PUBG Mobile गेम क्या है और Download कैसे करें

PUBG Mobile game kya hai hindi

क्या आप जानते है कि Pubg Mobile क्या है, Pubg Pc क्या है, Pubg download कैसे करते है, Pubg कैसे खेलते है और PUBG Full form क्या है अगर आपके मन में भी अभी तक ये सवाल आते है तो आज हम आपको Pubg के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद शायद ही इसमें कुछ ऐसा होगा जो आपको पता नही होगा।

आज हर जगह pubg mobile का चर्चा है ख़ास तौर पर उन लोगों के लिए जो Game खेलना पसंद करते है क्योंकि Pubg एक Game है जो Gamers को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह Game बहुत पॉपुलर हो रहा है क्योंकि यह गेम अब तक सबसे ज्यादा सेल होने वाले Games में शामिल हो चूका है।

इसलिए जो लोगों अपने ख़ाली समय में अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर Game खेलने में समय बिताते है और जो लोग Game खलने के शौकीन है उन्ह लोगों को Pubg Mobile game के बारे जाना चाहिए। तो चलिए सबसे पहले जानते है कि PUBG Game क्या है और इसका पूरा नाम क्या है।

PUBG full form और PUBG Game क्या है

PUBG का पूरा नाम “Player Unknown’s Battle Ground” है। यह एक Action Game है जो Pubg mobile यानि android mobile के लिए और Pubg PC यानि Computer के लिए तैयार किया गया है। आप किसी भी प्लेटफॉर्म पर इस गेम को खेल सकते है।

Pubg game की इस बढ़ती लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण है इस गेम को मोबाइल यूज़र के लिए available करना क्योंकि यह game 2017 में पहले Windown के लिए बनाया गया था लेकिन अब इसे Android और iOS दोनों यूज़र के लिए भी उपलब्ध कर दिया गया है। इसलिए Smartphone अधिक इस्तेमाल में होने के कारण लोग Pubg mobile पर खेलना पसंद करते हैं।

Pubg game एक Action Survival game है क्योंकि इस game को जीतने के लिए आपको अंत तक जिन्दा रहना पड़ता है और जो सबसे अंत तक इस game में बना रहता है उसी को जीत हासिल होती है। तो चलिए जानते है Pubg mobile में आपको क्या-क्या मिलता है और क्या Pubg mobile की Requirement है।

  • Official PUBG on Mobile
  • High-quality Graphics and HD Audio
  • Realistic Weapons
  • Travel in Style
  • Team Up with Friends
  • Fair Gaming Environment

Pubg mobile Games Requirement

1. आपके Mobile में Internet Connection होना चाहिए

2. Pubg mobile में खेलने के लिए Mobile में android Version lollipop से ऊपर होना चाहिए।

3. Mobile Screen का साइज (approx. 5 इंच) सही होना चाहिए

4. Pubg mobile game के लिए 2 GB Ram होनी चाहिए।

Pubg PC Games Requirement

1. आपके Computer और Laptop में Internet Connection होना चाहिए।

2. Pubg Game PC में खेलने के लिए 64-bit processor operating system होना चाहिए

3. Pubg Game Pc के लिए 6 Ram होनी चाहिए।

4. Pubg Game Pc के लिए 30 GB का स्टोरेज होना चाहिए

5. Pubg Game Pc के लिए DirectX Version 11 होना चाहिए

6. Pubg Game Pc के लिए 2 GB Graphics होना चाहिए

7. Pubg Game PC के लिए कम से कम Intel Core i3-4340 / AMD FX-6300 processor होना चाहिए।

यह भी पढ़े

> Top 5 Free Video Editing Apps कौंन से है

Pubg Game से पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी

> नया Facebook account आसानी से कैसे बनाये

Pubg PC और Pubg Mobile Game कैसे download करें

Pubg mobile में download करने से पहले हम आपको बता दे की इस Game को मोबाइल में download करने के लिए Pubg mobile Games Requirement का ध्यान रखें जोकि आपको ऊपर बताई गयी है। क्योंकि Pubg mobile game का Size 1 GB और यह एक High Quality Game है। अगर आप Android mobile का इस्तेमाल करते है तो चलिये जानते है Pubg mobile download करने के बारे में Step By Step

Step -1
Gogle play Store में जाये और Type करें Pubg mobile या फिर नीचे दिए गये बटन पर क्लिक करें।

App Download

Step -2
अब Pubg mobile game install करें

Step -3
क्योकि game का साइज बड़ा है तो डाउनलोड होने में थोड़ा समय लगेगा और फिर आप Game खेलने के लिए तैयार हो जायें।

अगर आप कंप्यूटर और लैपटॉप में इस गेम को खलने चाहते है तो इसके लिए आपको 999 रूपये देने पड़ते है लेकिन अगर आप Blue Stack Application का इस्तेमाल करते है तो शायद आप इसे फ्री में अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके खेल सकते है।

Pubg Game कैसे खेलते है

जैसा की हमने आपको बताया यह एक Adventure Survival action game है इस game को शरू करने के लिए आप Facebook से login कर सकते है ताकि आपका रिकॉर्ड सेफ रहे।

इसमें आपको दो option मिलते है एक सिंगल प्लेयर के लिए और दूसरा multi Players के लिए अगर आप इस गेम को जीतना चाहते है तो आपको Multi Players के साथ खेलना चाहिए इसे आपको इस गेम को जीतने में मद्त मिलती है।

अगर आप multi players खेलना चाहते है तो आप अपने Facebook friends को इसके लिए invite कर सकते है और अपनी एक टीम बनकर खेल सकते है और अगर आप चाहे तो अकेले भी इस Game को खेल सकते है। यह Game 100 Players के बीच में खेला जाता है।

जैसे ही आपको Parachutes से नीचे उतार जाता है उस समय प्लेयर बिना कपड़ों के होता है। आपको सबसे पहले अपने लिए Weapons ढूंढने है। इस गेम की सबसे ख़ास बात है कि आपको Red Colurs के circles में रहना पड़ता है अगर आप उसे बाहर रहते है तो मर जाते है और शरुवात में यह circle बड़ा होता है और धीरे-धीरे छोटा होता जाता है जो इस गेम को और मुश्किल बना देता है।

इस तरह आपको रेड सर्कल्स को ध्यान में रखना है और अपने Traget तक पहुचना है और अंत में 100 players में से जो बचता है वही इस Game का Winner बनता है।

Newsmeto facebook like

तो दोस्तों उमीद करता हूं कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस Pubg mobile game के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी हालांकि मुझे Games के बारे में ज्यादा अनुभव नही है इसलिए pubg game से जुड़ा कोई सवाल रह गया हो तो हमे Comment में बताये और इसे अपने Gamers दोस्तों के साथ ज़रूर Share करें।

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।