Smart Led Tv और Non Smart Led Tv क्या होता है

जब आप कोई Led Tv खरीदने जाते है तो आपको आमतौर पर दो तरह की Led Tv देखने को मिलती है।एक smart Led Tv और दूसरी non smart led Tv होती है। तब आप इनको देखकर confused हो जाते है कि smart Led Tv क्या होती है और non Smart Led Tv क्या होती है।

Smart Led Tv aur non smart Led Tv kya hai

पहले हम tv देखने के लिए colur tv और black and white tv का इस्तेमाल करते थे उसी प्रकार आज के समय में हम TV देखने के लिए smart led और non smart led tv का इस्तेमाल करते है। परन्तु यह colur tv और black and white tv से कही ज्यादा advanced है।

Led tv में आपको बहुत अच्छी picture quality देखने को मिलती है और साथ मे उसकी sound quality भी clear होती है। परंतु led tv की picture quality और sound quality उसकी brand पर भी depend करती है। क्योकि हर brand और company की technology अलग होती है। इसलिए Led tv खरीदने से पहले आप किस तरह की brand ले रहे है उसका ध्यान रखे।

वैसे तो Led tv का काम movies, serial, comady और news देखने के लिए किया जाता है। जो हम किसी भी Led tv से देख सकते है। चाहें वो smart tv हो या फिर non smart tv तो चलिये जान लेते है कि smart और non smart led क्या है।

Non smart led Tv kya hai

सबसे पहले हम यह जान लेते है कि non smart led tv क्या है यह एक simple led tv होता है जिसमे आप movies, serial, comday और news देखे सकते है।इसमे आपको pen derive का option भी दिया जाता है और साथ ही HDMI port दिए जाते है।

अगर आप HDMI cable का इस्तेमाल करते है तो आपको picture quality और sound quality बढ़ जाती है। अगर आप led tv को अपने computer से connect करना चाहते है या फिर अपने android smart phone से तो आप HDMI cable की मदत से कर सकते है।

Non smart led tv में आपको और भी feature दिए जाते है जैसे fm Radio, photo frame और multi indian languages etc

♦ किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

♦ Android mobile को LED TV से कैसे Connect करे ?

Smart Led Tv kya hai

आज के समय मे हर कोई smart Led tv खरीदना चाहता है क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे featute दिए जाते है। smart led tv में वो सभी चीजें होती है जो किसी simple led और non smart led में होती है। और साथ ही advanced feature भी होते है इसलिए इसको smart led tv कहते है।

जिस तरह आपके android mobile में कुछ app install होते है उसी प्रकार इस led tv में भी आपको कुछ app इस्तेमाल करने के लिए मिलते है। जैसे youtube, Browser, games etc

इसमे भी आपको pen derive और hdmi prot दिए जाते है इसमें आपको screen mirror और wifi भी मिलता है screen mirror की मदत से आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल की स्क्रीन को smart led पर देख सकते है और wifi के द्वारा इसे internet से कनेक्ट करके इसमे internet का इस्तेमाल कर सकते है।

also Read

♦Jio Prime membership एक साल के लिए कैसे बढ़ाए

Jio Juice क्या है जानिए ?

Live cricket match online कैसे देखे

Difference between smart led Tv and non smart led Tv

1. Non smart led सस्ती होती है जबकि smart led मंहगी मिलती है।

2. smart led में आप internet का इस्तेमाल कर सकते है non smart led में नही कर सकते है

3. Smart led tv में आपको कुछ app इस्तेमाल करने को मिलते है जबकि non smart में ऐसा नही होता है।

4. Smart led में wifi और screen mirror के feature मिलते है non smart में ये नही होते है।

5. Smart led tv में HDMI port ज्यादा होते है non smart led की तुलना में।

6 . Smart led और non smart led में आप कोई app download नही कर सकते है।

तो दोस्तो अब आप समझ गए होंगे कि smart led और non smart led tv क्या है और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और फिर आपको कोई समस्या आती है तो हमे Comment में जरूर बतायें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read