और कैप्चा कोड आदि को भरकर Get Authorisation Pin पर क्लिक करना है

UAN Number Activate registration kaise kare

Step- 4
अब आपके पीएफ खाते से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आता है।

Step- 5
अब आपको इस OTP को एंटर करना है जिसके बाद check status पर क्लिक करना है जो आपको UAN Number और उसे जुड़ीं जानकारी दिखता है।

UAN Number Activate कैसे करें

जब आपको UAN नंबर मिल जाता है उसके बाद आप UAN Number Activate कर सकते है यहाँ पर भी आपको कई चीजों को आवस्यकता होती है जैसे

-PF member ID

-UAN Number

-Date of Birth

-Aadhar Number

-PAN Card

Email Id

-PF Registered Mobile Number

इन सभी चीजों के होने के बाद आप आसानी से UAN number activate कर सकते है यहाँ हम आपको UAN number activate करने के दो तरीकों के बारे में बताने वाले है।

1. UAN Number Activate By EPFO Portal
2. UAN Number Activate By Mobile SMS

1. UAN Number Activate By EPFO Portal

Step- 1
सबसे पहले आपको Universal Account Number (UAN) के पोर्टल पर जाना है इसके लिए आप Member E-seva इस पर क्लिक करें।

Step- 2
अब आपको को सबसे नीचे important Link सेक्शन में “Active UAN” पर क्लिक करना है।

Step- 3
अब आपके सामने एक फॉर्म खुलता है जिसमे आपको una number, email, aadhar number, pan card, mobile number ,PF member ID और कैप्चा कोड आदि को भरकर Get Authorisation Pin पर क्लिक करना है

Step- 4
अब आपके पीएफ खाते से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आता है।

Step- 5
अब आपको इस OTP को एंटर करना है जिसके बाद “Validate OTP and Activate UAN “पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका UAN Number Activate हो जाता है।

2. UAN Number Activate By Mobile SMS

अगर आपके पास पीएफ खाते में रजिस्टर मोबाइल नंबर है और आपको ऊपर वाला तरीका मुश्किल लगता है तो आप मोबाइल मैसेज के जरिये भी अपना UAN Number Activate कर सकते है।

Step- 1
सबसे पहले पीएफ खाते में रजिस्टर मोबाइल नंबर से message Create करें उसके लिए आप नीचे बताये गये तरीके का इस्तेमाल करें।

Step- 2
अगर आप भेजे गए मैसेज का जवाब हिंदी में पाना चाहते है तो आखिर में HIN लिखे और इंग्लिश के लिए ENG लिखें नीचे बताये गये तरीके से मैसेज टाइप करें और इसे 7738299899 नंबर पर भेज दें

EPFOHO UAN HIN

EPFOHO UAN ENG

Step- 3
मैसेज भेजने के बाद इसका सामान्य चार्ज लगता है और आपके UAN Number Activate होने की जानकारी मैसेज द्वारा प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें

♦ Free Airtel Caller Tune कैसे लगाते है जानिये

♦ Meditation क्या है और कैसे करते है सीखें

♦ WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

UAN Number Activate के फायदें

1. PF Balance withdrawal आसानी से कर सकते है

2. PF Balance check आसानी से कर सकते है

3. PF Transfers आसानी से कर सकते है

4. Multiple PF Account को एक साथ जोड़ सकते है

5. EPF Passbook डाउनलोड कर सकते है

6. PF Account से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

7. Mobile message से PF बैलेंस चैक कर सकते है

8. Mobile call द्वारा भी PF बैलेंस चैक कर सकते है

9. PF Statement देख़ सकते है।

10. यह आपके पीएफ से सम्बंधित काम को आसान बनाता है

एक UAN Number आपकी PF से जुडी बहुत सारी समस्याओं का हल करता है और अगर भविष्य में PF स्किम में किसी भी तरह की कोई स्किम जोड़ी जाती है तो उसका लाभ भी आप UAN Number द्वारा प्राप्त कर सकते है।

तो दोस्तों उमीद करता हूँ की UAN Number क्या है और UAN Number Activate कैसे करें यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रही होगी और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने मित्रों के साथ ज़रूर Share करें।

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read