Reliance Jio SIM की हर Problem और Solutions | fix Jio Problem Hindi

Jio एक ऐसे कंपनी है जिसने कुछ ही समय मे बेमिसाल तरक्की की है। Reliance Jio Sim के user आज india में सबसे ज्यादा है। Jio के आने के बाद india में internet की रफ़्तार बढ़ गई है। परन्तु jio sim में अक्सर लोगो को बहुत सारी समस्यओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको reliance jio sim की हर probleam का solution बताने वाले है।

अक्सर लोगो को jio sim में बहुत सारी समस्याएं आती है जैसे network probleam, call not work, internet not work, jio Rechage, jio sim not work etc हम आपको उन सभी probleam का solution देने वाले है जो या तो आप face कर रहे है या फिर भविष्य में आपको उनका सामना करना पड़ सकता है इसलिए यह Post आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती है।

Reliance jio sim probleam solve kaise kare

अगर आप यह Post पढ़ रहे है तो आप जरूर Reliance jio sim इस्तेमाल करते है। और आपको jio sim में किसी न किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा होगा। इस Post को पढ़ने के बाद आपको solution जरूर मिल जाएगा।

Reliance Jio SIM की हर Problem और Solutions

Reliance jio customer care number क्या है

इनके लिए आपको 198 पर call करनी पड़ेगी।

Reliance jio sim का internet और plan की validity कैसे check करें

इसके लिए आप my jio app का इस्तेमाल कर सकते है। my jio app open करे और my plan पर click करें यहाँ आपकी jio sim की सारी जानकारी मिलती है।

दूसरा तरीका है। 1299 पर call करे जैसे ही आप call करते है तो आपको एक message आता है। जिसमे आपकी internet और plan की validity की सारी जानकारी दी जाती है।

also Read

♦ किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

♦ Jio Phone में विडियो कालिंग कैसे करे

♦ Jio Phone में Whatsapp कैसे चलाये

Reliance jio sim में calling क्यो नही हो रही

हम आपको बता दे कि Reliance jio sim सिर्फ 4G smartphone में ही काम करती है। अगर आपके 4G smartphone में jio काम नही कर रही तो इसका एक मात्र कारण है कि की आपका phone ture 4G नही है या फिर अपने volte disable कर रखा है। तो seeting में जाये और volte enable करें।

Reliance jio sim काम नही कर रहा क्या करें

 अगर आपका jio sim काम नही कर रहा है तो इसके कोई कारण हो सकते है। इसलिए नीचे बताई गई बातों को follow करें।

1.  कोई बार यह देखा गया है कि Reliance jio sim काम करना बंद कर देते है। इसका प्रमुख कारण यह है कि jio sim की setting को change करना इसलिए आप jio sim की setting check करें।

2. सबसे पहले यह check करे कि आपका internet data jio sim से चल रहा हो।

3. Prefered network type में 4G select करें।

4. Access Name Point check करें या उसे Reset करे दे।

5. Network Operator में choose automatic select करें।

6. Setiing में volte को enable करें।

सबसे पहले आप अपने phone में ये सब setting करे और अगर इसके बाद भी आपका Reliance jio sim काम नही करता है तो आप नीचे बातये गये दूसरे तरीके को follow करें

यह तरीका आप jio sim में ऐसी किसी भी समस्या आने पर इस्तेमाल कर सकते है जिसके बारे में आप नही जानते इस case में आपको reliance jio store से अपने सिम को बदल सकते है। और अभी आपको इसके लिए किसी तरह का कोई charge नही देना देगा। क्योंकि यह बिल्कुल free है।

Reliance jio sim change कैसे करें

Jio sim बदलने के लिए आपको jio store जाना पड़ता है। ध्यान रहे कि जिस व्यक्ति के नाम jio sim है सिर्फ वही व्यक्ति दूसरी jio sim निकलवा सकता है। क्योंकि इसके लिए अंगूठा लगाना पड़ता है। इसलिए उसी व्यक्ति को साथ ले जाये जिसके नाम reliance jio sim हैं

Rliance Jio sim में network coverage problem कैसे solve करें

अगर आपके क्षेत्र में jio network की range सही है परंतु आपके jio sim में network coverage problem रहती है तो आप jio store से अपनी jio sim free में change कराये।

Reliance Jio sim में internet नही चल रहा क्या करें

1. सबसे पहले यह check करे कही आपके internet data की validity तो नही समाप्त हो गईं

2. यह check करे कि आपका internet data jio sim से चल रहा हो।

3. Prefered network type में 4G select करें।

4. Access Name Point check करें या उसे Reset करे दे।

5. Network Operator में choose automatic select करें।

6. Setiing में volte को enable करें।

Reliance jio sim में हर Recharge पर 50 रुपये कैसे बचाये।

अगर आप my jio app का इस्तेमाल करके अपने jio sim पर recharge करते है तो आपको 50 रुपये कम देने पड़ते है। क्योंकि my jio app के द्वारा recharge करने से आपको 50 रुपये का caseback मिलता है।

Reliance jio sim को Port कैसे करें

यह एक normal process है जैसे आप किसी दूसरी कंपनी का sim port करते है वैसे ही आपको jio sim port करना पड़ता है इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट को पढ़े।

Jio sim की call बंद क्यो हो गईं

Jio sim में कोई बार jio call बंद हो जाती है। jio की term and condition के अनुसार अगर आप किसी एक number पर लगातार call करते है तो आपकी call बंद कर दी जाती है इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

क्या फ़ोन में दो reliance jio sim इस्तेमाल कर सकते है।

नहीं, Jio sim Ture 4G operator पर काम करती है। इसलिए आपके smartphone में सिर्फ एक ही jio sim काम करती है। jio sim के साथ आप दुसरी कंपनी का 4G sim इस्तेमाल कर सकते है।

Reliance Jio sim पर free caller tune कैसे इस्तेमाल करें

Jio caller tune लगाने के लिए आप तीन तरीको का इस्तेमाल कर सकते है। उनमे से जो तरीका आपको आसान लगये आप उसका इस्तेमाल कर सकते है।

तो दोस्तो हमने आपको उन सभी सवालों के जवाब दिए है जो अक्सर Reliance jio sim इस्तेमाल करने वाले लोग face करते है। अगर आपका कोई सवाल हमसे रह गया है तो आप हमें comment box में लिख दें। आपको आपकी समस्या का हल मिल जायेगा। और हमारी इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करे जो reliance jio sim की समस्या से परेशान रहते है।

Reliance Jio SIM की हर Problem और Solutions | fix Jio Problem Hindi
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.