Advanced Guide: Google Adsense Account Approved कैसे करें 7 दिनों में

Internet पर ब्लॉगर की सँख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है ऐसे में बहुत सारे नये Bloggers को adsense account approved करने में कई-कई दिनों तक समस्या का सामान करना पड़ता है लेकिन फिर भी adsense account approved नही हो पाता है परन्तु निराश होने की कोई बात नही है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप 7 दिनों के अंदर adsense account approved कर सकते है।

जब हम online पैसा कमाने की बात करते है तो सबसे पहले Google Adsense का नाम आता है क्योंकि हम सब अच्छी तरह से जानते है कि online पैसा कमाने के लिए Google Adsense से बेहतर कोई नही है। यह एक ऐसा advertising network है जो Blog पर ads लगाने के लिए सबसे ज्यादा पैसे देता है।

google adsense approved kaise kare hindi

इसलिए जिन ब्लॉगर को adsense account approved नही मिल पाता है। वह बहुत निराश हो जाते है और इस वजह से कई लोग Blogging छोड़ भी देते है। लेकिन adsense account approved नही होने का सबसे बड़ा कारण होता है उनके पास पर्याप्त जानकारी का नही होना। इसलिए इस पोस्ट में हम आपको google Adsense account approved करने की advanced Guide शेयर करने वाले है ध्यान से पढ़े।

पहले adsense account approved करने के लिए आपके blog का 6 महीनें पुराना होना ज़रूरी होता है लेकिन आज के समय में ऐसा नही है क्योकि अब आप सिर्फ 7 दिनों में भी account approval कर सकते है। इसलिए सबसे पहले आपको Google Adsense क्या है और कैसे इस्तेमाल करते है इस बारे में जानकारी होनी चाहिए।

वैसे तो जिन लोगो का adsense account approved नही हो पाता है यह उनकी सबसे बड़ी समस्या है लेकिन यकीन मानिये यह इतना मुश्किल काम भी नही है अगर आप Google Adsense Guideline को फॉलो करते है तो इसलिए सबसे पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है कि adsense account approved नही होने के आमतौर पर क्या कारण होते है।

Google Adsense account approved नही होने के कारण

जब आप Google adsense के लिए apply करते है तो गूगल द्वारा कुछ कारण बताये जाते है जिस कारण आपके adsense account को approved नही किया जाता है इसलिए आपको इनके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

1. Blog पर Insufficient content होने के कारण

2. Blog Content का विज्ञापन फ्रेंडली नही के कारण

3. Copyrighted material के इस्तेमाल के कारण

4. Black hat SEO के प्रयोग के कारण

5. About us, Contact us, Privacy Policy पेज नही होने के कारण

6. Blog का “under construction” में होने के कारण

7. Google adsense code को सही तरीके से इस्तेमाल नही करने के कारण

8. पहले से ही google adsense account होने के कारण

9. Clear navigation system नही होने के कारण

10. Fake Traffic के इस्तेमाल के कारण

11. Hacking, Adult और malware के इस्तेमाल होने के कारण

जब आपका adsense account approved नही होता है तो Google mail द्वारा आपको disapproved होने का कारण भी साथ में बताता है इसलिए आपको घबराने की जरूरत नही है। बस disapproved होने के कारणों को analysis करना है क्योकि आप दुबारा से apply कर सकते है।

Google adsense account approved कैसे करें 7 दिनों में

हर ब्लॉगर के लिए Adsense account approved होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि इसे हमारी income होने लगती है और हमें काम करने के लिए मोटिवेशन मिलता है। परन्तु google adsense से बार-बार account disapproved होने से थोड़ा negative effect पड़ता है। इसलिए Adsense approval के लिए apply करने से पहले आपको अच्छी तरह से अपने ब्लॉग को तैयार करना चाहिए ताकि आपको आसानी से approval मिल जायें तो चलिए जानते है।

