Youtube Video कैसे बनाये सीखे

आज बहुत सारे लोग यूट्यूब के जरिये घर बैठे पैसे कमातें है और यह ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है जिसे आप पैसे और नाम दोनों कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको Youtube Channel बनाकर लगातार Youtube Video upload करने पड़ते है तभी आप Youtube पर सफलता प्राप्त कर सकते है।

आपको Youtube Channel कैसे बनाये ऐसी बहुत सारी जानकारी इंटरनेट पर आसनी से मिल जाती है परंतु youtube channel बनाना ही काफ़ी नही होता बल्कि उसपर लगातार youtube video upload करके उसे सफ़ल बनाना बहुत बड़ी बात होती है।

how to make youtube video hindi me

क्योंकि आज Youtube पहले की तरह आसान नही रहा अब अगर आप youtube channel बनाते है तो आपको Youtube Videos पर View और Subscriber पाना बहुत मुश्किल होता है ऐसा Youtube पर बढ़ते कम्पटीशन और बदलते Youtube algorithm के कारण हो रहा है।

इसलिए आपको अपने Youtube Channel पर Youtube videos बनाकर अपलोड करते रहना है और जब आपकी कोई Youtube video viral हो जाती है या फिर चल जाती है उसके बाद आपकी पुरानी सभी वीडियो पर भी Views और Subscriber मिलने लगते है इसलिए Youtube पर क़ामयाब होने के लिए सबसे ज़रूरी है Youtube Videos बनाना

आज हम आपको Youtube Video कैसे बनाते है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है जो उन्ह लोगों के लिए बहुत फायदेमंद रहेंगी जो Youtube पर नये है या फिर Youtuber बना चाहते है।

यह भी पढ़े

> प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये

> Youtube Channel Name क्या और कैसे रखें

> Mobile से Youtube video download कैसे करे

How to Make Youtube Video

जो लोग Youtube पर नये है और जिन्होंने अपना Youtube career शरू किया है उन्हें Youtube videos बनाने में बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है उनके मन में कई तरह के सवाल आते है जिनका जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है।

how to increase watch time on youtube

अब बात आती है कि अपने Youtube channel के लिए Youtube Video कैसे बनायें और शरुवात कैसे करें तो चलिए हम आपको Youtube Videos बनाने के पूरी प्रकिया के बारे में बताते है।

1. Youtube Video Idea

किसी भी वीडियो की शरुवात एक आईडिया या टॉपिक से होती है जिस पर आप वीडियो बनाना चाहते है इसलिए सबसे पहले आपको Youtube Video idea या फ़िर टॉपिक को ढूंढना है जिस पर आप वीडियो बनाने चाहते है।

a. Choose Youtube video idea

Youtube idea ढूंढने के लिए आप Google Search इंजन का इस्तेमाल कर सकते है और बहुत सारे टूल इंटरनेट पर मौजूद है जिनकी मद्त से आप Trending Topic का पता लगा सकते है जिसे आपकी Youtube video के चलने के ज्यादा चांस बढ़ जाते है।

या फिर आप अपने नॉलेज के अनुसार Youtube Videos बना सकते है चूंकि आपको उसके बारे में जानकारी होती है तो आप और अच्छी तरह Youtube Video बना सकते है।

b. Research and Write Script

Youtube idea के बाद बात आती है कि वीडियो कैसे बनाये क्योकि जब आप नये Youtuber होते है तो आपको वीडियो बनाने का कोई अनुभव नही होती इसलिए आपको उसके बारे में पहले अच्छी तरह रिसर्च करनी है।

रिसर्च के दौरान प्राप्त की गयी जानकारी की एक script बनायें ताकि आप Youtube video बनाने से पहले ही यह निचित कर सकें की पहले आपको किन बातों से शरू करना है और अंत तक कैसे वीडियो को इंटरेस्ट बनाये रखना है। क्योंकि जितनी देर तक आपकी Youtube videos देखी जाती उतना ही अधिक उसके वायरल होने के चांस बढ़ जाते है।

2. Face Youtube Video Camera

Youtube video बनाने के लिए यह दूसरी स्टेज है जिसमे आपको कैमरा को फेस करना पड़ता है और यही से आपकी Youtube video का निर्माण होता है इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान रखना है।

a. Comfortable on Camera

सबसे पहले आपको कैमरा के साथ बात करने की आदत बनानी है। क्योंकि जब आप पहली बार कैमरा को फेस करते है तो आप अच्छे से कैमरा के सामने नही बोल पाते है इसलिए आपको बार-बार अभ्यास करना है और धीरे-धीरे आपको इसकी आदत हो जाती है।

