किसी भी Number की Call divert (call forward) आसानी से कैसे करे

आज के समय मे हर किसी के पास smartphone या simple phone जरूर होता है। लेकिन क्या आप जानते है उसमें ऐसे बहुत सारे feature होते है जो बहुत कम लोगो को पता होते है। उनमे से एक call divert या call forward है। अधिकतर लोगों को इसके बारे में नही पता कि call divert या call forward क्या है और किसी भी नंबर की call divert कैसे करें।

बहुत बार ऐसा होता हैं कि हमारा mobile number switch off हो जाता है, coverage area से बाहर चला जाता है, phone ज्यादा बिजी रहता है, रेंज चली जाती है, balance नही होता, या फिर कोई ऐसी समस्या हो जाती है कि हम चाहते हुए भी उसका इस्तेमाल नही कर पाते तो ऐसी स्थिति में हमारे लिए call divert बहुत कम आती है।

call divert aur call forward kaise kare

बहुत सारे लोगो को तो  call forward के बारे में पता ही नही होता और जिन लोगो को पता होता है। उन्हें इसका इस्तेमाल करना नही आता है। यह feature हर फ़ोन में होता है। call divert एक शानदार feature है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है।

Call divert से आप किसी दूसरे के mobile पर आने वाले कॉल को अपने नंबर पर call forward कर सकते है। या फिर अगर आप दो फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो एक फ़ोन पर ही दोनों फ़ोन की call forward करके अपना काम कर सकते है।

तो दोस्तो आज हम आपको call divert क्या होती है और call divert कैसे करते है और साथ ही call divert start करने के बाद कैसे बंद करें ऐसी सारी जानकारी देने वाले है। इस पोस्ट को एक बार पूरा पढ़ने के बाद इसमे ऐसा कुछ नही रहेगा जो आपको पता नही होगा।

call divert या call forward क्या है

Call divert एक ऐसा feature होता है। जिसे आप किसी भी number की calls को जिस भी नंबर पर चाहो उस पर transfer कर सकते है। इस प्रोसेस को कुछ लोग call divert कहते है तो कुछ लोग call forward कहते है। आप इसे कुछ भी बोल सकते है क्योंकि दोनों एक ही काम करते है।

इसकी सबसे बढ़ी ख़ास बात है कि यह feature हर फ़ोन में होता है। चाहे आपके पास कोई simple phone हो या फिर कोई smartphone हो दोनों में आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

बहुत सारे लोगो को call divert करने में परेशानी होती है। क्योंकि जिस तरह वह call divert करना चाहते है वह तरीका काम नही करता इसलिए आज हम आपको दो ऐसे तरीको के बारे के बताने वाले है। जिसे आप आसानी से call divert कर सकते है। इस दोनों तरीको में से जो आपको आसान लगे आप उसका इस्तेमाल कर सकते है।

also Read

♦ किसी भी मोबाइल नंबर की call details निकाले

♦ Slow Smartphone को फास्ट कैसे बनाये ?

♦ Android Mobile Secret Code क्या आप जानते है?

किसी भी नंबर की call divert या call forward कैसे करें

सबसे पहले हम आपको वह तरीका बताने वाले है। जो हर फ़ोन में आसानी से मिल जाता है। इसका इस्तेमाल करके आप call divert कर सकते है। इसके लिए आप हमारे द्वारा बताये गये step को follow करें।

First Method : Call Divert By Mobile Setting

Step -1
सबसे पहले अपने मोबाइल का number Diale Open करें

Step- 2
अब सबसे ऊपर तीन डॉट दिखाई देगे उन पर क्लिक करेंगे तो setting option नजर आता है। setting पर क्लिक करें(आपके फ़ोन में यह setting option अलग तरीके से भी हो सकता है।)

call divert aur call forward kaise kare

Step- 3
अब इसके बाद आपको दो option दिए जाते है एक Gerneal और दूसरा calling account आपको दूसरे option पर क्लिक करना है।

Step- 4
अब आपके फ़ोन में अगर दो sim है तो आपको दोनों sim सबसे ऊपर वाले option में दिखाई देगी। आप जिस भी नंबर की call forward करना चाहते है उसे select करें।

call divert aur call forward kaise kare

Step- 5
अब आपके सामने फिर से एक नई screen खुलेगी जिसमे 3 नंबर पर आपको call Forwarding का option नजर आएगा उस पर क्लिक करें।

call divert aur call forward kaise kare

Step- 6
जैसे ही आप क्लिक करते है आपको चार नये option नजर आते है। जो कुछ इस प्रकार है

