SBI ATM Pin Generate और Activate कैसे करें

SBI atm pin generate hindi

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया है जिसमें अन्य बैंकों की तुलना में अधिक सर्विस प्रदान की जाती है अगर State Bank of india(SBI) में आपका खाता है या फिर अपने हाल ही में खाता खोला है तो आपको SBI ATM Pin Generate या प्राप्त कैसे करते है इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए

क्योंकि अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया SBI के खाताधारक है या अपने अभी-अभी खाता खोला है तो आपको पता ही होगा की अब आपको बैंक द्वारा दिए जाने वाले ATM का पिन ख़ुद ही जनरेट करना पड़ता है।

आज के समय में बिना ATM के कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसका अनुमान आप अच्छी तरह लगा सकते है क्योंकि आज डिजिटल लेन-देन बहुत बढ़ चुका है और नेट बैंकिंग ने हमारे काम को बहुत आसान बना दिया है।

Online Shopping, Money Transfer, Mobile Recharge और Google pay, PhonePe, Patym, Bhim इत्यादि Apps का इस्तेमाल करने के लिए भी आपको ATM की आवस्यकता होती है।

इसलिए अब आपको SBI ATM Pin Generate और ATM Activate कैसे करते है इसके बारे में पता होनी चाहिये ताकि आप बैंक द्वारा दिए जाने वाले एटीएम का इस्तेमाल आसानी से कर सके इसलिए हम आपको SBI ATM Pin Generate और ATM Activate कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी देने वाले है।

SBI ATM Pin Generate क्यों और कैसे करें

पहले बैंक अकाउंट खोलनें के बाद आपको एटीएम और पिन दोनों साथ दिए जाते थे लेकिन अब काग़जी प्रणाली को कम करने के लिए बैंकों द्वारा सिर्फ ATM दिया जाता है और ATM Pin Generate ख़ुद करना पड़ता है इस प्रकिया को Green Pin के नाम से जाना जाता है।

Green Pin की मद्त से आप आसानी से SBI ATM Pin Generate कर सकते है और अगर आप कभी भविष्य में Atm Pin बुल जाते है तो भी आप आसानी से ATM Pin Change कर सकते है इसके लिए आपके पास बैंक में रजिस्टर मोबाइल का होना अति आवश्यक है।

SBI ATM Pin Generate करने के तरीक़े

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में ATM Pin Generate करने के कई तरीके है लेक़िन हम आपको उन तीन तरीकों के बारे में बताने वाले है जो आमतौर पर इस्तेमाल किये जाते है और बहुत आसान है।

1. SBI ATM Pin Generate By SMS

2. SBI ATM Pin Generate By IVRS

3. SBI ATM Pin Generate By ATM machine

1. SBI ATM Pin Generate By SMS

आप Mobile SMS के द्वारा आसानी से SBI ATM Pin Generate कर सकते है और अगर आप एटीएम पिन बुल गये है या फिर सुरक्षा के लिए एटीएम पिन बदलना चाहतें है तब भी आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

Step- 1
सबसे पहले आपको मोबाइल में मैसेज खोलना है और हमारे द्वारा बताये गये तरीक़े से मैसेज टाइप करना है
PIN<S>ATM Last 4Digit<S>Acc.Last 4Digit

पहले आपको Capital Latter में PIN लिखा है फिर स्पेस देना है फिर एटीएम कार्ड के आखरी के चार अंक लिखने है और फिर से स्पेस देना है फिर अपने अकाउंट के आखरी के चार अंक लिखने है इस प्रकार आपको यह मैसेज टाइप करना है जैसे नीचे दिखाया गया है।
PIN__9876__5432

Step- 2
इस मैसेज को टाइप करने के बाद आपको इसे 567676 नंबर पर भेजना है परंतु ध्यान रखें यह मैसेज भेजने के लिए बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें और इस मैसेज को भेजे के लिए कुछ चार्ज भी लगता है इसलिए मोबाइल में बैलेंस होना चाहिए।

Step- 3
मैसेज भेजनें के बाद आपको एक OTP मिलता है जो 24 घण्टे के लिए मान्य होता है यह कोड मिलने के बाद आप sbi atm pin generate कर सकते है।

Step- 4
OTP मिलने के बाद अपने किसी भी नजदीकी SBI ATM में जाकर कार्ड स्वैप करें और फ़िर PIN Change के ऑप्शन पर क्लिक करें और अब sbi atm pin generate की प्रकिया को पूरा करें।

