The top 5 most populated countries in world in hindi

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं. Top 5 most populated countries in world के बारे में और साथ ही जानेंगे किस कंट्री की कितनी जनसंख्या है जैसा कि आप जानते हैं दुनियाभर में 11 जुलाई World Population Day मनाया जाता है. हर देश की जनसंख्या धीरे धीरे बढ़ती है पर आज हम आपको ऐसी Top 5 populated countries के बारे में बताने वाले हैं. जिनकी जनसंख्या पूरे विश्व में सबसे ज्यादा है किसी भी देश की बढ़ती हुई जनसंख्या उसके लिए एक बहुत बड़ी समस्या होती है. और यही बढ़ती हुई जनसंख्या किसी देश के लिए वरदान से भी कम नहीं होती है.

भारत ने बंद किये ये 5 ऐप्प-android apps not available in india

तो चलिए पहले हम जान लेते हैं किसी देश की बढ़ती हुई जनसंख्या किस देश के लिए किस प्रकार एक बड़ी समस्या हो सकती है. और यही बढ़ती हुई जनसंख्या किसी भी देश के लिए कैसे एक वरदान भी सिद्ध हो सकती है.

बढ़ती हुई जनसंख्या एक समस्या[Growing population is a problem]

  • बढ़ती हुई जनसंख्या से लोगों को आवास की समस्या उत्पन्न होगी.
  • जनसंख्या वृद्धि के कारण संसाधनों पर जबरदस्त दबाव पड़ेगा.
  • बढ़ती हुई आबादी को आवास उपलब्ध कराने के लिए बड़े पैमाने पर जंगलों को काटा जाएगा जिससे ग्लोबल वार्मिंग का संकट खड़ा हो सकता है.

बढ़ती हुई जनसंख्या एक वरदान[Growing population is a boon]

  • जैसे-जैसे जनसंख्या की बढ़ोतरी होगी वैसे वैसे देशों में शहरीकरण का विकास तेजी से होगा.
  • जनसंख्या बढ़ोतरी से देश में युवा शक्ति बढ़ेगी जो किसी भी देश के लिए उसकी ताकत होती है.
  • किसी देश की आबादी बढ़ने से उस देश में आर्थिक चीजों की मांग बढ़ती है जिससे वह देश एक ग्राहक होने के कारण पूरी दुनिया का फोकस उसी पर रहता है.

चलिए अब बात करते हैं Top 5 populated countries के बारे में जिनकी जनसंख्या पूरे विश्व में सबसे ज्यादा है.

The top 5 most populated countries in world

1. China

Country                        Population          Persons per Square Km
China                          1,330,141,295                          142.6

पूर्व एशिया में स्थित चीनी जिसे चीन[china] के नाम से जाना जाता है. जिसकी जनसंख्या इसी समय में सबसे ज्यादा है चीन देश की जनसंख्या विश्व में सबसे ज्यादा होने के साथ-साथ यह विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश है.

चीन विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है. जो अभी भी अस्तित्व में हैं चीन विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और यह सूक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य भी है. यह विश्व का सबसे बड़ा निर्यात करने वाला और दूसरा सबसे बड़ा आयात करने वाला देश है.

2. India

Country                        Population           Persons per Square Km
India                        1,173,108,018                           386.1

भारत जिसे अंग्रेजी में इंडिया[india] के नाम से जाना जाता है. दक्षिणी एशिया में स्थित भारत उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा देश है भारत विश्व का सबसे ज्यादा आबादी वाला दूसरा बड़ा देश है. जो भौगोलिक क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व में सातवें सबसे बड़े देश की सूची में आता है.

भारत की आबादी इतनी तेजी से बढ़ रही है कि यह अनुमान लगाया जा रहा है. कि अगले कुछ सालो में यानी 2024 तक यह चीन की आबादी को पार कर सकता है.

दोनों देशों की विश्व आबादी में 19 और 18 अफरीदी की हिस्सेदारी शामिल है संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन की आबादी 2030 तक शीतल क्षितिज रहने का अनुमान है और भारत की आबादी में 2050 के बाद कमी आने का अनुमान लगाया गया है.

3. United States

Country                        Population          Persons per Square Km
United States             310,232,863                             33.2

यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका एवं यूनाइटेड स्टेट[united states] जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका कहा जाता है. जनसंख्या की दृष्टि से संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश है और क्षेत्रफल की दृष्टि के अनुसार यह विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश है.

चीन और भारत के बाद जनसंख्या के अनुसार यह तीसरा सबसे बड़ा देश है.  अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डी सी है जिसका सबसे बड़ा शहर न्यू यॉर्क है अगर इस देश की कुल आबादी की तुलना पूरी दुनिया से की जाए तो यह 4.3% प्रतिशत है लेकिन अमेरिका में दुनिया में कुल संपत्ति का 40% प्रतिशत हिस्सा है.

4. Indonesia

Country                        Population          Persons per Square Km
Indonesia                  242,968,342                              130.0

इंडोनेशिया दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश है. इस देश में बहुत बड़ी संख्या में बोध आबादी रहती है जिससे यह दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी बौद्ध आबादी वाला देश भी है इंडोनेशिया एक ऐसा देश है जिसमे दूसरे देशों की तुलना में सबसे ज्यादा द्वीप है.

5. Brazil

Country                        Population           Persons per Square Km
Brazil                          201,103,330                            23.2

ब्राजील को दक्षिण अमेरिका का सबसे विशाल और महत्वपूर्ण देश माना जाता है यहां की एमेजॉन नदी विश्व की सबसे बड़ी नदियों में से एक है. और ब्राजील का पठार विश्व के प्राचीन स्थलखंड का एक अंग है.

ब्राजील दुनिया का सबसे बड़ा आबादी वाला पांचवा देश है. ब्राजील दक्षिण अमेरिका का सबसे ज्यादा आकर्षित देश है इस बात का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां हर साल तकरीबन 6 मिलियन लोग ब्राजील घूमने आते हैं

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल Top 5 most populated countries in world पसंद आया है. तो इसकी तारीफ के लिए दो शब्द कमेंट में लिखें और अगर आपको यह आर्टिकल किसी भी तरह से अच्छा नहीं आया लगा तो भी हमें कमेंट करके जरूर बताएं

The top 5 most populated countries in world in hindi
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.