How to apply Pan Card | Pan card kaise apply kare

आज हर व्यक्ति के पास Pan card होना बहुत जरूरी है क्योंकि चाहें हमे पैसे कमाने हो या फिर कमाये गए पैसों को Bank account में जमा करना हो। हर जगह पर हमसे पैन कार्ड मांग जाता है। भारत सरकार की सेवाओं के डिजिटल होने से pan card बनवाना प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरूरी हो गया है। इसलिए आज हम आपको Pan Card क्या है और इसे online कैसे apply करें इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

दरसल,पैन कार्ड का इस्तेमाल फाइनेंशियल ट्रांज़ेक्शन के लिए किया जाता है। भारत मे नोट बंदी के बाद अगर हम किसी भी बैंक में 50,000 रुपये से ज्यादा जमा करवाते है तो हमसे pan card मांग जाता है।

Pan card kaise apply kare

Pan card की मदत से ही भारतीय सरकार को हमारी कमाई और हमारे लेन-देन का पता लगता है। हर व्यक्ति को केवल एक pan card बनवाने का अधिकार दिया गया है। एक से अधिक पैन कार्ड होने की स्थिति में 10,000 रुपये तक के दंड का प्रवधान है।

Pan card को online apply करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको कुछ charge देना पड़ता है। जिसे आप netbanking के द्वारा दे सकते है। फिर आपका पैन कार्ड कुछ समय बाद आपके दिए गए address पर आ जाता है। तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते है कि pan कार्ड क्या है और इसे online कैसे अप्लाई करें

Pan card क्या है

Pan का पूरा नाम है Permanent account number जो हर उस व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है जिसकी income taxable है pan card ही एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा सरकार को हमारे पैसे के लेन-देन का पता चलता है।

अगर आपके द्वारा किया गया किसी भी प्रकार का लेनदेन सही से चलता है तो आपको इसे loan लेने में मदत मिलती है। Pan card पर आपकी सारी information होती है इसलिए इसे Pan card बोला जाता है। जिसका इस्तेमाल आप id proof के लिए भी कर सकते है।

Pan card क्यो जरूरी है

♦ Bank account खुलवाने के लिए pan card की आवश्यकता पड़ती है।

♦ Bank account में 50,000 रुपये से ज्यादा जमा करने के लिए पैन कार्ड देना पड़ता है।

♦ किसी भी कंपनी में नोकरी करने के लिए bank account और pan card मांग जाता है।

♦ Income tax returns देने के लिए पैन कार्ड होना चाहिए

♦ सरकार के कानून के अनुसार अब हर bank account को pan card से लिंक करना पड़ता है।

also Read

♦ Gmail account कैसे बनाये

♦ नया facebook account कैसे बनाये ?

♦ Bajaj Card क्या है और कैसे बनवाये

♦ किसी भी मोबाइल नंबर की call details निकाले

Pan card apply करने के लिए importent Document

  • Identity proof
  • Address proof
  • Birth certificate
  • Photos

Pan card online apply कैसे करें

Pan card apply करने के लिये आपको NSDL की webiste पर जाना है इसके लिए आप Pan online apply पर क्लिक करें

जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाते आपके सामने दो option होते है। पहला apply online और दूसरा Resgistered user अगर आप पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो apply online पर क्लिक करना है और उसके बाद एक फॉर्म आता है इसमे आपको अपनी details डालनी है।

→Application Type – New Pan-indian citizen(form 49A)

→Category – Individual

→Title – अपने नाम से पहले जो लगते है उसे सेलेक्ट करे

इसके बाद अपनी बाकी की details डाल दे। जैसे name, email address, phone number, date of birth etc और captcha code डालकर submit पर क्लिक करें।

Step- 2
जैसे ही आप submit करते है। उसके बाद आपको एक Token number मिलता है। उसे कॉपी करके कही पर सेव कर ले। और continue with Pan application form पर क्लिक करें।

Step- 3
अब आपके सामने एक new window open होती है। जिसमे आपको 5 Step दिए गए है। अब आपको बरी-बरी से सब को fill करना है।

online pan card apply

1. Guidelines
यह पर आपको guide किया जाता है किसी तरह आपको इस application को पूरा भरना है इनके बताये गयी बातो को ध्यान में रख कर अपनी आगे की pan card application को complete करें।

2. Personal Details
यहाँ पर आपको अपनी Personal Details को दुबारा से भरना है। यहाँ पर आपसे आपका aadhar card number और aadhar card name माँगा जायगा उसके बाद आपको Parents Details डालकर next button पर क्लिक करें।

3. Contact & other details
इस option में आपको अपना contact और address को भरना है जिसमे आपसे ये बाते पूछी जायगी। इन्हें fill करने के बाद next button पर क्लिक करें।

  • Source of Income
  • Address for communication
  • Residence Address
  • Office Address
  • Telephone Number & Email ID details
  • Representative Assessee

4. Ao code
इसमे आपको अपने area का Ao code डालना है अगर इस बारे में नही पता तो आपको इसके नीचे एक option मिलता है For help on AO code, select from the following

यह पर आपको कुछ option दिए गए है जैसे ही आप indian citizen को select करते है आपको आपका state और city select करने को बोलता है जिसके द्वारा आप अपना AO code पता लगा सकते है। जड़ जानकारी के लिए आप 18001801961 helpline नंबर पर call कर सकते है।

5. Document details
यहाँ पर आपको अपने Document की कॉपी को अपलोड करना है जो आपको पहले बताये गए थे और उसके बाद submit button पर क्लिक करें।

online pan card apply

तो दोस्तो इस तरह से आप अपना pan card online apply कर सकते है। अगर आपको इसे सम्बंधित कोई भी समस्या आती है तो आप इस लिंक Help instructions पर क्लिक करे यहां पर आपको इसे फॉर्म को भरने से सम्बंधित सारी जानकारी दी गयी है। जिसकी help से आप आसानी से अपने pan card application को fill करके submit कर सकते है।

तो दोस्तो उमीद करते है कि आप समझ गए होगी कि pan card को किसी तरह online apply की जाता है। अगर आपको हमारा यह article पसंद आये तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर share करें ताकि यह भी जान सकें।

How to apply Pan Card | Pan card kaise apply kare
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

1 thought on “How to apply Pan Card | Pan card kaise apply kare

  1. whatsitis Reply

    Hello such a great and informative article. Thanks for sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.