Reliance jio prime membership free aur validity extend kaise kare

क्या Reliance jio prime membership free कर दी गई है। और अगर free कर दी गई है तो jio prime membership extend कैसे करे। आज इस तरह के सवालों का आपके मन मे आना स्वभाविक है। क्योंकि जब 1st April 2017 को Reliance jio prime membership को लॉन्च किया गया था तो उसकी वैलिडिटी को 31st March 2018 तक रखा गया था यानी पूरे एक साल के लिए रखा गया था।

Reliance jio prime membership free

परन्तु आज reliance jio prime membership का आखिरी दिन है। इसलिए internet पर ऐसी भी अफवाह फैलाई जा रही है कि Reliance jio बंद होने वाली है ये सब fake news है क्योंकि reliance jio prime membership free कर कर दी गई है।

Jio prime membership को एक साल के लिए free कर दिया गया है। मतलब अब आपको बार-बार jio prime membership लेने की जरूरत नही है। पहले हम ये जान लेते है कि membership क्या है। और jio prime membership लेना क्यो जरूरी है।

Reliance jio prime membership क्या है

जब आप first time jio sim खरीदते है तब आपको 99 रुपये extra देने पड़ते है इसी को Reliance jio prime membership कहते है। जैसा कि आप सब जानते है जब Reliance ने अपना jio sim लॉन्च किया था तो इसे बिल्कुल free में दिया गया था ताकि अपना यूजर बेस बना सके।

also Read

♦नया फेसबुक अकाउंट कैसे बनाये

♦जीमेल अकाउंट कैसे बनाये ?

♦Instagram क्या है और कैसे इस्तमाल किया जाता है जानिए

♦जिओ फ़ोन में Whatsapp कैसे चलाये

और जब Reliance jio ने अपना user base बना लिए तो reliance jio prime membership को लॉन्च किया। अब बिना membership के jio sim चलना बहुत मुश्किल है। क्योंकि इसमें आपको वो benifit और सुविधा नही मिलती जो membership customer को मिलती है।

इसमे आपको extra internet data मिलता है। साथ ही इसमे आपको बहुत सारी free application इस्तेमाल करने को दी जाती है। jio TV , jio cinema, jio music etc इसमे आप online tv channel और movies देख सकते है।

और अगर आप my jio app का इस्तेमाल करते है तो आपको और भी benifit मिलते है। जैसे अगर आप my jio app के द्वारा अपना jio recharge करते है तो आपको 50 रुपये का caseback मिल जाता है। साथ ही कुछ और offer भी मिलते है। जैसे free 10 GB extra data भी आपको my jio app द्वारा ही active करना पड़ता है इसलिए आपको my jio app इस्तेमाल करना चाहिए।

How to extend free Reliance jio prime membership 2018

अब बात आती है की अगर jio prime membership free हो गई है तो उसे extend कैसे करे! सबसे पहले हम आपको बता दे कि jio prime membership सभी यूजर के लिए free नही हुई है। Reliance jio prime membership सिर्फ उन लोगो के लिए free है जिन लोगो ने prime membership पहले ले रखी है।

मतलब जब आप कोई नया sim लेते है तो आपको jio prime membership लेनी पड़ती है। अगर आपके पास पहले से ही कोई jio sim है और अपने उसमें recharge कर रखा है तो अब आपको दुबारा से reliance jio prime membership लेने की आवश्यकता नही है।

क्योंकि अब यह आपके लिए अगले एक साल तक free कर दी गयी है। परंतु जो लोग jio sim इस्तेमाल नही करते है या फिर कोई नया jio sim खरीदते है तो उनको 99 रुपये extra देने ही पड़ेंगे यानी reliance jio prime membership लेनी पड़ेगी।

अब आप समझ चुके होंगे कि reliance jio prime membership किन यूजर के लिए free है और किन यूजर के लिए free नही है। अब बात आती है जिन jio यूजर के लिए jio prime membership free हुई है वो इसका benifit कैसे ले और इसकी validity को एक साल आगे कैसे बढ़ाये।

Reliance jio prime membership extend kaise kare

Jio prime membership extend करने के लिए आपको my jio app का इस्तेमाल करना पड़ेगा my jio app में आपकी sim से related आपको सारी जानकारी मिल जाती है। जहाँ से आप jio prime membership extend भी कर सकते है।

इसके लिए आपको my jio app में एक notification आयगा अगर आप reliance jio prime membership यूजर होते है तो आप अपनी membership को my jio app के द्वारा एक साल के लिए बड़ा सकते है।

ऐसा भी हो सकता है कि reliance jio की तरफ से कोई message आये या फिर आपकी prime membership automatically ही extend कर दी जाये।

Final word
तो दोस्तो कुल मिलाकर अगर अपने पहले Reliance jio prime membership ले रखी है तो आपको दुबारा membership लेने की जरूरत नही पड़ेगी क्योकि अब ये आपके लिए एक साल तक free हो गयी है

परन्तु अगर कोई नया jio sim खरीदता है तो उसे 99 रुपये extra देने ही पड़ेगी और jio prime membership लेने ही पड़ेगी। इसलिए दोस्तो अगर अपने पहले ही reliance jio prime membership ले रखी है तो यह आपके लिए अच्छी ख़बर है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की इस post को पढ़ने के बाद आपके मन मे आने वाले सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। अगर आपका कोई सवाल रहता है तो हमें comment करें और ज्यादा से ज्यादा jio यूजर के साथ इस पोस्ट को share करे।

Reliance jio prime membership free aur validity extend kaise kare
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.