Phone Pe क्या है और पैसे कैसे कमायें

आज भारत में digital Payment और Money Transfer का लेन देन काफ़ी बढ़ चुका है जिसके लिए गूगल प्ले स्टोर में आपको अगल-अलग Apps जैसे Paytm, Google Pay, Bhim आदि देखने को मिलते है। आज हम आपको Phone Pe App के बारे में बताने वाले है जिसे आप डिजिटल पेमेंट करने के साथ घर बैठें पैसे भी कमा सकते है मतलब काम का काम और पैसों का इनाम।

Phone Pe app डिजिटल पेमेंट के लिए बहुत पॉपुलर है जिसे Yes बैंक द्वारा संचालित किया जाता है जोकि डिजिटल पेमेंट के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। आप इसे कई तरह की डिजिटल पेमेंट फ़ोन से ही कर सकते है।

phone pe App

Phone Pe App में आपको कई सारे ऐसे ऑप्शन मिलते है जो बाकि apps में देखने को नही मिलते है। यह UPI आधारित app है जो बहुत तेजी से काम करता है इसमें आपको अपने bank account को एक बार लिंक करना पड़ता है और फिर आप कभी भी कही भी डिजिटल पेमेंट कर सकते है।

साथ ही आप अपने bank account का बैलेंस भी आसानी से चैक कर सकते है और Phone Pe app को अपने दोस्तों के साथ Share करके आप पैसे भी कमा सकते हैं तो चलिए Phone Pe app के बारे में विस्तार से जानते है।

Phone Pe App क्या है

Phone Pe app जिसे आप मोबाइल वॉलेट भी बोल सकते है क्योंकि इस app की मद्त से आप mobile Recharge, mobile bill, Gass bil, electricity bil, Dish Recharge, Money transfer, online Shopping इत्यादि कर सकते है।

यह UPI पर आधारित app है जिसकी full form Unified Payment Interface है जिसका संचालन NPCI द्वारा किया जाता है जो इंडिया के banking system को manage करती है इसलिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

फ़ोन पे से आप online Shopping भी कर सकते है और आपको कैशबैक भी मिलता है। इसका सबसे बड़ा फ़ायदा है कि अगर आप Filpkart जैसी बड़ी online Website से कुछ खरीदते है तो आपको डिस्काउंट के रूप में कैशबैक दिया जाता है।

अगर आप अलग-अलग bank account से money transfer करते है तो यह app आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा क्योंकि फ़ोन पे में आप एक से ज्यादा bank account जोड़ सकते है।

फ़ोन पे में आपको कैशबैक के रूप में जो पैसे दिया जाते है आप उन्हें केवल shopping और Recharge के लिए इस्तेमाल कर सकते है परन्तु इन्हें bank account में transfer नही कर सकते। इसमें आपको एक बार अपनी details डालनी पड़ती है और फिर वह इसमें सेव रहती है। Phone Pe से आप 24/7 बिना किसी परेशानी के सुरक्षित भुगतान कर सकते है।

Phone Pe App account कैसे बनायें

फ़ोन पे को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इस पर account बनाना पड़ता है जिसके बाद आप इस App की सुविधाओं का लाभ ले सकते है और अपने स्मार्टफोन की मद्त से डिजिटल पेमेंट कर सकते है। Phone Pe पर account बनाना बहुत आसान है इसके लिए आपके पास नीचे बताई गई चीजों का होना अनिवार्य है।

1. Smartphone होना चाहिए।

2. Bank account होना चाहिए।

3. Bank account से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

4. आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।

5. आपके पास email id का होना Optional है।

6. Phone Pe app install होना चाहिए।

Phone Pe App पर अकाउंट बनाने का तरीका

Step- 1
सबसे पहले Google Play स्टोर से Phone Pe App install करें या फिर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

App Download

Step- 2
जैसे ही आप Phone Pe open करते है तो आपको Register Now बटन दिखाई देता है उस पर क्लिक करें।

Step- 3
अब अपना mobile No, OTP, full Name, और चार अक्षरो का phone pe Password डालकर Continue बटन पर क्लिक करें।

Note- मोबाइल नंबर वही डालें जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है।

Step- 4
अब आपका phone pe account बन चूका है अब अपना bank account add करें जिसे आप डिजिटल भुगतान करना चाहते है आप एक से ज्यादा बैंक अकाउंट जोड़ सकते है।

Step- 5
Bank account add करने के लिए आपके पास debite या credit कार्ड होना चाहिए और फिर जिस बैंक का अकाउंट है उसे सेलेक्ट करे और कार्ड की डिटेल्स डालकर उसे लिंक करें।

Also Read

♦ SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें

♦ WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

♦ Live Trains Status और हर ट्रैन की जानकारी कैसे देखें

Phone Pe App कैसे इस्तेमाल करें

फ़ोन पे को इस्तेमाल करना बहुत आसान है क्योंकि इसका इंटरफ़ेस बहुत सिंपल है। जैसे ही आप इसे Open करते है तो Home पेज पर आपको हर तरह के अलग-अलग ऑप्शन नजर आते है और इसके नीचे की तरफ़ भी कुछ ऑप्शन दिए गए है जैसा की नीचे दिखया गया है।

phone pe app use hindi

होम पेज पर आपको तीन सेक्शन मिलते है जो इस प्रकार है
Make the most of your phone Pe account
Money Transfers
Recharge & Pay Bill

