Google Pay क्या है और पैसे कैसे कमायें

google Pay App hindi

गूगल ने कुछ समय पहले अपना एक नया Payment App लॉन्च किया था जिसका नाम Google Tez रखा गया था लेकिन हाल ही में गूगल ने Google Tez App का नाम बदलकर Google Pay कर दिया है। यह Google Tez App का Upgraded Version जिसे और ज्यादा बेहतर बनाया गया है तो आज हम आपको Google Pay App क्या है और इसका इस्तेमाल करके आप पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

हम आपको बता दे की Google Play Store में डिजिटल पैमेंट के लिए कई सारे Apps आपको देखने को मिल जाते है जैसे Paytm, PhonePe, Bhim इत्यादि लेकिन Google Pay App को लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि गूगल पे को ख़ुद गूगल द्वारा बना गया है।

google Pay App hindi

जोकि किसी भी प्रकार के डिजिटल लेन-देन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है और Google Pay बहुत सिंपल है जिसके इस्तेमाल से कई प्रकार के Rewards भी मिलते है जिसे आप हज़ारों पैसे भी कमा सकते है।

मतलब अगर आप Google Pay App का इस्तेमाल करते है तो आप अपने सभी डिजिटल भुगतान आसानी से कर सकते है और साथ में आपको इसके इस्तेमाल करने के लिए भी Cashback और Rewards के रूप में पैसे भी मिलते है तो चलिए गूगल पे के बारे में विस्तार से जानते है।

Google Pay App क्या है

Google Pay App गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया Digital Payment App है जो UPI पर आधारित है मतलब Unified Payment Interface है जिसका संचालन NPCI द्वारा किया जाता है जो इंडिया के banking system को Manage करती है।

इस App में Multiple layer Security का इस्तेमाल किया गया है जो पूरी तरह से सुरक्षित है Google Pay App से आप कई तरह के डिजिटल भुगतान कर सकते है जैसे-

1. पेमेंट प्राप्त कर सकते है और भेज सकते है।

2. पैसे लेने के लिए Request कर सकते है।

3. पैसों के लेन-देन की History देख सकते है।

4. पैसे भेजने के बदले इनाम प्राप्त कर सकते है।

5. डिजिटल भुगतान के लिए अपनी पसंद के ऑफर चुन सकते है।

6. गूगल पे से Google Adwords का बिल दे सकते है।

7. गूगल पे से गूगल के सभी Product ख़रीद सकते है।

8. गूगल पे से electricity, Gas, Water, DTH, Mobile आदि बिल भर सकते है।

9. गूगल पे से आसानी से नजदीकी लोगो को Money transfer कर सकते है बिना अपनी कोई details की जानकारी दिए।

इस App को इंडिया के लोगों को ध्यान में ऱख कर बनाया गया है जिसमे आपको कई तरह की अलग-अलग भाषा देखने को मिलती है और आप अपनी पसंद की भाषा में इस App का इस्तेमाल कर सकते है।

Google Pay App का जो सबसे ख़ास फ़ीचर है वह Tap For Cash Mode है जिसे आप अपने नजदीकी किसी भी व्यक्ति को Money Send कर सकते बिना कोई अपनी डिटेल्स उसे बताये यह बिलकुल डाटा ट्रांसफर App की तरह काम करता है जैसे SHAREit

Google Pay App की दूसरी ख़ास बात है कि अगर आप किसी को पैसे भेजते है या फिर इस App के अंदर के ऑफर का इस्तेमाल करते है तो आपको cashback और Reward दिए जाते है जैसे अगर आप 500 रूपये या इसे अधिक रूपये सेंड करते है तो आपको 1 लाख़ रूपये तक जितने का मौका मिलता है इसी प्रकार गूगल पे में अलग-अलग offer और Rewards होते है।

Also Read

♦ Phone Pe App क्या है और कैसे इस्तेमाल करके पैसे कमाये

♦ Paytm App क्या है और Paytm कैसे इस्तेमाल करें सीखें

♦ WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

Google Pay App account कैसे बनायें

गूगल पे पर अकाउंट बनाना बहुत आसान काम है इसके लिए आप हमारे बताये गये Step को follow करें तो पहले जान लेते है कि Google Pay App पर account बनाने के लिए आपको किन चीजों की ज़रूरत होगी।

-Bank Account होना चाहिए।

-Bank Account से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

-Bank का Debite या Credit कार्ड होना चाहिए।

-Gmail Account (Email id) होना चाहिए।

-मोबाइल में Google Pay App होना चाहिए।

Google Pay Account बनाने का तरीका

Step- 1
सबसे पहले Google Paly स्टोर से Google Pay App को install करें या फिर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

App Download

Step- 2
अब Google Pay App को Open करें और उसमें अपने bank Account से लिंक Mobile Number को डालें

Step- 3
आपके मोबाइल से OTP enter होने के बाद अपनी Gmail id को select करें।

Step- 4
Google Pay App के लिए Screen Lock और Pin Lock को select करे और गूगल पे को Secure करें।

Step- 5
आपका Google Pay Account बन चूका है अब सबसे ऊपर add Bank के Option पर क्लिक करके अपने बैंक अकाउंट को add करें।

