Twitter क्या है और ट्विटर कैसे चलते है

हमारे देश में बहुत सारे लोगों को ये तो पता है कि ट्विटर नाम की कोई चीज़ होती है क्योंकि उनको यह नाम ट्विटर कही न कही सुने की मिल जाता है। परंतु वह यह नही जानते कि Twitter क्या होता है और कैसे चलते है। इसलिए आज की यह पोस्ट उन लोगों के लिए है जो ट्विटर के बारे में जानना चाहते है।

जैसा की हमने बताया ट्विटर का नाम तो हर किसी को पता होता है क्योंकि अक़्सर यह सुने को मिलता है कि उस सेलिब्रिटी ने Tweet करके ये कहा या फ़िर उस सेलिब्रिटी के Tweet से हँगामा हो गया ऐसा न्यूज़ चैनल पर आमतौर पर सुनें को मिल जाता है

इसलिए लोगो को लगता है कि ट्विटर सिर्फ सेलिब्रिटी के इस्तेमाल के लिए होता है। परंतु ऐसे नही है क्योकि दुनिया का कोई भी व्यक्ति Twitter account बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकता है। आज इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद Twitter Account से जुड़ें हर सवाल का जवाब आपको मिल जायँगे।

twitter kya hai, twitter account hindi

Twitter क्या होता है

Twitter एक Social Networking Website है बिल्कुल Facebook की तरह जिसका इस्तेमाल करके आप उस पर मौजूद लोगों से जुड़ सकते है। ट्विटर का इस्तेमाल देश और दुनिया के सभी famous लोग द्वारा किया जाता है।

ट्विटर की स्थापना 21 मार्च 2006 को हुई थी। जिसके बाद अब तक इसकी लोकप्रिय बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। ट्विटर दुनिया की पॉपुलर वेबसाइट में से एक है। Twitter पर जानकारी शेयर करने की प्रकिया को Tweet(ट्वीट) कहा जाता है।

ट्वीट मतलब किसी भी जानकारी को शेयर करने के लिए आप एक बार में केवल 140 शब्दों का इस्तेमाल कर सकते है और उन्ही शब्दों में अपनी बात पूरी करनी है हालांकि आप जितने चाहो उतने ट्वीट कर सकते है।

Twitter की मद्त से आप हर दिन उन सभी विषयो के बारे में जान सकते है जिनके बारे में देश और दुनिया में सबसे चर्चा की जाती है तथा आप भी उन विषयो पर अपनी राय रख़ सकते है ट्विटर का प्रमुख काम होता है कि लोगों द्वारा किसी मुद्दे पर अपने विचारों का प्रकट करना

ट्विटर की एक ख़ास बात है कि आप बिना Twitter account बनाये ही लोगों द्वारा किये गये ट्वीट पढ़ सकते है लेकिन उसके बारे में आपकी क्या राय है और क्या आप उसकी बातों से समहत है इत्यादि के लिए आपको Twitter account की ज़रूरत पड़ती है इसलिए आपके पास Twitter account होना आवश्यक है।

also Read

♦ Like App क्या है और कैसे इस्तमाल करे

♦ Musically App क्या है और कैसे इस्तमाल करे

♦ Youtube से पैसे कैसे कमाये सीखे

Twitter Account कैसे बनाते है

अगर आप यह जानते है कि Facebook पर account कैसे बनाया जाता है तो आपके लिए Twitter पर account बनाना ज्यादा मुश्किल नही है। क्योंकि Twitter पर account बनाना बिलकुल facebook की तरह है।

Twitter पर Account बनाने के लिए आप mobile में Chrome Browser या फिर Twitter App का इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि आज हर कोई Smartphone चलता है इसलिए Twitter account बनाने के लिए हम Twitter App का इस्तेमाल करते है तो चलिए जानते है ट्विटर अकाउंट कैसे बनाते है।

Twitter account

Step- 1
सबसे पहले आपको Google Play Store या फिर नीचे बटन पर क्लिक करके ट्विटर App को install करना है

app download

Step- 2
जैसे ही ट्विटर App open होता है आपको Get Started पर क्लिक करना है और अपना नाम और Mobile Number डालकर Next बटन पर क्लिक करें

Twitter account hindi

Step- 3
अब आपको Sign up बटन पर क्लिक करने के बाद अपने mobile Number को वेरीफाई करने के लिए OTP डालकर Next बटन पर क्लिक करना है।

Step- 4
अब अपने Twitter Account के लिए Password चुने और Next बटन पर क्लिक करने के बाद अपनी पसंद की Categories को चुने और फिर से Next बटन पर क्लिक करें

तो इस प्रकार आप इन स्टेप को follow करके अपना ट्विटर अकाउंट बन सकते है। यह बहुत आसान काम है इसमें आपको सिर्फ़ 4-5 मिनट का समय लगता है। Twitter account बनाने के बाद अब बात करते है कि ट्विटर की Basic चीज़ो की जानकारी

