Twitter और Instagram follower कैसे बढ़ाये और Fan following बनायें

क्या आप Twitter और Instagram follower बढ़ाना चाहते है ताकि आप भी अपनी पॉपुलैरिटी इन्टरनेट की दुनिया में बन सकें आज हम आपको इसी बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। अगर आपके अंदर सच में नाम कमाने और पॉपुलर होने का जज़्बा है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

इन्टरनेट एक ऐसा स्थान है जो आपको रातों-रात पूरी दुनिया में पॉपुलर बना सकता है और बहुत सारे लोगों को इंटरनेट पॉपुलर बना भी चूका है आप इस बात को अच्छी तरह जानते है। इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जहाँ से आप अपनी fan following बना सकते है।

Twitter aur instagram follower kaise banaye

अगर आप यह सोच रहे है कि हम आपको कोई ऐसा software या App के बारे में बताने वाले है जिसे आप जल्दी से पॉपुलर हो जायें तो आप बिलकुल ग़लत है क्योंकि ऐसा कोई Software और App नही बना है जो आपको पॉपुलर बना सकें।

और इस तरह की चीजें का इस्तेमाल करने से वह आपका महत्वपूर्ण डाटा को चोरी कर लेते है और जो आपके follower होते है वह पूरी तरह से Fake होते है जिसका आपको किसी भी तरह का कोई फ़ायदा नही होता।

इसलिए हम आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ उन्ही तरीको के बारे में बताने वाले है जिसे आप Twitter और instagram पर Real follower बढ़ा सकते है। जो आपके हर पोस्ट को लाइक शेयर करते है और साथ ही इनसे आपको प्यार और सपोर्ट भी मिलता है। तो चलिए जानते है की Twitter और instagram follower कैसे बढ़ाये

Twitter और Instagram Follower बढ़ाने के तरीक़े

Profile Setup

यह सबसे महत्वपूर्ण की आप अपनी Profile को अच्छी तरह से Setup करे क्योकि जब कोई आपकी Profile को देखता है उसके बाद ही वह decided करता है कि आपको follw करें या नही। जितनी शानदार आपकी प्रोफाइल होगी उतने ही ज्यादा follower आपकी तरफ़ आकर्षित होंगे।

अगर अपने अपनी प्रोफाइल को प्राइवेट कर रखा है तो उसे पब्लिक करें तभी आपके follower बढ़ पायेगे और साथ ही प्रोफाइल सेटिंग को अच्छी तरह सेट करें।

About Yourself

अपनी प्रोफाइल में अपने बारे में ज़रूर लिखें क्योकि लोग आपके बारे में जानने की कोशिश करते है इसलिए अपने बारे में लिखें जैसे Education, Hobby, Likes, Dreams इत्यादि।

अगर आपके पास कोई वेबसाइट या फिर ब्लॉग है तो उसका लिंक भी ज़रूर दे इसे आपकी वेबसाइट और ब्लॉग को तो फ़ायदा होता ही है साथ ही आपके follower भी बढ़ते है।

यह भी पढ़े

♦ Twitter क्या है और ट्विटर कैसे चलते है

♦ Instagram account Permanently delete कैसे करें

♦ मोबाइल में Hindi Typing कैसे करें |

Contacting Soical Media

आप अगर एक से ज्यादा Social media का इस्तेमाल करते है जैसे Facebook, twitter, Instagram इत्यादि को एक दूसरे से लिंक करें ऐसे करने से आपके दोस्त और follower आपको सभी Social Media पर जुड़ जाते है। जिसे आपके follower increase होते है।

Daily Post

बहुत सारे लोग यह ग़लती करते है कि वह अपने Account पर active नही रहते जिसके कारण उन्हें जो लोगो follow करते है वह भी unfollow कर देते है इसलिए आपको Consistent Posting करते रहना है ऐसा करने से आपके साथ पहले वाले follower तो जुड़े ही रहते है और इसे के साथ follower बढ़ने लगते है। तो अब से हमेशा अपने account पर active रहे।

Used Uniqueness

आप एक बात अच्छी तरह से समझ ले की कोई भी आपको ऐसे ही follow नही करेगा जब तक आप में उसे कुछ अलग़ और बेहतर नही दिखाई देगा। इसलिए हमेशा कोई भी पोस्ट करने से पहले उसे unique और बेहतर बनाने का प्रयास करें।

