Google Adsense क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

Internet की दुनिया से online पैसा कमाने के लिए आपको Google adsense के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। क्योंकि online पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा google adsense का ही इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको नही पता कि Google adsense क्या है और यह कैसे काम करता है तो हमारी इस Post को पूरा पढ़ने के बाद adsense के बारे में ऐसा कुछ नही होगा जो आपको पता नही होगा।

अगर आप एक नए youtuber, blogger या फिर internet से online पैसे कमाने की इच्छा रखते है तो आपको google adsense के बारे में पता होना चाहिए। नही तो आपके लिए internet पर काम करके पैसे कमाना बहुत मुश्किल हो जाता है। क्योंकि यही internet से हज़ारो और लाखों रुपये कमाने का रास्ता है।

google adsense

आपके लिए यहाँ पर ये जाना भी बहुत जरूरी है कि google पहले सिर्फ english content पर ही “google adsense ads” दिखता था परंतु 2014 में google adsense की तरफ़ से एक updates आया जिसमे hindi content पर भी ads लगाने की policy लागू की गई। जिसके बाद हिंदी ब्लॉगर की सँख्या में इजाफा हुआ और आज हिंदी blogger लाखों रुपये Blogging से कमा रहे है।

हम आपको बता दे की जितने भी Youtuber और blogger है वो सब online earn money करने के लिए adsense का ही इस्तेमाल करते है। क्योंकि यह एक trustable और ज्यादा पैसे कमाने का सबसे अच्छा plateform है।

अगर आप हमारा यह Post पढ़ रहे है तो आपको इस Post के बीच मे कुछ ads दिखाई देगी जो कि google adsense के द्वारा ही लगाई गई है। इस तरह की google ads आपको हर website और blog पर देखने को मिल जाती है। जिसे उस website की online earning होती है।

वैसे तो internet पर और भी बहुत सारे online पैसा कमाने के programs है। परंतु google adsense इनमे से सबसे famous है। क्योंकि एक तो यह ज्यादा पैसे देता है और दूसरा यह एक विश्वसनीय plateform है इसमें किसी तरह का कोई risk नही है। इसलिए आप google adsense से जुड़कर आराम से पैसा कमा सकते है।

What is Google Adsense

Google adsense एक advertisement program है जिसे google द्वारा ही बनाया गया है। google अपने adsense ads उन्ही website और blog पर दिखता है जहाँ पर लोग online visit करते है। ताकि वह अपने advertiser के product का promotion कर सके।

इनके लिए google जो पैसे अपने advertiser से लेता है। वह उस amount का 32 Precent अपने पास रख लेता है। और 64 Precent उस publisher यानी website को देता है जिस पर वह google adsense ads दिखाये गए है। जिसे उसकी online earning होती है।

Google adsense से online earning करने के लिए सबसे पहले आपको अपने blog औऱ website को adsense से connect करना पड़ता है। और यह तभी होता है जब आपके ब्लॉग पर लोग visit करते है। उसके बाद जब आपके visiter उन ads पर click करते है तो आपको earning होती है।

अपने अक्सर किसी website पर automatic text, image, video और interactive media advertisements ads देखे होंगे। आप अपनी website पर दिखाने वाले ads Type को अपनी इच्छानुसार select कर सकते है। जिसे की आपकी website पर आने वाले visiter से आपको ज्यादा से ज्यादा क्लिक मिले। इसे आपकी earning ज्यादा होगी।

Google adsense काम कैसे करता है।

जैसे कि आप जानते है कि आज के समय मे digital marketing की value कितनी ज्यादा बढ़ चुकी है। और Google digital markting का सबसे बड़ा advertisement Network है। इसलिए किसी भी compnay को अपने Product को लोगो तक पहुचने के लिए और उसे promot करने के लिए वह google को पैसे देती है। ताकि वह उसे online प्रचार कर सके।

अब Google adsense उसे online वही दिखता है जिसने अपने Blog और website को google adsense के साथ जोड़ रखा है। जब visiter उन ads को देखते है और उन पर क्लिक करते है तो google उनको commission देता है। जोकि उस advertiser के पूरे amount का 64 Precent होता है।