Blog Design & Navigation System

ब्लॉग बनाने के बाद सबसे पहला काम आपको blog design करना है। यह एक महत्वपूर्ण फैक्टर है इसलिए जितना बेहतर आपके blog का design होगा उतना ही जल्दी आपका adsense account approved होगा। इसलिए Professional Blog की तरह design करें।

Blog design करने के बाद Navigation को simple बनाये ताकि यूजर को समझने में आसानी हो और वह अपनी जरूरत की चीजें ढूंढ पाये। क्योकि Google अच्छे यूज़र experience blog को ज्यादा अहमियत देता है।

Remove Extra Link

जो लोग free Theam या Template इस्तेमाल करते है उसमे आपको कुछ extra link मिलते है जो आपके ब्लॉग पर negative effect डाल सकते है इसलिए आपको इन extra link को remove करने के बाद ही adsense के लिए apply करना चाहिए।

Blog favicon & logo

Favicon और logo किसी भी blog की पहेचान होता है जोकि आपके blog को Professional बनाता है और जैसे की हमने आपको बताया Google प्रोफेशनल ब्लॉग का adsense account approved जल्दी देता है इसलिए अपने ब्लॉग के लिए अच्छा सा fevicon और logo बनायें।

Must Read

♦ प्रोफेशनल Blog कैसे बनाये

♦ Google से पैसा कमाने के सबसे अच्छे तरीक़े

Improtant Page

Adsense account approved करने के लिए सबसे जरुरी है कि आपके blog पर तीन improtant page जरूर होने चाहिए। क्योकि इसके बिना adsense approved प्राप्त नही किया जा सकता इसलिए google Guidelines के अनुसार आपके ब्लॉग पर यह तीन पेज होने आवश्यक है।

About us

इस पेज में ब्लॉग और अपने बारे में लिखें ताकि आपके blog पर आने वाले लोग इसके बारे में ज्यादा जान सकतें

Privacy Policy

Google की Privacy Policy के अनुसार अपने blog की Privacy Policy तैयार करनी है ताकि आपका blog google के हर मापदंडो के अनुसार सही साबित हों इसके लिए आप Privacy Policy Geneator tool का इस्तेमाल भी कर सकते है।

Contact us

आपके blog पर आने वाले लोग जो आपसे Contact करना चाहते है या फिर किसी तरह का कोई सुजाव देने चाहते है उनके लिए आपको अलग से एक पेज बनाना है और उसका नाम Contact us रखना है

Quality Content

Quality content का मतलब है कि आप जो कंटेंट अपने ब्लॉग पर डालते है वह आपके द्वारा लिखा गया original होना चाहिए। जिसे लोगों की हेल्प हो सके क्योकि adsense account approved नही मिलने का सबसे मुख्य कारण Insufficient और quality content होता है।

इसलिए कम से कम 800 शब्दों की पोस्ट लिखें क्योकि जितना ज्यादा details में लिखा जाता है उतना ही गूगल द्वारा उसे पसंद किया जाता है

Minimum 15 Post

अधिकतर नये ब्लॉगर अपना blog create करने के बाद जल्दी से adsense account approved करना चाहते है इसलिए वह 5-7 पोस्ट करने के बाद google adsense के लिए apply कर देते है। ऐसे में उनका account disapproved कर दिया जाता है और इसका कारण Insufficient content या under construction दिया जाता है।

अगर बिना अपने ब्लॉग को अच्छे से तैयार किये ही अगर आप google adsense के लिए apply करते है तो इसे आपके blog पर negative effect पड़ता है जिसके कारण भविष्य में लंबे समय तक आपको approval नही मिलता है।

इसलिए पहले 15 quality post को पब्लिश करना है और उसके बाद ही adsense account approved के लिए apply करना है इसे बहुत ज्यादा संभावना हो जाती है की Adsense approval मिल जायें।