♦Always forward

अगर आप इस option को select करते है तो आपके नंबर की सारी call forward हो जायेगी जिस नंबर पर आप चाहते है।

♦When Busy

अगर आप इस option का इस्तेमाल करते है तो सिर्फ़ आपके number के busy होने की स्थिति में वह call forward हो जायेगी। जिस नंबर पर आप चाहते है।

♦When Unanswered

उस स्थिति में जब आपके नंबर द्वारा कोई जवाब नही दिया जाता है तो इसे option के इस्तेमाल से आप वह call forward कर सकते है किसी दूसरे नंबर पर

♦When Unreachable

वह स्थिति जब आपका नंबर नही लगता या फिर coverage area से बाहर बताता है तो उस unreachable स्थिति में भी आप call forward कर सकते है।

Step- 7
अब आप जिस option का इस्तेमाल करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें। हम उदाहरण के लिए Always forward option को select करते है। उसके बाद आपको जिस number पर call divert करनी है उसे enter करें।

call divert aur call forward kaise kare

Step- 8
जैसे ही आप नंबर डालकर turn on करते है आपके नंबर की call divert हो जाती है। अब आप अपने नंबर पर call करके इसे check करें।

इस तरह आप ऊपर बताये गए step को follow करके अपने नंबर की call divert या call forward कर सकते है। यह आपको देखने मे मुश्किल लग सकता है लेकिन यह बहुत आसान है। अब बात आती है कि अगर हम call divert को बंद करना चाहते है तो कैसे करे। यह भी आपके लिए जाना बहुत जरूरी है।

किसी भी नंबर की call divert या call forward बंद कैसे करें

Call divert बंद करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको जो step ऊपर बताये गये है उन्हें ही follow करना है। और जहाँ अपने अपना number enter करके turn on किया था अब उसे Turn off कर दे आपकी call forward बंद हो जायेगी।

ऐसे भी कर सकते है। आप इसके लिए call forward notification पर क्लिक करे वह आपको direct वही पहुच देगा जहाँ अपने call divert शुरू किया था वहाँ से आप आसानी से call forward बंद कर सकते है।

also Read

♦ Jio पर अपनी मनपसंद Caller Tune कैसे लगाये

♦ Youtube video download कैसे करे

♦ Bajaj Card क्या है और कैसे बनवाये

♦ Google पर अपने फोटो कैसे अपलोड करे

Second Method: Call Forward By using Code

बहुत सारे लोगो के लिए ऊपर वाला तरीका मुश्किल हो सकता है इसलिए हम आपको एक और तरीका बताने वाले है जिसके द्वारा आप call divert कर सकते है इसके लिए आपको code का इस्तेमाल करना पड़ता है। तो चलिए देखते है कैसे करते है।

Step-1
सबसे पहले अपना number Diale Open करें

Step- 2
अब इस कोड को enter करे। **62*Your Number# और इसमे अपना mobile number enter करें

Step- 3
जैसे ही आप enter करके call button को press करते है आपका नंबर की call divert हो जाती है। उसी नंबर पर जो अपने code में enter किया था।

Call forward code को कैसे बंद करें

आपके लिए यह जाना भी बहुत जरुरी है कि इस call forward को कैसे बंद करे। इसके लिए हम आपको एक code बता रहे है जिसकी हेल्प से आप इसे call forward को बंद कर सकते है।

इसके लिए आपको ##002# को enter करके Diale करना जिसके बाद आपके नंबर की call forward बंद हो जायेगी।

तो दोस्तो इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि किसी भी नंबर की call divert कैसे करें  इसके लिए हमने आपको दो तरीके बताये है जो आपको आसन लगये आप उसका इस्तेमाल करके आप call forward कर सकते है। उमीद करता हु आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपको कोई समस्या आती है तो हमे comment करें।

किसी भी Number की Call divert (call forward) आसानी से कैसे करे
5 (100%) 1 vote

1 thought on “किसी भी Number की Call divert (call forward) आसानी से कैसे करे

  1. aru Reply

    Call forwarding m jo no.dala tha wo kese delete kre jo abhi b dikhai de rha h
    plz reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.