तो इस तरह google adsense से blogger online पैसे कमाते है। और youtube के बीच मे आने वाले ads से भी इसी तरह पैसे कमाये जाते है। इसलिए यह सबसे आसान तरीका है online पैसे कमाने के लिए

also Read

♦ Google से पैसे कमाने के 5 सबसे अच्छे तरीके

♦ WordPress क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों करे

♦ Blog aur website ke liye Post kaise likhe

Google adsense से कितना पैसा कमाया जा सकता है

अब एक सवाल हर किसी के मन मे आता है कि google adsense से कितना पैसा कमाया जा सकता है और क्या इसकी कोई limit है। google से पैसे कमाने की कोई limit नही है। परन्तु आप कितना कमा सकते है यह आप पर ही depended करता है।

क्योकि google से आपको तभी पैसे मिलते है जब आपकी वेबसाइट पर आने वाली ads पर क्लिक किये जाते है। यह आप पर depend करता है कि आप किसी तरह का content अपनी website पर डालते है अगर आपका content लोगो को पसंद आता है और उनके लिए helpful है। तो ज्यादा लोग आपकी website पर आयंगे और उतने ही ज्यादा आपकी google adsense ads पर क्लिक होंगे।

परन्तु एक बात ध्यान रखें की अगर आपकी website पर आने वाले ads पर आप अपने आप क्लिक करते है या फ़िर आपके family member और दोस्तो इसलिए क्लिक करते है कि आपकी earning बढ़े तो आपका google adsense account बन्द हो सकता है।

क्योंकि आपकी website से लोगो द्वारा natural तरीके से क्लिक होना चाहिए। किसी एक ही व्यक्ति द्वारा बार-बार google ads पर क्लिक करने से आपका account बंद हो सकता है। इसलिए एक बार आप google policy को ध्यान से पढ़ ले।

Google adsense से payment कैसे आती है।

जब आप google adsense से पैसे कमाने लगते है तो आपके मन मे एक सवाल आने लगता है कि मेरी google adsense payment मुझे कैसे मिलेगी। तो हम आपको बता दे कि जब आपके google adsense account में 10 dollar हो जाते है तो google की तऱफ से एक latter आपके दिये गए address पर भेजा जाता है।

जिसमे आपको PIN code दिया जाता है जिसे google को पता लग जाता है कि वह आपका ही account है। और जब आपके account में 100 dollar हो जाते है तो आप इसे अपने bank account में trasfer करा सकते है। क्योकि google 100 dollar से कम के amount को नही trasfer करता है।

also Read

♦ SEO क्या है

♦ Blogging क्या है

♦ Blog और Website के लिए सही Niche कैसे चुने

कुछ सामान्य Question

google adsense account बनाने के पैसे लगते है।

नहीं, इसके लिए आपको कोई पैसा नही देना पड़ता है। google adsense account बल्कि facebook, twitter और अन्य किसी plateform पर account बनाने जैसा ही है। सिर्फ़ आपके पास एक blog या website का होना जरूरी है।

क्या google adsense account कोई भी बना सकता है।

हनजी, जो लोग internet पर अपनी website या youtube के जरिये पैसे कमाना चाहता है। वह अपना एकाउंट बना सकता है।

Google adsense account कैसे बनाये।

सबसे पहले “google adsense account” को google में search करे और इसके बाद इसमे लॉगिन करने के लिए इसके step को follow करें।

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि Google adsense क्या है और इसका इस्तेमाल किस प्रकार करते है। वैसे तो हमे आपको पूरी details में बताया है अगर फिर भी आपका कोई सवाल हो तो हमे comment करें और जो आपके दोस्तों online earning करना चाहते है उनके साथ इसे share जरूर करें।

Google Adsense क्या है और कैसे इस्तेमाल करे
5 (100%) 3 votes

12 thoughts on “Google Adsense क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

  1. Mohd faheem Reply

    sir ek baat batayein website kiski honi chahiye ager website na ho to hum nahi ker sakte hai kyaager youtube chhanal ho tab please reply me

    • HP Post authorReply

      Youtube par bhi ap Google Adsense ka istemal kar skte hai

  2. Internetday.in Reply

    wow sir great info sir kya adsnse account ko delete kar sakte hai na

  3. Mukesh kumar Das Reply

    Bahut bahut bahut. Apne sahi Bataya hai.mujhe blog likhne ka bahut sauk hai aur likha chahta.hun.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.