सबसे अच्छे तरीके Youtube Channel Name क्या और कैसे रखें

क्या आप भी एक YouTube Channel शरू करने के बारे में सोच रहे है ताकि आप अपने टैलेंट को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकें और साथ ही इसे पैसे भी कमा सकें क्योकि Youtube एक ऐसा माध्यम है जो आपको नेम और फेम दोनों देता है लेक़िन एक अच्छा सा YouTube Channel Name क्या रख़े जिसें वह जल्दी से पॉपुलर हो जायें।

हम आपको बता दे की आज YouTube पर लाखों- करोडों Youtube चैनल मौजूद है और हर रोज हजारों नये Youtube channel बनाते है लेक़िन इनमें से कुछ लोग ही Youtube पर सफ़ल हो पाते है।

youtube channel name idea hindi

इसलिए अगर आप एक क़ामयाब Youtuber बना चाहते है तो आपको बहुत सोच समझकर अपने Youtube channel name को सेलेक्ट करना चाहिए क्योंकि जिनता Different और Attractive आपके चैनल का नाम होगा उतना ही ज्यादा आपके Success होने के अवसर बढ़ जाते है वर्ना आपका चैनल Youtube की इस भीड़ में कही ख़ो जाता है।

अगर आप एक अच्छा Youtube Channel Name चुन लेते है तो आपका Youtube Channel बहुत जल्दी तरक्की कर लेता है। आज हम आपको Youtube Channel Name ढूंढने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले है जिसे आप अपने Professional Youtube Channel के लिए एक शानदार नाम चुन सकते है।

याद रखें Youtube Channel Name चुनें से पहले

1. आपके द्वारा चुना गया चैनल नाम अलग होना चाहिए जो अभी तक Youtube पर मौजूद न हो।

2. आपके चैनल का नाम चैनल कैटेगरी से सम्बंधित होना चाहिए

3. Youtube channel Name छोटा होना चाहिए।

4. चैनल नाम के लिए ज्यादा से ज्यादा 3 Words का इस्तेमाल करें

5. आपके द्वारा चुना गया नाम याद करने में आसान होना चाहिए

6. चैनल के नाम की स्पेलिंग आसान होनी चाहिए

7. चैनल नाम चुनते समय नंबर और सिंबल का इस्तेमाल न करें

8. आपके द्वारा चुना गया नाम Youtube के साथ – साथ बाकि Social Media पर भी Available होना चाहिए

9. अगर आप भविष्य में चैनल के लिए वेबसाइट भी बन सकते है तो उस नाम से Domain Name भी available होना चाहिए

Youtube Channel Name Choose करने के 5 तरीक़े

आप अगर अपने Youtube चैनल के कैरियर को लेकर गंभीर है तो आपको पता ही होगा की आपका Youtube Channel Name आपकी पॉपुलैरिटी को कितना ज्यादा बढ़ा सकता है जैसा Technical Guruji के असली नाम को अधिकतर लोग नही जानते थे जब तक उन्होंने अपना दूसरा चैनल अपने नाम से नही बनाया था।

इसलिए बहुत सारे लोग आपके Youtube Channel Name से ही आपको जाने लगते है और जब आपके लाखों Subscriber हो जाते है तो आपको YouTube की तऱफ से Youtube Button मिलता है जिस पर आपका YouTube Channel Name लिखा होता है अब आप समझ चुके होंगे की Youtube channel Name का कितना ज्यादा फ़र्क पड़ता है। तो चलिए जानते है Yooutube Channel Name कैसे choose करें।

1. Unique – Combination of Two Wards Name

यह सबसे अच्छा तरीका है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने Youtube channel Name को बिलकुल Unique और Attractive ऱख सकते है और साथ ही Search में आपका चैनल बहुत जल्दी सबसे ऊपर दिखाई देने लगता है।

इसके लिए आपको दो अक्षरो को जोड़कर एक नया अक्षर बना है जो सुनें और लिख़ने में आसान हो और आपके Youtube channel की Categories से समन्धित हो।