Make the most of your phone Pe account

यहाँ से आप bank account Add कर सकते है

यहाँ से आप Activate wallet और New Card Add कर सकते है।

यहाँ से आप add Photo यानि अपनी प्रोफाइल सेट कर सकते है।

Money Transfers

यहाँ से आप फ़ोन पे से bank और अपने Contact को Money transfer कर सकते है।

यहाँ से आप अपने दोस्तों को money Request भेज सकते है।

यहाँ से आप bank account का बैलेंस चैक कर सकते है।

Recharge & Pay Bill

यहाँ से आप हर तरह के बिल और रिचार्ज कर सकते है जैसे mobile, DTH, Electricity, Credit cards, Landline, boradband, Gas, Water, Data Card, Insurance, municipal Tax, इत्यादि

अगर आप Gold खरीदना चाहते है तो वह भी आप यहाँ से कर सकते है।

Phone Pe App के फायदें

1. इसे आप हर दिन 1 लाख़ रूपये तक का Transactions कर सकते है।

2. यह फ्री है इसके लिए आपको कोई चार्ज नही देना पड़ता है।

3. इसे आप online Shopping कर सकते है जिसके बदले आपको कैसेबक भी मिलता है।

4. यह UPI पर आधारित है जो पूरी तरह से सुरक्षित है।

5. यह बाकि App के मुकाबले बहुत तेज है जो मिनटों में आपका काम कर देता है।

6. इसमें आपको बार-बार अपनी डिटेल्स नही डालनी पड़ती क्योकि एक बार डालने के बाद सेव हो जाती है।

7. यह कई तरह की भाषा में उपलब्ध है आप अपनी पसंद की भाषा चुन सकते है।

8. इसमें लगभग सभी बैंक अकाउंट उपलब्ध है जिसमे से 40 बैंक UPI enable है।

9. Phone Pe App को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके पैसे कमा सकते है।

10. इसे आप कई तहर के भुगतान कर सकते है जैसे बिजली बिल, गैस बिल, मोबाइल बिल और रिचार्ज, डिश रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन शॉपिंग और बैंक बैलेंस भी चेक कर सकते है।

phone pe app refferal Program

Phone Pe App से पैसे कैसे कमाये

अगर आप Phone pe App का इस्तेमाल करते है तो आप इसे पैसे भी कमा सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले Phone Pe पर account बनाना पड़ता है और फिर इस App को अपने Refferal link से अपने दोस्तों के साथ Share करना है।

जब आपके द्वारा भेजे गए लिंक से कोई भी इस App को install करके अपना Phone Pe account बनाता है और उसके बाद जैसे ही वह अपना पहला transaction करता है तो आपको 100 रूपये मिलते है। इस प्रकार प्रत्येक Refferal link के द्वारा आप 100 रूपये कमा सकते है।

इस Refferal link को आपको अधिक से अधिक शेयर करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करके अकाउंट बनाये और आप 100 रूपये कमा पाये। इसे शेयर करने के लिए आप social media जैसे facebook, Twitter, instagram, Whatsapp इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते है।

साथ ही अगर आप online Shopping करने के लिए Phone Pe से भुगतान करते है तो आप Discount और cashback प्राप्त कर सकते है। इस तरह आप Phone pe app से पैसे भी कमा सकते है।

Also Read

♦ Paytm App क्या है और Paytm कैसे इस्तेमाल करें सीखें

♦ UPI क्या है और UPI Payment App कैसे इस्तेमाल करें

♦ Twitter और Instagram follower कैसे बढ़ाये और Fan following बनायें

फ़ोन पे से जुड़े सवाल-जवाब

Q – Phonepe wallet से online Purchase कर सकते है
बिलकुल, आप flipkart, myntra, jabong जैसी वेबसाइट से online purchase कर सकते है।

Q – Phone Pe कैशबैक का इस्तेमाल कैसे करें
इस App से मिलने वाले कैशबैक को बैंक में transfer नही किया जा सकता इसलिए आप इन पैसे से रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग, बिल भुगतान इत्यादि कर सकते है।

Q – Phone Pe से Electricity बिल भर सकते है।
हाँ, इस App से आप कई तरह के बिल का भुगतान कर सकते है।

Q – Phone pe deactivate को दुबारा से activate कैसे करें
इसके लिए आप bank account से लिंक मोबाइल नंबर से दुबारा से Register करके login करे।

Q – Phone Pe  App से बैंक बैलेंस कैसे चैक करें
Phone pe App में जाये और होम पेज पर दिखाई देने वाले ऑप्शन check bank balence पर क्लिक करके अपना बैंक बैलेंस चैक कर सकते है।

Q – Phone Pe का इस्तेमाल किस समय से किस समय तक कर सकते है।
बिना किसी परेशानी के इसका इस्तेमाल आप 24/7 hours कर सकते है

Q – PhonePe App से कितने पैसे ट्रांसफर कर सकते है
इसे आप हर दिन 1 लाख़ रूपये तक ट्रांसफर कर सकते है।

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे की Phone Pe App क्या है और इसका इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाये जाते है। मुझे उमीद है कि यह Article आपके लिए मदतगार रहा होगा इसलिए अगर आपको हमार यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे Share जरूर करें और आपका कोई सवाल हो तो Comment करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।