Laptop Buy Guide-एक अच्छा लैपटॉप कैसे ख़रीदे

आप लैपटॉप ख़रीदने के लिए बाजार जाते है तो आपके सामने सबसे बड़ी समस्या आती है कि एक अच्छा Laptop कैसे ख़रीदे! क्योंकि किसी भी laptop में बहुत सारी Technology का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे स्थिति में सही जानकारी नही होने के कारण आप कोई ऐसा laptop Buy कर लेते है।

जिसके बाद आपको पछताना पड़ता है क्योंकि तब आप जान चुके होते है कि आपको कैसा laptop Buy करना चाहिए था इसलिए अगर आप एक नया लैपटॉप खरीदना चाहते है तो आपको laptop buy करने से पहले कुछ बातों का पता होना चाहिए।

laptop buy guide hindi

अगर आप एक नया Laptop खरीदना चाहते है तो आप एक बार इस Post को पूरा जरुर पढ़े क्योंकि लैपटॉप कोई हर रोज ख़रीदने वाला सामान नही है। इसलिए हम आपको बताने वाले है कि आपको एक अच्छा laptop buy करने के लिए किन बातों की जानकारी होनी चाहिए।

Laptop में कई सारी Technology का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे desktop or laptop, Processor, mac, windown, Linux, Ram और Rom आदि यह Part अगल-अलग तरह के और अगल अलग काम करते है। जिसमे से अपने लिए सही configuration का laptop select करना पड़ता है जिसके बारे में हम आपको पूरे विस्तार से बताने वाले है।

Laptop Buy करने से पहले

किसी भी समान को ख़रीदने से पहले हमें अपनी जरूरतों का पता होना चाहिए। ख़ासकर जब आप एक New laptop buy करने के बारे में सोचते है इसलिए सबसे पहले अपनी जरूरतों को जान ले ताकि आप एक अच्छा laptop buy कर सके।

अब इसके बाद बात आती है बजट की यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने बजट के हिसाब से laptop buy करना चाहते है या फिर लैपटॉप के हिसाब से बजट बनाना चाहते है।

इन दोनों बातों से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए की लैपटॉप लेने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किस तरह का लैपटॉप आपके लिए अच्छा रहेगा।

also Read

♦ WhatsApp Business App क्या है और कैसे इस्तेमाल करें

♦ Bajaj Finserv EMI Card क्या है और कैसे बनवाये

How to buy Good laptop – अच्छा लैपटॉप कैसे ख़रीदे

जब आप बाजार में लैपटॉप खरीदने जाते है तो आपसे बहुत सारे सवाल किए जाते है और उन सवालों के बाद ही आपको बताया जाता है कि कौन सा laptop आपके सही है। तो चलिये जानते है उन सभी के बारे में

Laptop Screen size

लैपटॉप में आपको बड़ी और छोटी कैसी Screen चाहिए इसका पता आप अपने काम से लगा सकते है जैसे अगर आपको movie, games के लिए इस्तेमाल करना है तो आप बड़ी Screen का चुनाव कर सकते है और ऑफिस, सामान्य इस्तेमाल या आप उसे कही भी ले जाये तो उसके लिए आप छोटी Screen का चुनाव कर सकते है।

अगर आप Full Hd Screen लेते है तो laptop में Graphic card के साथ ले ताकि उसकी प्रोसेसिंग के कारण आपके लैपटॉप में हैंग होने की समस्या ना आये।अगर आपका बजट ज्यादा है और आप advanced technology का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप Touch Screen Laptop भी ले सकते है।

Laptop Windows, Dos, Linux

सामान्य तौर पर आपको लैपटॉप में windows देखने को मिलती है। जो Dos और Linux की अपेक्षा महँगी होती है। अगर आप कुछ पैसे बचना चाहते है तो आप Dos और Linux operating system ले सकते है और उसमें windown install कर सकते है। परंतु इसके लिए आपको Technical knowledge की आवश्यकता होगी।

लेकिन अगर आप कोई window laptop लेते है तो यह थोड़ा ज्यादा महंगा पड़ता है। क्योंकि इसमें आपको सब कुछ मिल जाता है। इस स्थिति में आप decided कर सकते है आपको कोनसा चाहिए।

Laptop Ram

लैपटॉप Ram का चुनाव करने से पहले एक बात को अच्छी तरह जान ले की यह लैपटॉप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। परंतु केवल आप रैम देखकर लैपटॉप न ख़रीदे।

