Voter List में अपना नाम कैसे देखे और चेक करे

किसी भी चुनाव में vote डालने के लिए हमारे पास voter id होना जितना जरूरी होता है। उतना ही जरूरी हमारी vote का voter list में होना होता है। अगर voter list में हमारा नाम नही होता तो हम vote नही डाल पाते। इसलिए आज हम आपको voter list में अपना Name कैसे check करें इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

India एक लोकतांत्रिक देश है। जहाँ लोगो द्वारा देश की सरकार चुनी जाती है। हर नागरिक को अपनी सरकार चुने के लिए vote देने का अधिकार दिया गया है। चुनाव में vote डालने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए अगर आप 18 साल के हो चुके है तो आपको voter id के लिए apply कर देना चाहिए।

check name in voter list

जब आप voter id के लिए apply करते है तो Election Commission of India के द्वारा आपको voter card दिया जाता है जिसकी help से आप चुनाव में vote डाल सकते है। परन्तु vote डालने से पहले आपको अपना नाम voter list में check करना पड़ता है। अगर आपका नाम voter list में है तो आप वोट डाल सकते है अन्यथा नही डाल सकतें।

Voter List क्या होती है

अब आपके लिए यहाँ ये जान बहुत ज़रुरी है कि voter list क्या है। दरसल किसी चुनाव निर्वाचन क्षेत्र में कितने वोटर हैं, कितने पुरुष है, कितनी महिलाएं है, कितने नवजवान है, कितने वृद्धि है और उनका नाम, पता सब कुछ voter list में होता है। यह list चुनाव आयोग द्वारा बनाई जाती है।

अगर किसी व्यक्ति का नाम voter list में नही है। तो वह voter id होने के बावजूद भी चुनाव में वोट नही डाल पता इसलिए चुनाव से पहले मतदाता सूची में यह सुनिश्चित कर ले कि उसमें आपका नाम है या नही।

अब हम आपको बताने वाले कि कैसे आप online voter list check कर सकते है और पता कर सकते है कि उसमें आपका नाम है या नही! और यह उन लोगो के लिए बहुत जरूरी है जो अभी नये voter बने है। जिसे यह पता चल सके कि उनका record update किया गया है या नहीं!

How to check voter list in my Name

India के digital होने से अब भारतीय सरकार Election Commission of India पर voter list का record online उपलब्ध कर रही है जिसे कोई भी व्यक्ति इस list में अपना नाम देख सकता है।

जब आप Chief Electoral Officers websites को open करते है तो आपको लिस्ट से नाम check करने के दो ऑप्शन दीये जाते है जिसकी हेल्प से आप voter list में अपना नाम check कर सकते है। पहला “search by details” और दूसरा “search by voter ID no.” हम आपको दोनों तरीको के बारे में बताने वाले है जो आपको आसान लगे आप उसका इस्तेमाल कर सकते है।

♦ Mobile में हिंदी में कैसे लिखें

♦ Paytm App कैसे इस्तेमाल करे

♦ किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

How to check voter list in my Name Search by details

Step- 1
सबसे पहले आप “Chief Electoral Officers” इस लिंक पर क्लिक करते है तो आप इसकी website पर पहुच जाते है जहाँ आपको state select करके Go पर क्लिक करना है।

how to check voter list
Step- 2
अब आपके सामने कुछ इस तरह के option आते है जैसे

→Summary revision 2018
→Forms download for voter registrations
Check your name in voter list √
→Know your BLO’S
→Online voter registrations
→Public grievance
→Voter details through sms
→Track your registration

यह से आप जिस तरह की information लेना चाहते है उसे choose करे। तो हमे यहाँ पर “Check your name in voter list” पर क्लिक करना है।

how to check voter list

Step- 3
अब आपके सामने दो ऑप्शन आते है आपको search by details पर क्लिक करना है।

Step- 4
अब आपके सामने एक form open होता है उसमें अपनी details fill करने के बाद search button पर क्लिक करें।

how to check voter list

Step- 5
जैसे ही आप search करते है। तो नीचे आपको details आती है view option पर क्लिक करे और अपनी details को check करें।

also Read

Jio Sim पर अपनी मनपसंद Caller Tune कैसे लगये

♦ किसी भी Youtube vidoe को Download कैसे करे

♦online काम करके पैसे कमाना चाहते है

How to check voter list in my Name Search by voter ID

Step- 1
सबसे पहले आप “Chief Electoral Officers” इस लिंक पर क्लिक करते है तो आप इसकी website पर पहुच जाते है जहाँ आपको state select करके Go पर क्लिक करना है।
how to check voter list

Step- 2
अब आपके सामने कुछ इस तरह के option आते है यह से आप जिस तरह की information लेना चाहते है उसे choose करे। तो हमे यहाँ पर “Check your name in voter list” पर क्लिक करना है।

how to check voter list

Step- 3
अब आपके सामने दो ऑप्शन आते है आपको search by voter ID पर क्लिक करना है।

Step- 4
अब अपनी voter ID डालकर search button पर क्लिक करें।

how to check voter list

Step- 5
Search करते ही आपकी details आती है उसे check कर लें।

तो दोस्तों इस प्रकार आप इन दोनों तरीको का इस्तेमाल करके voter list में अपना नाम check कर सकते है। तो उम्मीद करते है यह Post आपके Helpful और useful रहा होगा। अगर हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने voter friends के साथ जरूर share करें।

Voter List में अपना नाम कैसे देखे और चेक करे
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.