Blog के लिए Blog Niche कैसे चुने

अपने Blog के लिए Blog niche कैसे चुने। अक्सर यह सवाल उन लोगो के मन मे उठता जिन्होने अपना नया नया Blog और website बनाई होती है। यह सवाल उठना लाजमी भी है। क्योंकि Blog बनाने के बाद सबसे importent step होता है उस पर लिखे जाने वाला content और Blog post क्योकि किसी भी Blog से पैसे कमाना उसकी Blog niche पर भी depend करता है।

जितने भी बड़े बड़े Blogger है उन सभी ने अपने Blog की शरुवात किसी एक Topic को लेकर ही कि थी और आज वो लाखो रुपये अपने Blog पर किसी एक Blog niche पर लिख कर कमा रहे है।

अगर आपके पास कोई website या फिर Blog है और उसे पर काम करना चाहते है।परंतु यह decided नही कर पा रहे कि अपने Blog या website पर किस Topic पर लिखे तो कोई घबराने वाली बात नही है क्योंकि आज की यह post पढ़ने के बाद आपको Blog और Website के लिए Blog niche decided करने मे बहुत help मिलेगी।

How to find Prefect Blog Niche In Hindi

blog niche चुना वैसे तो बहुत आसान होता है परंतु कोई ऐसी Blog niche decided करना जिसे आपको ज्यादा से ज्यादा traffic मिले काफी मुश्किल होता है। और किसी Blog पर post लिखने का मजा भी तबी आता है जब उस post को पढ़ने के लिए वहाँ traffic आता है।

अगर आप अपनी पूरी life में Blogging करना चाहते है तो केवल आप ये सोचकर अपने blog niche न चुने जिसे आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे मिले। ऐसा करने पर आप अपने blog niche कभी भी नही चुन पायगे। ऐसा हम क्यों बोल रहे है इसका भी हम आपको कारण बता देते है।

अगर आप ये सोच रहे है कि 5-6 महीने blogging कर आप बहुत सारा पैसे कमा सकते है या फिर आप केवल और केवल पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप बहुत लंबे समय तक ब्लॉगिंग नही कर पायगे। और blogging से पैसे कमाने के लिए काफी लंबे समय तक आपको blogging करनी पड़ती है। तब जाकर आप blogging से पैसे कमा पाते है।

अगर आप ऐसे Topic पर लिख रहे है जिसे सिर्फ और सिर्फ पैसे कमाने के उद्देश्य से लिखते है तो जब आप उसे पैसे नही कमा पायगे तो आप उसे छोड़ देंगे। इसलिए आपको जिस भी टॉपिक पर लिखना चाहते है उसमें आपकी रूची का होना बहुत जरूरी होता है। और जब आप अपने blog पर को लगातार काम कर पाएंगे जिसे एक दिन आप भी और blogger की तरह लाखो रुपये अपने ब्लॉग से कमा पायगे।

दोस्तो हम आपको कुछ ऐसा idea बताने वाले है जिसे न केवल आप अपने blog niche चुन सकते है। बल्कि यह आपके अंदर के talent को खोजने में भी आपकी पूरी help करेगा। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है कैसे आप अपने blog के लिए Prefect blog niche चुनें।

also Read

♦ Blog के लिए पोस्ट कैसे लिखें ?

♦ Blog क्या है और Blogging कैसे करते है

♦ Google कंपनी से पैसे कैसे कमाये ?

How to find Prefect Blog Niche 

सबसे पहले आपको blog और website के लिए कोई भी 5 category चुने आप अपने हिसाब से वो category select करे जिस पर आप daily post लिखना चाहते है जैसे मान लो अपने कोई 5 category select कर ली है

1.health
2.Technology
3.Tech news
4. Today offer
5.Lates mobiles

Example के लिए हमने कोई भी 5 category ली है। आप भी अपने ब्लॉग के लिए starting में ऐसे ही अपने interst के हिसाब से choose कर ले।

उसके बाद जो category अपने select की है।उन सभी में 3-4 पोस्ट लिखे। हर category में 3-4 पोस्ट लिखने के बाद एक तो आपको यह पता लग जायेगा कि आपको किसी topic/category पर लिखना पसन्द है। ऐसा करने से आपको अपने पसंद की category का पता लगा जाएगा। जो कि एक बहुत बड़ी बात होती है अपने interst को find out करना।

जब आप अपने blog पर हर category में 3-4 post लिख लेते है तब आपको अपने लिखे गए पोस्ट पर कितने views आ रहे है आपको हर blog post पर कितने views मिले है। और क्या वो सर्च इंजन से मिले है या फिर social media से ये cheek करे।

और साथ ही google anayltic की help से ये भी cheek करे कि लोग क्या search करके आपके blog पर आ रहे है। ऐसा करने से आपको यह पता लग जायेगा कि आपके द्वारा लिखी गयी कोन सी post को लोगो द्वारा ज्यादा पढ़ी और पसन्द की गई है।

हर category में पोस्ट लिखने के बाद आपको पता लग जायेगा कि किसी blog post पर लिखने से आपको traffic मिल रहा है। जिसे post पर आपको ज्यादा traffic मिलता है उसे पर आपको continues post करे और जिन category पर views नही आ रहे और न ही आपको लिखना पसन्द उनको अपने interst के हिसाब से change करते जाये। इस प्रकार आप अपने blog niche चुन सकते है।

उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि Blog niche कैसे चुने अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे Share करके सबको बताइए और अगर नहीं आया तो कमेंट करके हमें बताइए

Blog के लिए Blog Niche कैसे चुने
1.5 (30%) 2 votes

4 thoughts on “Blog के लिए Blog Niche कैसे चुने

    • HP Post authorReply

      Apne interest ko apni blog niche choose kare

  1. Afreen Reply

    Waakyi aap ne bahut hi achcha article likha hai thank you so much for ur hardwork main inhe zaroor follow karugi

    • HP Post authorReply

      Thanks for visiting and keep Visiting for Quality knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.