जैसे हमें अपने Technical Youtube channel का नाम दो अक्षरो को जोड़कर बनाया Try + Technology =TryLogy जिसकी टैग लाइन है “Try कीजिये Technology को और Subscribed कीजिये TryLogy को”

इस तरह आप भी अपने Youtube Channel Categories को ध्यान में ऱख कर कुछ Creative Word बना सकते है चूंकि आप एक Youtuber यानि Creator हो तो आपके लिए ये करना ज्यादा मुश्किल नही होगा।

2. Youtube channel Name Relative Keywords

बहुत सारे लोग इस तरीके का इस्तेमाल करके Youtube Channel Name रखते है जो पूरी तरह से अलग और शानदार होता है आप भी अपने चैनल की Categories या Keyword का इस्तेमाल करके और किसी दूसरे Word को जोड़कर कुछ नया नाम सोच सकते है। जैसे

Technical Guruji – Technical से Relative चैनल

Gadgets Review – Gadgets से Relative चैनल

Also Read

♦ Youtube से पैसे कैसे कमाये सीखे

♦ Youtube वीडियो का Watch Time Increase करें

♦ Mobile से Youtube video download कैसे करे

3. Nameing Youtube channel Name

अगर आप चाहे तो अपने नाम पर भी Youtube chaannel name रख सकते है क्योकि ऐसे बहुत सारे बड़े-बड़े Youtuber है जिन्होंने आपने नाम पर ही Youtube चैनल का नाम रखा है और वह काफ़ी Successful Youtuber भी है।

परन्तु एक बात ध्यान रखे की आपका नाम कुछ Unique हो और वह पहले से Youtube पर मौजूद भी नही हो तो आप अपने नाम का इस्तेमाल अपने Youtube channel Name के लिए कर सकते है इसका सबसे बड़ा फ़ायदा तब होता है जब आपको Youtube button पर अपना नाम देखने को मिलता है।

4. Similar Popular Channel Name

यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप किसी Popular channel के नाम के जैसा नाम रख कर अपने चैनल की लोकप्रियता बड़ा सकते है परन्तु इसका मतलब ये बिलकुल नही है कि आप उसके नाम को कॉपी करें।

बल्कि आपको उस Popular channel से Similar कुछ अलग नाम रखना है और अपनी अलग पहेचान बनाई है। जैसे
Technical Guruji, Technical Dost, Technical Sharma ji आदि इस तरह आप अपने Youtube channel name चुन सकते है।

5. Youtube Channel Name Generator

अगर आप बहुत ज्यादा परेशान हो चुके है यह सोच कर की चैनल का नाम क्या रखूं तो आपको Youtube Channel Name Generator का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह से आपको बहुत सारे नाम मिल जाते है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Youtube चैनल का नाम कुछ अलग रख सकते है।

दोस्तों अपने यह तो सुना ही होगा की “काम ऐसा करो की नाम बन जाये या फिर नाम ऐसा करो की काम बन जायें” इसलिए अब यह आप पर निभर्र करता है कि आप कैसे अपने Youtube Channel Name को पॉपुलर बनाते है अगर आपके काम में दम होगा तो आप सिंपल नाम को भी स्पेशल बना सकते है।

अगर आप एक नये Youtuber है तो आपको कोशिश करनी चाहिए की आप एक Proffessional Youtube Channel बनायें क्योकि आज Youtube पर Competition काफ़ी बढ़ चुका है और Youtube से पैसे कमाना आपके टैलेंट को एक नयी उड़न दे सकता है।

तो दोस्तों हमने इस पोस्ट में आपको एक अच्छा Youtube channel Name चुने के लिए कुछ टिप्स दी है हमे उमीद है कि यह आपके लिए मदतगार रही होगी इसलिए अगर आपको हमारा या पोस्ट पसंद आता है तो इसे Share ज़रूर करें और अगर आपका कोई सवाल हो तो हमें Comment में बताये।

1 thought on “सबसे अच्छे तरीके Youtube Channel Name क्या और कैसे रखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.