Live Trains Status और हर ट्रैन की जानकारी कैसे देखें

India में हर रोज लाखो लोग यात्रा करते है। जिसमे से अधिकतर लोग Trains द्वारा यात्रा करना पसंद करते है। क्योंकि Trains द्वारा सफ़र करना बहुत सस्ता होता है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे train app के बारे में बताने वाले है जिसका इस्तेमाल आपके train सफ़र को और आसन बना देगा। क्योंकि इस train app की help से आप हर ट्रैन की सभी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जब भी हम यात्रा करने लिए ट्रैन को चुनते है तो हमे कई सारी जानकारियों की जरूरत पड़ती है। जैसे train time table, live train status, train location, train number, and find where is my train etc अगर हमारे पास यह सभी जानकारी नही होती है तो हमारे लिए train में सफ़र करना कितना मुश्किल होता है आप समझ सकते है।

live train status and time table

India में अक्सर trains लेट होती रहती है। अगर ऐसी स्थिति में हमारे पास अपनी ट्रैन की सही जानकारी नही होती है तो हमे बहुत सारी परेशानीयो का सामना करना पड़ जाता है। इस बात का अनुमान आप ऐसे लगा सकते है कि अगर किसी train का time table, live status और train के आने-जाने के समय की जानकारी आपको पहले से ही पता लग जाये तो यह आपके लिए काफी मददगार साबित होता है।

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे train android app के बारे में बतायेगें। जिसे आप सभी ट्रैन की जानकारी प्राप्त कर सकते है। तो चलिये NTES app Review करते है।

NTES app kya hai

NTES की full form National Train Enquiry System है। जिसे Centre for Railway Information Systems यानी (CRIS) द्वारा लॉन्च किया गया है जिसकी help से आप india की हर train की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। NTES app android और iOS यूजर दोनों के लिए उपलब्ध है।

Ntes app एक free app है जिसे आप play store से download कर सकते है। यह app india में popular app में से एक है। अधिकतर लोग trains की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस app का इस्तेमाल करते है। चलिये जानते है इसमें आपको क्या – क्या feature मिलते है।

NTES App feature :-

● Spot Your Train with diversion information
● Live Station
● Trains Schedule with save feature
● Trains between Stations
● Cancelled Trains list
● Rescheduled Trains
● Diverted Trains
● Manage favourite trains
● Stations and train schedules

also Read

♦ Paytm क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

♦ किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

♦ Like app क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

NTES app का इस्तेमाल कैसे करे

दोस्तो इस app को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे play store से download करके इसे install करना पड़ता है। जैसे कि हमने आपको बताया यह app india में काफी popular है क्योकि इस app को अभी तक 10 millions से भी ज्यादा लोगो द्वारा download किया गया है। और इसके Review और Star Rating भी बहुत अच्छी है।

live train status and time table app

● सबसे पहले google play store open करे और type करे NTES

● इसके बाद आपको “NTES app” का logo दिखाई देगा जैसे कि ऊपर photo में दिखाया गया है।

●अब install button पर क्लिक करे और आपका app अब काम करने के लिए Read हो चुका है।

app download

NTES app से हर ट्रैन की जानकारी कैसे प्राप्त करें

इस app में आपको ऐसे बहुत सारे feature मिलते है जिसे की आप किसी भी train के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है। जैसे ट्रैन कब आएगी, ट्रैन लेट तो नही, ट्रैन का लाइव स्टेटस, ट्रैन का टाइम टेबल, और भी कई सारी जानकारी मिलती है। जैसे ही आप इस app को open करते है तो आपको कई feature मिलते है। तो चलिए इसके feature के बारे में जानते है।

live train status check

● Spot Your Trains

जब आप Spot Your Train पर क्लिक करते है तो आपको जिस train के बारे में पता करना है उसका नाम enter करे या फिर trains number type करे और journey station select करने के बाद show status पर क्लिक करे तो आपको उसे ट्रैन की सारी जानकारी मिल जाती है।

live train status check

जैसे कि वह लेट है या नही, वह कहा तक पहुची है, उसका time schedule, next stoppage और अगर आप इस screen के ऊपर time icon 🕛 पर क्लिक करते है तो आपको उस ट्रैन की और भी details मिलती है। और अगर आप heart icon पर क्लिक करते है तो वह आपके favourite में add हो जाती है अब आप अपने favourite में जाकर उसे बार बार देख सकते है।

● Trains Live station

अगर आप किसी ऐसे station पर है जहाँ आपको नही मालूम कि वहाँ से आपको कौन कौन सी trains मिल सकती है तो आप live station का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको अपनी location डालनी है और कहा तक जाना है ये enter करने के बाद time selct करे आपको सभी trains की जानकारी मिल जाती है।

♦ Instagram क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

♦ Musical.ly app क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

♦ Youtube से पैसा कैसे कमाये

● Trains schedule and Train time table

यहाँ से आप किसी भी trains का schedule check कर सकते है। इसके लिए आपको उस trains का नाम या फिर train number को enter करना है और उसकी सारी जानकारी आपके सामने आती है।

● Trains between station

यह से आप उन station के बारे में मालुम कर सकते है जो आपकी train यात्रा के दौरान आते है। और जहाँ आपकी train रुकती है। इस feature से आप इस बारे में पता लगा सकते है।

● Cancelled trains

कई बार train cancell हो जाती है और हमे पता भी नही लगता इसलिए अगर आपको लगता है कि कही आपकी train cancell तो नही हो गयी तो आप इस feature की मदत से आसानी से जान सकते है। यहाँ से आपको उन सभी trains के बारे में पता लग जाता है जो cancelled हो जाती है।

● Reschedule trains

बहुत सारी trains हर दिन लेट होती रहती है उसी तरह उनका time भी Reschedule होता रहता है। अगर कोई train लेट है और अगर आप उसके Reschedule को जनाना चाह्ते है तो आप Reschedule train featured का इस्तेमाल कर सकते है।

● Diverted trains

जब किसी कारण कोई train divert कर दी जाती है तो बहुत सारे लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आप यह check करना कहते है कि आपकी trains divert तो नही हुईं तो Diverted train option आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।

● Manage favourite

यह feature खासकर उन लोगो के लिए है जो हर रोज एक ही train से सफ़र करते है। क्योंकि उन्हें हर रोज उस train के बारे में जानकारी चाहिए होती है। इसलिए Manage favourite से आप उस trains को favourite में add करने के बाद उसके बारे में आसानी से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

तो दोस्तो NTES app का इस्तेमाल करके आप हर trains की जानकारी प्राप्त कर सकते है। और इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है। अगर आपको इसे इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कोई समस्या आती है तो हमे comment में बताये। और अपने उन दोस्तों के साथ इसे share करे जो train में यात्रा करते है।

Live Trains Status और हर ट्रैन की जानकारी कैसे देखें
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

2 thoughts on “Live Trains Status और हर ट्रैन की जानकारी कैसे देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.