क्योंकि आपको पूरे laptop के Configuration और अपने इस्तेमाल के अनुसार ही लैपटॉप रैम का चुनाव करें। जैसे movie देखने के लिए, computer basic सीखने के लिए, ऑफिस के काम के लिए normal इस्तेमाल करना है तो आप 4GB रैम का चुनाव करें।

परन्तु अगर आप लैपटॉप से कोई advanced काम करना चाहते है जैसे Professional video editing, High level Games, Programing language आदि तो आपको 8 से 16 GB तक का चुनाव कर सकते है।

♦ रैम और रोम क्या है

♦ Reliance Jio Phone 2 Specifications और ख़रीदे या नहीं जानिये

ROM oR Hard Disk Storage

इसका इस्तेमाल डेटा को save करने के लिए किया जाता है। वैसे तो आज के समय मे सामान्य 500GB से 1TB के लैपटॉप ही मिलते है इसलिए अगर आप लैपटॉप सामान्य इस्तेमाल के लिए खरीदना चाहते है जिसमे आपको ज्यादा कुछ save करने की ज़रूरत नही पड़ती है तो आप 500GB से 1 TB तक Stroage ले सकते है।

और अगर आप कोई है advanced feature के साथ खरीद रहे है जिसमे आपको बहुत सारा डेटा save करना पड़े और लैपटॉप की speed पर कोई फ़र्क़ न पड़े तो आप 1 TB से ज्यादा की hard disk का इस्तेमाल कर सकते है।

Laptop Processor

Processor कई तरह के होते है। जैसे core i3, core i5, core i7, core i9 आदि जैसे-जैसे यह सीरीज बढ़ती जा रही है वैसे वैसे इसकी Processing Speed भी बढ़ती जाती है। यानी core i3 से core i5 ज्यादा fast होगा।

अब बात आती है आपके लिए कोनसा सही रहे गया। यह पूरी तरह आपके काम पर निर्भर करता है। अगर आप सामान्य इस्तेमाल करते है लैपटॉप का तो आप core i3 ले सकते है और अगर थोड़ा advanced काम करते है तो core i5 का इस्तेमाल कर सकते है। यदि बिल्कुल advanced काम करना चाहते है तो आप core i7, core i9 जैसे processor का इस्तेमाल कर सकते है।

Laptop Graphic Card

आपके laptop में एक basic graphic card होता है। अगर आप movie, basic computer, office work, और छोटे-मोटे games खेलना चाहते है तो लैपटॉप के इस basic Graphic card से आपका काम हो जाता है।

परन्तु अगर आप कोई programing language, high video editing, high level games और advanced feature इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको graphic card लेना चाहिए।

अब यहाँ आपको कई तरह के graphic card मिलते है जिसमे Intel और AMD ज्यादा पॉपुलर है। ऐसा कहा जाता है की अगर आप ले रहे है कोई med range लैपटॉप 25 हजार तक के लिए AMD Processor इस्तेमाल कर सकते है और अगर आप high range laptop buy कर रहे है तो आपको Intel Processor इस्तेमाल करना चाहिए

Must Read

♦ Amazon Prime Membership क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

♦ किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

Laptop Battery

लैपटॉप की battery की क्षमता सामान्य 4-5 घण्टे होती है इसलिए अगर आप कही office या फिर घर पर बैठकर काम करते है जहाँ पर आपको power की कोई समस्या नही है तो आप सामान्य battery सही रहेगी।

और अगर आपको करना है सफ़र या फिर रहना पड़ता है घर से बाहर तो उस स्थिति में आप अपने लैपटॉप की battery की और जरुर ध्यान दे और long time तक चलने वाले laptop का चुनाव करें।

अब आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप किसी कैटेगरी का laptop buy करना चाहते है जैसे mid, high, advanced इसे आपको एक अच्छा लैपटॉप चुने में आसानी होगी।

हमे उम्मीद है कि आपको यह Post पसंद आया होगा और इस Post को पढ़कर आपको help मिली होगी ताकि आप अपने लिए एक अच्छा laptop buy कर सकते इसलिए अगर यह पोस्ट आपके लिए usefull रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर Shrare करें।

Laptop Buy Guide-एक अच्छा लैपटॉप कैसे ख़रीदे
5 (100%) 1 vote

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.