यह भी पढ़े

♦ PF क्या है पूरी जानकारी

♦ सब्सिडी(Subsidy) क्या है और क्यों दी जाती है पूरी जानकारी

♦ Online Business कैसे करे और करने के तरीके सीखे

2. SBI ATM Pin Generate By IVRS

अगर आप Mobile SMS द्वारा sbi atm pin generate नही करना चाहते या फिर आपको वह तरीका मुश्किल लगता है तो आप IVRS द्वारा sbi atm pin generate कर सकते है इसके लिए आप हमारे बताये गये स्टेप को फॉलो करें।

Step- 1
सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में रजिस्टर मोबाइल नंबर से 18004253800 या 1800112211 पर कॉल करें।

Step- 2
अब आपको फ़ोन पर मिलने वाले निर्देशों को फॉलो करना है और फ़िर आपसे ATM या Debit Card का नंबर पूछा जाता है उसे एंटर करें।

Step- 3
इसके बाद आपसे बैंक अकाउंट नंबर पूछा जाता है उसे एंटर करें।

Step- 4
इसके बाद आपको एक OTP मिलता है जो 24 घण्टे के लिए मान्य होता है यह कोड मिलने के बाद आप sbi atm pin generate कर सकते है।

Step- 5
OTP मिलने के बाद अपने किसी भी नजदीकी SBI ATM में जाकर कार्ड स्वैप करें और फ़िर PIN Change के ऑप्शन पर क्लिक करें और अब sbi atm pin generate की प्रकिया को पूरा करें।

यह भी पढ़े

♦ Ayushman Bharat Yojana क्या है और लाभ की पूरी जानकारी

♦ Internet से Online Paise कैसे कमाये सीखे

3. SBI ATM Pin Generate By ATM machine

आप SBI ATM मशीन के जरिये भी sbi atm pin generate कर सकते है वैसे भी आपको ऊपर बताये गये दोनों तरीकों में एटीएम मशीन तक जाना पड़ता है इसलिए अगर आप चाहे तो सीधा एटीएम मशीन पर जाकर sbi atm pin generate कर सकते है इसके लिए आप हमारे बताये गये स्टेप को फॉलो करें।

SBI atm pin generate kare

Step- 1
सबसे पहले आपको SBI ATM मशीन में अपने कार्ड को स्वैप करना है जिसके बाद आपको “PIN Generation” ऑप्शन नजर आता है उस पर क्लिक करे जैसे ऊपर फोटो में दिखाया गया है।

Step- 2
इसके बाद आप अपना account number डालकर कन्फर्म बटन पर क्लिक करें।

Step- 3
अब आपको अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर को एंटर करना है और फिर कन्फर्म बटन पर क्लिक करें।

Step- 4
इसके बाद आपको बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP कोड मिलता है जो 24 घण्टे के लिए मान्य होता है।

Step- 5
अब आपको दुबारा से अपने एटीएम को मशीन में स्वैप करना है और Banking ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ऊपर फ़ोटो में दिखाया गया है।

Step- 6
अब आप मोबाइल पर मिले OTP को डालकर PIN Change ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step- 7
अब आप जो अपने ATM का नया पिन सेट करना चाहते है उसे एंटर करें और फिर से वही पिन डालकर कन्फर्म करे और आपके ATM का पिन सेट हो जाता है।

इस प्रकार आप sbi atm pin generate कर सकते है हमने आपको तीन तरीको के बारे में बताया है वैसे तो तीनों ही तरीके बहुत आसान है परंतु आपको जो आसान लगता है आप उस तरीके का इस्तेमाल से sbi atm pin generate करके अपना एटीएम पिन सेट कर सकते है।

बहुत सारे लोगों का अपना sbi atm pin generate करने के लिए बैंक कर्मचारी या फिर किसी और की मद्त लेनी पड़ती है लेकिन अगर आप हमारे द्वारा बताये गये स्टेप को फॉलो करते है तो हमे उमीद है आप बिना किसी की सहायता के आसानी से एटीएम पिन सेट कर सकते है।

तो दोस्तों हमे उमीद है कि अब आप अच्छी तरह समझ चुके होंगे की sbi atm pin generate कैसे करते है अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे ताकि उन्हें भी इसे मद्त मिल सकें।

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।