Google Pay App से पैसे कैसे कमाये

जैसा की हमने आपको बताया गूगल पे आपके डिजिटल भुगतान को तो आसान बनाता ही है और साथ ही इसका इस्तेमाल करने पर आपको पैसे कमाने का मौका भी मिलता है। इसमें कई तरीके है जिनकी मद्त से आप Google Pay से पैसे कमा सकते है।

google Pay App se paise kaise kamaye

Refferal Program

जब आप इस App का इस्तेमाल करेंगे तो आप ख़ुद महशूस करेगें की यह बहुत अच्छा App है इसलिए आप इसे अपनी family और दोस्तों को भी Share करेंगे कि वह Google Pay का इस्तेमाल करें।

इसके लिए आप Google Pay App के Refferal Code का इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपको 51 रूपये मिलेंगे इस तरह आप प्रत्येक Refferal code से 51 रूपये कमा सकते है परंतु यह रूपये तभी मिलेंगे जब वह इस App को आपके Refferal code से install करके इसका इस्तेमाल करेगें।

Lucky Fridays

अगर आप गूगल पे का इस्तेमाल करके एक सप्ताह में 500 या 500 रूपये से ऊपर का कोई भी Transaction करते है तो आपके पास 1 लाख़ रूपये जितने का मौका होता है।

गूगल पे हर सप्ताह friday को Lucky Friday Scratch Card का चुनाव करता है जो हर सप्ताह 500 रूपये से ऊपर का Transaction करता है जितने वाले विजेता को 1 लाख़ रूपये Scratch Card के रूप में मिलते है इस तरह आपकी किस्मत कभी भी आपको ये इनाम जीता दे।

Scratch Card

यह भी एक अच्छा और आसान तरीका है जिसकी मद्त से आप हर Scratch Card से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको अपने Google Pay App से 150 रूपये को किसी को Send करने है या फिर 150 रूपये किसी से गूगल पे के द्वारा Receive करने है

इस प्रोसेस के बाद आपको Scratch Card मिलता है जिसको आपको Scratch करना पड़ता है जिसमे आप एक हज़ार रुपये तक जीत सकते है इसलिए गूगल पे से पैसे भेजे और प्राप्त करें।

Google Pay Offer

आप पैसे बचा कर भी पैसे कमा सकते है इसलिए आपको गूगल पे में मौजूद उन्ह ऑफर का इस्तेमाल करना चाहिए जिसे आपका काम भी हो जाये और उसके बदले में आपको Reward के रूप में पैसे भी मिल जायें। इस तरह आप गूगल पे के offer का इस्तेमाल करके भी पैसे कमा सकते है।

Also Read

♦ Meditation क्या है और कैसे करते है सीखें

♦ Google क्या है और किसने बनाया है

♦ प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये

गूगल पे सवाल-ज़वाब

Q- Google Pay App Rewards क्या है
जब आप गूगल पे का इस्तेमाल करते है पैसे भेजने और प्राप्त करने में तो आपको गूगल पे रिवॉर्ड मिलते है जिसमे आपको इनाम के रूप पैसे मिलते है।

Q- Google pay Rewards कैसे प्राप्त करें
इसके लिए आपको गूगल पे से किसी को 150 रूपये या इसे ऊपर भेजने या प्राप्त करने है जिसके बाद आपको Google pay Reward मिलते है।

Q- Google pay payment processing कैसे करें
सबसे पहले गूगल पे पर अपना account बनाये और फिर अपने bank account को add करें इसके बाद जिसे आप पैसे भेजना चाहते है उसके bank account की डिटेल्स डालकर उसे पैसे भेज सकते है।

Q- Google Pay App offer क्या है
गूगल पे पर आपको कई तरह के ऑफर मिलते है और समय के साथ बदल सकते है इसलिए आज के समय में मौजूद ऑफर की जानकारी आपकी नीचे दी गयी फ़ोटो से प्राप्त करें।

google Pay App offer hindi

Q- गूगल पे में बैलेंस कैसे चैक करें
गूगल पे को खोलने के बाद सबसे नीचे आपको एक ऑप्शन मिलता है Check Balence उस पर क्लिक करे और अपना google Pay Password डालने के बाद आप अपना बैलेंस देख सकते है।

Q- Google pay App customer care number और कैसे कॉन्टेक्ट करें
इसके लिए आपको Google Pay App को खोलने के बाद सबसे ऊपर तीन डॉट मिलते है उस पर क्लिक करने के बाद Setting में जायें

Setting में सबसे नीचे आपको Information में Help&Feedback का ऑप्शन मिलता है उस पर क्लिक करें और इसके बाद सबसे नीचे Contact के ऑप्शन पर क्लिक करें

अब आपको इस Help section में Phone का logo दिखाई देगा उस पर क्लिक करें अब आप यहां पर अपना name, Country, mobile no.और Description your issue डाल कर उसे सेंड कर दे इस तरह आप अपने नंबर पर Request Callback भेज सकते है।

तो दोस्तों मुझे उमीद है कि यह पोस्ट पढ़ने के बाद अब आप समझ चुके होंगे की Google Pay App क्या है और इसका इस्तेमाल करके कैसे आप पैसे कमा सकते है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे Share ज़रूर करें और आपका कोई सवाल हो तो Comment करें।

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।