Mobile से Computer में Internet और WiFI चलने के तरीक़े

क्या आप अपने Mobile से Computer में internet और WiFi चलाना चाहते है तो आपको चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि हम आपकी मद्त के लिए हमेशा तैयार रहते है इसलिए आज हम आपको मोबाइल से Computer में WiFi और Internet चलाने के सभी तरीको के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

एक समय था जब हमें Computer में internet और WiFi चलाने के लिए कई सारी चीजें की ज़रूरत पड़ती थी और इसके लिए हमे बहुत सारे पैसे भी ख़र्च करने पड़ते थे तब भी बहुत मुश्किलों के बाद हम Computer में Wifi और Internet चला पाते थे।

लेकिन आज समय बदल चुका है और साथ ही टेक्नोलॉजी भी बहुत तेजी से बदल रही है ख़ास कर भारत में Jio आने के बाद internet की दुनिया से भारत के लोग अधिक तेजी से जुड़ रहे है इसलिए भारत सबसे ज्यादा इन्टरनेट का इस्तेमाल करने वाले देशों की सूचि में आता है आज अगर आप चाहो तो internet से पैसे भी कमा सकते है।

mobile se Laptop computer me internet wifi kaise chlaye

अगर आपके पास एक 3G या फिर 4G स्मार्टफोन है तो आप बहुत ही आसानी से अपने Computer में Intetnet चला सकते है। क्योंकि आपके स्मार्टफोन में ऐसे फ़ीचर उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल करके आप Computer में internet और WiFi चला सकते है तो चलिये जानते है।

Mobile से Computer में Internet चलने के तरीक़े

मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के तीन तरीके है यह हर 3G और 4G मोबाइल में फ़ीचर होते है जिनका इस्तेमाल आप computer में internet चलाने के लिए कर सकते हैं तो चलिए जानते है कैसे इन तरीकों को फॉलो करके आप internet का इस्तेमाल कर सकते है।

  • Mobile WiFi Hotspot
  • Mobile Bluetooth
  • USB cable

Mobile WiFi Hotspot से Computer में internet चलायें

इस तरीके का इस्तेमाल करके आप बड़ी ही आसानी से मोबाइल से Computer में internet चला सकते है। क्योंकि हर 3G और 4G मोबाइल में ये फ़ीचर होता है तो कैसे internet चलाते है जानते है।

Step- 1
सबसे पहले अपनी Mobile Setting में जायें

Step- 2
अब more Setting में जाने के बाद आपको wifi Portable hotspot का option नज़र आता है या फिर आपके मोबाइल में Personal hotspot option आपको मिलता है दोनों एक ही फ़ीचर है।

Step- 3
अब यहाँ से WiFi hotspot को ON करें

Step- 4
अब अपने Laptop में WiFi को ON करें और available wifi device में अपने device को select करें और Password डालें।

Note:- चूंकि Computer Desktop में wifi नही होता इसलिए यह तरीका आप सिर्फ लैपटॉप पर ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

Step- 5
जैसे ही आप लैपटॉप में Password डालते है आपके Computer में internet चलना शरू हो जाता है।

Mobile Bluetooth से Computer में internet चलायें

यह दूसरा तरीका है जिसकी मद्त से आप computer में internet चला सकते है। यह भी ऊपर वाले तरीके की तरह बिलकुल आसान है तो चलिए जानते है ये कैसे काम करता है।

Step- 1
सबसे पहले अपने Mobile Setting में जायें

Step- 2
अब more Setting में जाने के बाद आपको Bluetooth Tethering का option नज़र आता है उस पर क्लिक करें और उसे ON कर दें।

Step- 3
अब अपने लैपटॉप में Bluetooth Setting में जायें और अपने मोबाइल की Bluetooth के साथ लैपटॉप की Bluetooth को Pair करें

Note:-
चूंकि Computer Desktop में Bluetooth का भी फ़ीचर नही होता इसलिए यह तरीका आप लैपटॉप पर ही इस्तेमाल कर पाएंगे लेकिन अगर आप चाहे तो इसके लिए बाज़ार से Computer Bluetooth device ले सकते है और इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

Step- 4
अब अपने मोबाइल और Computer Bluetooth को Pair करने के बाद Internet ON करें

Step- 5
जैसे ही आप ये सारे Step Complete करते है तो आपके Computer में Internet चलाने लगता है।

Also Read

♦ Google क्या है और किसने बनाया है

♦ WhatsApp delete Message कैसे देखे और पढ़े

♦ Big Boss क्या है और बिग बॉस में कैसे जाये पूरी जानकारी

USB cable से Computer में internet चलायें

ये तरीका ख़ासकर उन्ह लोगों के लिए काफी मदतगार है जिनके पास Computer Desktop है वो लोंगो इस तरीके के इस्तेमाल से अपने Mobile से Computer में Internet चला सकते है। क्योंकि हर मोबाइल के साथ एक Data Cable होती है जो मोबाइल को चार्ज करती है साथ ही मोबाइल से computer में internet भी चला सकती है।

परन्तु एक बात ध्यान रखें ये Data Cable दो तरह की होती है एक जो सिर्फ़ मोबाइल को चार्ज करती है और दूसरी जिसे आप मोबाइल भी चार्ज कर सकते है और Computer में Internet भी चला सकते है। अगर आपके पास नही है तो आप इसे बाजार से ख़रीद सकते है। तो चलिए जानते है कि Data Cable से कैसे internet चलाते है।

Step- 1
सबसे पहले Data Cable को अपने Mobile और Computer के साथ जोड़ें।

Step- 2
अब अपने Mobile Setting में जायें जहाँ पर More option नजर आएगा उस पर क्लिक करें

Step- 3
यहाँ पर आपको USB Tethering का option मिलता है उस पर क्लिक करके उसे ON कर दें।

Step- 4
अब आपके Mobile से Laptop या Computer में internet चलने लगेगा।

तो दोस्तों हमने आपको तीन तरीके बताए है जिसकी मद्त से आप mobile से computer में internet चला सकते है। इसमें से जो तरीका आपको आसान लगे आप उसका इस्तेमाल कर सकते है अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है तो हमे Comment में बतायें और अगर इस पोस्ट से आपकी help हुई है तो इसे Share ज़रूर करें।

HP Jinjholiya
My Name is HP Jinjholiya In 2015, I Started Working as a Blogger on Blogspot After that in 2017 created NewsMeto.com Now I am a Versatile Professional With Experience in Blogging, Youtuber, Digital Marketing & Content Creator. I Conduct Thorough Research and Produce High-Quality Content for Our Readers. Every Piece of Content Is Based on My Extensive Expertise and In-Depth Research.