Jio Net Speed कैसे बढ़ाये मिनटों में

अगर आप एक 4G स्मर्टफ़ोने का इस्तेमाल करते है तो आप उसमें Jio Sim इस्तेमाल ज़रूर करते होगें क्योंकि जियो द्वारा बहुत सस्ता इंटरनेट दिया जाता है और साथ ही समय-समय पर कई ऑफ़र दिए जाते रहते है लेकिन कई बार Jio net speed के कम होने के कारण बहुत परेशानी का सामान भी करना पड़ता है।

जैसा की हम सब जानते है जब जियो सिम को लॉन्च किया गया था Jio net Speed बहुत अच्छी थी और बिना किसी buffering के हम इंटरनेट चला पाते थे परन्तु हाल ही में Jio net speed बहुत कम हो चुकी है जिसके कारण अब हमें जियो में इंटरनेट पहले की तरह फ़ास्ट देखने को नही मिलता है।

increase jio net speed kaise bdaye hindi

इसके कई कारण हो सकते है जैसे आपके क्षेत्र में जियो यूज़र के बढ़ने के कारण, जियो टावर की कमी के कारण, जियो रेंज नही होने के कारण इत्यादि और दूसरे कारण आपके स्मर्टफ़ोने की सेटिंग और स्मर्टफ़ोने के स्लो होने के कारण।

इसलिए अगर आपके स्मार्टफोन की सेटिंग और स्मर्टफ़ोने के स्लो होने के कारण आपकी Jio Net Speed कम हो रही है और इंटरनेट बहुत धीमा चलता है तो आप हमारे बताये गये तरीको के इस्तेमाल से Jio net speed को बढ़ा सकते है।

Jio Net Speed बढ़ाने के लिए क्या करें

सबसे पहले तो आपके लिए यह जाना बहुत जरुरी है कि हमारे स्मार्टफोन के कारण Jio net speed धीमी क्यों हो जाती है क्योंकि आमतौर पर बहुत सारे लोगों द्वारा यह ग़लती की जाती है जिसके कारण Jio net Speed में कमी देखने को मिलती है।

Delete Extra Apps

अगर आपके स्मार्टफोन में ऐसे Apps मौजूद है जिनका आप इस्तेमाल नही करते तो वह आपके स्मार्टफोन का स्पेस भी लेते है और साथ में आपके स्मार्टफोन को धीमा कर देते है जिसके कारण Jio net speed धीमी पड़ जाती है इसलिए ऐसे Apps तो डिलीट करें।

Stop Runing Apps

आप अपने स्मार्टफोन में बहुत सारे apps का इस्तेमाल करते होंगे तो हम आपको बता दे की कई ऐसे Apps होते है जो आपके मोबाइल के ऑन होते ही शरू हो जाते है और साथ में आपके इंटरनेट का इस्तेमाल भी करते है जिसके कारण Jio net speed कम हो जाती है इसलिए ऐसे Running Apps को स्टॉप करके रखें।

Multiple Apps use

बहुत बार देखा जाता है कि स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले बहुत सारे Apps को सुबह से लेकर शाम तक एक साथ खोल कर रखते है जिसके कारण स्मार्टफोन धीमा हो जाता है और यह सभी Apps इंटरनेट का भी इस्तेमाल करते है जिसे jio net speed कम हो जाती है इसलिए सिर्फ़ जरूरत के Apps को ही एक साथ खोला रखें और बाक़ी को बंद रखें।

Clear Cached Data

जब आप स्मर्टफ़ोने को इस्तेमाल करते है और इंटरनेट चलाते है तो Cache file create हो जाती है जो आपके jio net speed को धीमा कर देती है इसलिए आपको अपने स्मार्टफोन से Cached data को clear कर देना है।

Mobile Sim Setting

जियो सिम में फ़ास्ट इंटरनेट चलने के लिए सबसे जरुरी है मोबाइल सिम सेटिंग का सही होना जिसके बाद Jio net speed बढ़ जाती है तो चलिए जाते है कैसे आप अपने फोन की सेटिंग में बदलाव करके फोन पर इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े

> MY Jio App से रिचार्ज कैसे करें

> Free Airtel Caller Tune कैसे लगाते है जानिये

> Jio Caller Tune कैसे लगायें तीन आसान तरीक़े

APN settings से Jio net speed बढ़ाये

jio net speed बढ़ाने के लिए आपको Mobile Setting में जायें और फिर More या More Connection ऑप्शन पर क्लिक करें जिसके बाद आपको Access Point Names का ऑप्शन नजर आता है उस पर क्लिक करके New APN Add करें।

जिसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलते है जैसा की फोटो में दिखाया गया है इसके बाद आपको नीचे बताये गये ऑप्शन में बदलाव करना है।

increase jio net speed kaise bdaye hindi

APN – jio net
MCC – 405
MNC – 858 OR 863
Bearer – LTE
APN Protocol – IPv4/IPv6

Jio Sim Setting करें

1. Jio Sim 4G है इसलिए इसे अपने स्मार्टफोन के पहले स्लॉट में इस्तेमाल करें क्योकि अधिकतर स्मर्टफ़ोने का पहला स्लॉट 4G होता है और पहले स्लॉट में जियो सिम बेहतर काम करती है।

2. यह check करे कि आपका internet data jio sim से चल रहा हो।

3. Prefered network type में 4G select करें।

4. Access Name Point check करें या उसे Reset करे दे।

5. Network Operator में choose automatic select करें।

6. Setiing में volte को enable करें।

यह सब सेटिंग करने के बाद अपने स्मार्टफोन को Rest करें और फिर Jio net Speed चैक करे और अगर आपको Jio sim से जुडी कोई भी समस्या आती है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़े Jio Sim Probleam और Solution जिसमें हमने सभी समस्याओं का समाधान देने का प्रयास किया है।

तो दोस्तों इस प्रकार आप Jio net speed को बढ़ा सकते है हमे उमीद है कि यह तरीका आपके लिए मदतगार रहेगा अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसन्द आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करें और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें Comment करें।

Jio Net Speed कैसे बढ़ाये मिनटों में
5 (100%) 9 votes

5 thoughts on “Jio Net Speed कैसे बढ़ाये मिनटों में

  1. ravi kumnar Reply

    great brother main Aaj hi try karunga kyuki Mera net bhi bahut slow chalta hai

  2. DEEPAK RATHOR Reply

    That’s a really good point, this article is very helpful and informative. Thanks for Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.