Submit Sitemap

जब आप 15 पोस्ट कर लेते है उसके बाद Sitemap को Google और Bing में Submit करें। जिसे आपकी Post Crawl होकर Search engine में index हो जाती है। यह adsense account approved करने में बहुत मददग़ार साबित होता है।

Social Media account

अपने ब्लॉग के लिए traffic पाने के लिए और Google की नजरों में उसकी Value बढ़ाने के लिए Social Media Plateform जैसे facebook page, facebook gruop, twitter, Youtube आदि पर account बनायें और साथ ही अपने ब्लॉग पर Social Share बटन का इस्तेमाल करें।

also Read

♦ India के Top 20 Hindi Blogger लाखों पैसे कमातें है

♦ प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये

♦ WordPress क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

Professional email

हम सबको अपने ब्लॉग में कई जगहों पर email address का इस्तेमाल करना पड़ता है जैसे about page, Contact us, Privacy Policy आदि इसलिए अपने Domain Name से Related email address का इस्तेमाल करे जैसे [email protected]

Custom Domain

यह भी देखा गया है की adsense account approved करने के लिए क्योकि जो लोगो Custom Domain का इस्तेमाल करते है उनके ब्लॉग आसानी से approved हो जाते है।

Black hat Seo & fake Traffic

अधिकतर नये ब्लॉगर को SEO(Search Engine Optimization) की ज़्यादा जानकारी नही होती इसलिए वह White hat SEO इस्तेमाल करने की जग़ह जाने-अंजाने में Balck hat SEO का इस्तेमाल कर लेते है जो Search engine की Guideline के विपरीत है इसलिए ऐसे ब्लॉग का adsense account approved नही हो पाता है।

साथ ही जो लोग adsense account approved पाने के लिए fake traffic का इस्तेमाल करते है उन्हें भी adsense approval नही मिलता इसलिए इन चीजों को अच्छे से समझे और कभी भी इनका इस्तेमाल नही करें।

Duplicate & Copy Content

आप भूल कर भी कभी google को बेकूफ़ बनाने के लिए Copy या Duplicate content का इस्तेमाल न करे क्योकि ऐसे करने से एक बात तो निचिश है कि आपको adsense approval नही मिलेगा साथ ही Google ऐसे ब्लॉग को भविष्य में भी approval नही देता है इसलिए ऐसे तरीको का कभी भी प्रयोग नही करें।

Blogger vs WordPress plateform

हर कोई अपनी blogging की शरुवात Blogger से करता है परंतु blogger एक free plateform है इसलिए इसमें बहुत सारी चीजों की limitation मिलती है। लेकिन WordPress एक Paid plateform है जिसकी हेल्प से आप आसानी से एक Professional Blog बना सकते है।

इसलिए अगर Blogger पर आपको पूरा dedication देने पर भी adsense account approved नही मिल रहा है और आप Blogging को लेकर Serious है और इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते है। तो आपको WordPress पर जाना चाहिए जहाँ पर आपको बहुत जल्दी adsense account approved मिल जायेंगे।

मुझे पूरी उमीद है कि अगर आप Google adsense account Apply करने से पहले इन बातों का ध्यान रखते है तो आपको adsense account approved सात दिनों में मिल जायँगे और आपको भी Google की तरफ से वह mail प्राप्त होगा जिसमें कहा जायेगा की आपका adsense account approved किया जा चूका है।

तो दोस्तों अगर यह पोस्ट आपके लिए helpful है तो आपको यह पोस्ट एक ब्लॉगर होने के नाते जरूर Share करना चाहिए ख़ासकर उन bloggers के साथ जो adsense account approved मिलने को लेकर परेशान है साथ ही आपका कोई सवाल है तो Comment करें।

Advanced Guide: Google Adsense Account Approved कैसे करें 7 दिनों में
5 (100%) 1 vote

3 thoughts on “Advanced Guide: Google Adsense Account Approved कैसे करें 7 दिनों में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.