यहाँ पर आपको जिस भी टॉपिक के बारे में वीडियो बनानी है उसको अच्छी तरह prepare करना है जिसे आपको कैमरा के सामने में बोलने में मद्त मिलेगी और साथ ही अपने आप को नॉर्मल रखें न ज्यादा धीऱे बोले और न ही ज्यादा तेजी से बात करें।

b. Relationship with Camera

जब आप शरू के दिनों में Youtube Video बनाते है तो आप कैमरा के समान बहुत सारी बातें बुल जाते है और आप जितना ज्यादा Explain करना चाहतें थे उतना ज्यादा नही कर पाते है।

इसलिए आपको कैमरा के साथ एक रिलेशन बनाना है जैसे आप अपने दोस्त से बात करते है बिना रुकें और बिना कुछ भूलें अपनी सारी बातों को आसानी से बताते है यही रिलेशन आपको कैमरा के साथ बनाना है चाहे तो आप अपने कैमरा को एक नाम दे सकते है ताक़ि आप अपने आप को बहेतर तरीक़े से प्रदर्शित कर पाये।

यह भी पढ़े

> Youtube से पैसे कैसे कमाये सीखे

> Youtube वीडियो का Watch Time Increase करें

> WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

3. Video editing

वीडियो बनाने के लिए जो सबसे महत्वपूण बात है वह video editing है क्योंकि video editing के मद्त से आप अपनी वीडियो को कही ज्यादा शानदार बना सकते है। video editing किसी भी वीडियो का वह सिंगार है जो उसे ख़ूबसूरत बनाता है।

इसलिए आपको video editing की जानकारी होनी चाहिए अगर आप computer/laptop इस्तेमाल करते है तो आप video editing सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करें और यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आप Top Best video editing Apps का इस्तेमाल कर सकते है।

a. Short Clip

हर नये Youtuber को शरू के दिनों में कैमरा के सामने बोलने में परेशानी होती है इसलिए अगर आपको video editing की जानकारी है तो आप Short Clip YouTube video बनाकर और सभी क्लिप को जोड़कर एक शानदार Youtube video बना सकतें है।

b. Cut Extra Seen

जब हम Youtube video Record करते है तो हमसे बहुत सारी गलतियां हो जाती है और कई बार बीच में बोलते-बोलते रुक जाते है ऐसी स्थिति में आप Video editing के इस्तेमाल से इन सभी सीन को काट सकते है और जो सीन आप अपने Viewers को दिखाना चाहते है उन्हें वीडियो में रख़ सकते है।

c. Video effects

जब आप video editing सॉफ्टवेर या अप्प्स का इस्तेमाल करते है तो आपको बहुत सारे वीडियो इफ़ेक्ट मिलते है जिसकी मद्त से आप Youtube video को शानदार बना सकते है और यह Viewers को आकर्षित करते है जिसे वह आपकी वीडियो को शरू से लेकर अंत तक देखते है।

दोस्तों इस तरह आप अपनी Youtube video की रूप रेखा तैयार कर सकते है औऱ अपने youtube channel के लिए Youtube video बना सकते है

Youtube video बनाने से पहले याद ऱखे यूट्यूब पर लोग उन्ही वीडियो को देखना पसंद करते है जो उनके लिए मदतगार और मनोरंजक होती है इसलिए अपनी वीडियो बनाते समय उसमें कुछ ऐसा कंटेंट क्रिएट करे जो आपके viewers को पसंद आये।

तो दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे की Youtube Video कैसे बनायें और किन-किन बातों का ध्यान ऱखे। हमे उमीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Newsmeto facebook like

इसलिए दोस्तों अगर आपको Youtube video कैसे बनाये आर्टिकल अच्छा लगता है तो इसे अपने Youtuber दोस्तों के साथ जरूर share करें और अगर आपका कोई सवाल है तो हमे comment में लिखें।

Youtube Video कैसे बनाये सीखे
5 (100%) 10 votes

2 thoughts on “Youtube Video कैसे बनाये सीखे

  1. Shivani Reply

    Very good tips me bhi bahut jaldi youtube video ko start karne ke baare me soch rahi hu aur aapki tips bahut help karegi.

    • HP Post authorReply

      Youtube videos bnane ke liye apko hmari ye Tips bhut Helpful rhegi Thanks for visiting

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.