Twitter की Basic चीज़ो की जानकारी

ट्विटर को इस्तेमाल करने से पहले आपको ट्विटर की Basic चीजों की जानकारी का होना आवश्यक है ताकि आप अच्छी तरह से ट्विटर के बारे में जान सकते और Twitter को चला सकें। अगर आप Facebook और Instagram का इस्तेमाल करते है तो आपको Like, Comment और Share जैसी चीजों की जानकारी ज़रूर होगी।

उसी तरह ट्विटर पर भी आपको ऐसी कई सारी बातों के बारे में पता होना चाहिए जैसे
1. Twitter user Name(@)
2. Tweets
3. Retweets
4. Followers and Following
5. HashTag(#)

Twitter user Name(@)

ट्विटर पर आपको हर यूज़र नाम के आगे At The Rate(@) का चिन्ह देखने को मिलता है। आपके Twitter account बनाने के बाद यह automatic आपके नाम के आगे लग जाता है।

Tweets

जब भी आप ट्विटर पर कुछ लिखते या पोस्ट करते हो तो उसको Tweet कहा जाता है जिसकी एक लिमिट होती है इसमें आपको 140 शब्दों का ही इस्तेमाल करना पड़ता है।

Retweets

यह बिल्कुल Share करने जैसा ही है जब आपको किसी की Tweet पसंद आती है तो आप उसे Retweets कर सकते है। ऐसा करने से वह Tweet आपकी Timeline पर दिखाई देने लगता है जिसे वह आपको फॉलो करने वाले लोगों तक भी वह पहुँच जाता है।

Followers and Following

ट्विटर पर आपको हर यूज़र की Profile पर follow बटन मिलता है। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको उस यूज़र की हर Tweet की जानकारी मिलती रहती है।

जो लोगों आपकी Profile पर आते है और Follow बटन पर क्लिक करते है तो वह आपके Followers होते है और जब आप किसी की Profile पर जाकर follow बटन पर क्लिक करते है तो इसका मतलब है कि आप उसे Following करते है।

HashTag(#)

HashTag(#) का नाम अपने ज़रूर सुना होगा इसका इस्तेमाल ट्विटर पर Post लिखतें समय किया जाता है और जो लोग एक जैसे HashTag(#) का इस्तेमाल करते है तो यह एक ग्रुप की तरह काम करता है जिसमे लोगों उस विषय पर चर्चा करते है। इस हैशटैग का इस्तेमाल करके कोई भी इस चर्चा में शामिल हो सकता है।

Must Read

♦ WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

♦ प्रोफेशनल free Blog Website कैसे बनाये

♦ SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें

Twitter Account कैसे चलायें

Twitter account चलना बहुत ही आसान है जिसे कोई भी Smartphone इस्तेमाल करने वाली चला सकता है तो चलिए Twitter App की मद्त से समझते है कि Twitter account कैसे चलाया जाता है।

Twitter account kaise bnaye

1. Home

जब आप ट्विटर App को open करते है तो सबसे पहले आपको Home बटन दिखाई देता है जिस पर आपको उन सभी लोगों के Tweets दिखाई देते है जिनको आप Follow करते है।

2. Search

इस सर्च बटन के इस्तेमाल से आप ट्विटर पर कुछ भी सर्च कर सकते है और दोस्तों के Twitter account को आप सर्च करके ढूंढ सकते है जैसे हमारे साथ ट्विटर पर जुड़ने के लिए hp_jinjholiya सर्च करे ये फिर इस पर क्लिक करें।

3. Notification Bell

यहाँ पर आपको हर तरह की नोटिफिकेशन मिलती रहती है जैसे कोई आपको follow करता है, Tweets को Retweets करता है इत्यादि।

4. Message Request

इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको सभी मैसेज देखने को मिलते है जो आपको भेजे गए है।

5. Tweets Button

इस बटन पर क्लिक करने के बाद आप अपने Twitter account पर tweet कर सकते है और अपने विचार शेयर कर सकते है।

तो दोस्तों आप ऊपर बताये गये सभी स्टेप को Follow करके आसनी से ट्विटर चलाना सीख़ सकते है। मुझे उमीद है कि यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप समझ चुके होंगे की Twitter क्या है और Twitter account कैसे चलते है। अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आये तो इसे अपने मित्रों के साथ ज़रूर Share करें और आपका कोई सवाल है तो हमे Commen के माध्यम से बतायें और रेटिंग देें  1 vote, average: 5.00 out of 51 vote, average: 5.00 out of 51 vote, average: 5.00 out of 51 vote, average: 5.00 out of 51 vote, average: 5.00 out of 5 (1 votes, average: 5.00 out of 5, rated)

Loading...

1 thought on “Twitter क्या है और ट्विटर कैसे चलते है

  1. Gaurav Reply

    badiya post share ki hai aapne. bhut he helpful hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.