यह एक ऐसा तरीका है जो आपकी fan following को बहुत अधिक बढ़ा सकता है। इसलिए हमेशा कुछ अलग करने की कोशिश करें।

Hash Tag (#)

अपनी पोस्ट करते समय हैश टैग का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपका पोस्ट बहुत सारे लोगो तक पहुचता है जाहिर सी बात है जितने ज्यादा लोगो तक आपकी पोस्ट पहुचेगी इतनी ही आपकी fan following बढ़ेगी।

इसलिए हैश टैग का इस्तेमाल करे और ऐसा हैश टैग को find करें जो trending में होते है या फिर आप अपना खुद का hash Tag create कर सकते है।

Comment and Reply

जब आप किसी की पोस्ट पर comment करते है तो बहुत सारे लोगो उन्ह Comment को Read करते है जिसे उन्हें आपके बारे में पता लगता है और अगर आपकी प्रोफाइल उन्ह पसंद आती है तो वह आपको भी follow करने लग जाते है इसलिए अच्छी पोस्ट की तारीफ़ करने से पीछे मत हटे।

साथ ही आपकी पोस्ट पर आने वाले हर comment का Reply करें इसे आपका follower के साथ एक अच्छा रिलेशन बनता है जिस वह आपकी पोस्ट को like और Share भी करने लग जाते है।

Posting Timing

यह भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है जो आपके follower को boost देता है मतलब आपको अपनी पोस्ट को उस समय करना है जब ज्यादा से ज्यादा लोगों मौजूद होते है ऐसा करने से बहुत ज्यादा चांस होते है कि वह पोस्ट बहुत सारे लोगो तक पहुच जायें। इस बात को ध्यान रखकर भी आप अपने follower को बढ़ा सकते है।

Target Holiday and Special day

भारत त्योहारों का देश है जहाँ हर दिन कोई न कोई त्यौहार आता रहता है और हर देशवासी अपने त्योहारों से जुड़ा होता है इसलिए त्योहारों के अवसर पर कुछ ऐसा पोस्ट करें जो लोगों की भावनाओं के साथ जुड़ सकें।

ऐसी पोस्ट को लोगो सबसे ज्यादा share करते है और यह आपको हर तरफ़ वायरल कर सकता है और आपकी fan following को बहुत अधिक बढ़ा सकता है। इसी तरह लोगो छुट्टी वाले दिन सबसे ज्यादा समय social media पर व्यतीत करते है आप इस बात का भी ध्यान रखें।

Create Blog

जैसा की हमने आपको पहले ही बतया था कि internet पर बहुत सारे ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी हेल्प से आप अपने follower बढ़ा सकते है Blogging भी एक ऐसा ही तरीका है अगर आपको लिखने का शोक है तो आप अपना blog बनायें और इन्टरनेट पर अपनी Popularity को बढ़ाये।

इस तरह से आप अनगिनत follower बन सकते है यह एक बहतरीन तरीका है जिसे आप internet से पैसे कमाने के साथ अपने Social Media पर follower बना सकते है।

Start YouTube Channel

अगर आप Youtube video देखते है तो अपने देखा होगा बहुत सारे ऐसे Creator या Youtuber है जो अपनी हर वीडियो में अपने Viewers को उन्हें Socail media पर follow करने के लिए कहते है और उनके लाखों follower होते है।

इसी तरह आप भी अपना एक Professional Youtube Channel बनाकर अपने follower बना सकते है और यह आपके पूरी तरह से Real follower होते है जो आपको बहुत पसंद करते है।

तो दोस्तों हमने आपको वह तरीके बतायें है जिसे आप Twitter और instagram पर Real Follower बना सकते है। उमीद करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको लगता है कि यह पोस्ट आपके लिए काफी मदतगार है तो इसे Share करना मत बुले और अगर आपका कोई भी सवाल है तो हमे Comment करें।

Twitter और Instagram follower कैसे बढ़ाये और Fan following बनायें
2 (40%) 1 vote

4 thoughts on “Twitter और Instagram follower कैसे बढ़ाये और Fan following बनायें

  1. Haseeb Alam Reply

    Bahut hi kamal ki jaankari hai… Thanks for sharing…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.