Google पर Photo Upload कैसे करे सिर्फ 7 दिनों में

Google पर अपने अक्सर Popular लोगो की Photo को देखा होगा। क्या आप जानते है Google पर आप भी अपने Photo upload कर सकते है। बहुत सारे लोग Google पर Photo upload करना चाहते है। ताकि कोई भी google में search करे तो उनकी photo भी दिखाई दे। परन्तु उनको इस बारे में नही पता होता।

बहुत सारे लोग यह जान चाहते कि क्या google पर फ़ोटो अपलोड किया जा सकता है! और अगर photo upload किया जा सकता है तो कैसे! आज हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देने वाले है कि google पर Photo upload किया जा सकता है या नही।

Google par apne photo upload kaise kare

जैसा कि आप सब जानते है कि google एक search engine है। जिसका काम आपके द्वारा google पर search की गईं चीजों को internet से ढूंढकर आपको दिखना होता है। क्योंकि google search engine है इसलिए इस पर हम direct कोई photo तो upload नही कर सकते।

लेकिन Google पर अपनी फोटो देखने के लिए ऐसे बहुत सारे platform है जिन पर photo upload करके हम google में अपनी फोटो देख सकते है। जितनी भी google पर फ़ोटो दिखाई देती है वह सब इसी तरह आती है।

वैसे google पर किसी भी चीज को Rank करने के लिए SEO करना पड़ता है। परंतु अगर आपको SEO का ज्ञान नही है तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीको को follow करके Google में अपनी photo upload कर सकते है।

Social media se Google par photo upload kare

यह सबसे आसान तरीका है google पर अपनी photo upload करने के लिए क्योंकि आज के समय मे हर कोई social media का इस्तेमाल करता है आप भी जरूर करते होंगे। अगर आप इनका सही तरीके से इस्तेमाल करे तो जो फ़ोटो आप इन पर upload करते है वह google में भी दिखाई देंगे। तो चलिए जान लेते है किन social media platform पर आपको photo upload करनी है और कैसे करनी है।

Facebook
→Facebook Page
→Google+
→Twitter
Instagram
→Linkdin etc

इन social media पर अपनी photo upload करके आप उसे google search में देख सकते है। यह process थोड़ा समय लेता है लेकिन उसके बाद आपकी photo google में show होने लगती है। social media पर photo upload करने से पहले नीचे दी गई बातों का ध्यान रखें।

♦ आपकी social media profile का name unique होना चाहिए जितना unique नाम होगा उतना जल्दी google में वह नाम सर्च करने पर आपकी photo दिखाई देगा।

♦ Photo upload करने से पहले उसके “default name” को change करे। और वही name दे जिसे google पर search करने के बाद आप अपना photo देखना चाहते है।

♦ Photo upload करते समय उस फ़ोटो के बारे short description लिखे।

♦ Photo upload करने के दौरान # hastag का इस्तेमाल करें जैसे #hp_jinjholiya

Free Website aur blog se Google par photo upload kare

Website या blog बनाकर आप जितने मर्ज़ी फ़ोटो को google में upload कर सकते है। इसे बेहतर कोई तरीका नही है google पर अपनी फोटो अपलोड करने के लिए हमारी राय में अगर आप सच मे google पर photo upload करना चाहते है तो आपको एक blog बनाकर photo upload करना चाहिए।

अब आप सोच रहे होंगे कि blog या website कैसे बनायें और क्या इसके लिए पैसे भी देने पड़ते है। हम आपको बता दे आप free में भी blog बना सकते है। हम आपको दो ऐसे platform के बारे में बता रहे है जिसे आप free में blog बना सकते है।

♦ WordPress

♦ Blogger

इन दोनों वेबसाइट की मदत से आप अपना खुद का एक blog बना सकते है एक blog बना बहुत आसान है। और फिर आप जितने मर्ज़ी photo upload करना चाहते है उन्हें बहुत आसानी से कर सकते है और अगर आप blog से online पैसे कमाना चाहते है तो वो भी कर सकते है।

alos Read

♦ WordPress क्या है पूरी जानकारी

♦ Blogging क्या है

♦ Google adsense क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

♦ blog से online करके पैसे कमाना चाहते है

Photo uploading website se Google par photo upload kare

ऐसे बहुत सारी website internet पर मौजूद है जिन पर आप अपने photo upload कर सकते है। जैसे Imgur, Flickr, 500px, TinyPic etc

इन website पर फोटो अपलोड करके आप बहुत जल्दी ही अपने photo को google में ला सकते है। क्योंकि जब भी आप google पर कोई photo search करते है सबसे ऊपर वह photo sharing website के ही होते है।

Social bookmarking website se Google par photo upload kare

Social media की तरह ही आप social bookmarking website की help से अपने फोटो को google में upload कर सकते है। यह website social media से जल्दी आपकी फ़ोटो को google में show कर देते है।

Social bookmarking website पर एकाउंट बना बिल्कुल आसान है जिसे आप account किसी social media plateform पर बनाते है उसी प्रकार इन पर भी बना सकते है। यह पर उपलोड की गई फ़ोटो बहुत जल्दी google में आने लगती है कुछ Popular social bookmarking website

→Pinterest
→Pocket
→scoop.it
→Medium etc

Youtube se Google par photo upload kare

अगर आप चाहे तो youtube की हेल्प से भी google पर photo upload कर सकते है। इसके लिए आपके पास एक youtube channel होना चाहिए।

क्योंकि जब आप अपने channel पर कोई वीडियो upload करते है तो अपलोड करने से पहले आपको एक option मिलता है Customised thumbnail इस पर आप जिस फ़ोटो को google में देखना चाहते है उसे upload कर दे।

Google आज के समय मे youtube video और photo को बहुत fast गूगल में index कर लेता है। जिसे आपकी फ़ोटो के chances बढ़ जाते है गूगल में आने के लिए।

तो दोस्तों हमने आपको वो सारे तरीके बात दिए है जिसकी help से Google पर आप भी अपने Photo upload कर सकते है। उमीद करता हूँ अब आप समझ गए होंगे की google पर photo upload कैसे करते है।

अगर आपको अब भी कोई समस्या आती है तो हमे cooment में बताये और अगर आपके पास ब्लॉग नही है तो आप हमारी gmail id [email protected] पर अपने बारे में कम से कम 300 word और अपनी फोटो भेज दे हम हमारे blog जिसका नाम 2daylesson.blogspots.com है उस पर publish कर देंगे जिसे आपका photo जल्दी से google में दिखाई देने लगे।

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और फिर आपको कोई समस्या आती है तो हमे Comment में जरूर बतायें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।