Full form: PF क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

आमतौर पर नौकरी करने वाले लोगों को पता होता है कि PF क्या होता है क्योंकि सरकारी संस्था और प्राइवेट सेक्टर दोनों में काम करने वाले कर्मचारियों को PF की सुविधा दी जाती है परन्तु उन्हें PF से जुड़ी सभी जानकारियां नही होती है

आज हम आपको PF क्या है पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है क्योंकि PF से जुड़ी कई सारी बातों के बारे में बहुत सारे लोगों को पता नही होता और जिन लोगों ने अपने जीवन में हाल ही में नौकरी की शरुवात की है उन्हें PF के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

PF ki jankari hindi me

किसी भी कंपनी में कर्मचारियों के लिए पीएफ स्किम बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि यह न केवल आपकी सेविंग करने का अच्छा तरीका है बल्कि इस पर अच्छी ब्याज दर, टैक्स छूट इत्यादि जैसी तमाम खूबियां इसे खास बनाती हैं।

वैसे तो पीएफ मुख्य रूप से रिटारमेंट और नौकरी छोड़ने के समय दिया जाता है परंतु अगर आप चाहें तो इसे पहले भी अपना PF चैक कर सकते है और PF निकलवा सकते है इसके लिए आपको कुछ टर्म और कंडीशन को फॉलो करना पड़ता है। तो चलिए विस्तार से जानते है कि PF क्या होता है ?

EPF और PF क्या है

जो लोग नौकरी करते है वह EPF और PF दोनों शब्द से वाकिफ़ होते है क्योंकि जब आप PF स्किम के बारे में बात करते है तो EPF और PF दोनों का अर्थ समान होता है क्योकि कुछ लोग इसे EPF बोलते है तो कुछ लोगों इसे PF के नाम से जानते है

PF full form यानी पूरा नाम Provident Fund है जबकि EPF का पूरा नाम Employee Provident Fund और हिंदी में कर्मचारी भविष्य निधि के नाम से जाना जाता है जो रिटारमेंट और नौकरी छोड़ने के समय दिया जाता है

PF एक सरकारी योजना है जिसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि EPFO (Employee Provident Fund Organization) द्वारा चलने वाला शासकीय संगठन है जिसकी स्थापना 1952 मे हुई और इसकी अध्यक्षता भारत के केंद्रीय श्रम मंत्री करतें हैं

अगर किसी कंपनी में 20 से अधिक कर्मचारी काम करते है तो उसका पंजीकरण कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(EPFO) में होना अनिवार्य है जिसके तहत कर्मचारियों को दी जाने वाली तनख्वाह का कुछ भाग काटा जाता है जो रिटारमेंट और नौकरी छोड़ने के समय दिया जाता है

Also Read

♦ Full Form: Google क्या है और किसने बनाया है

♦ Full Form: SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें

♦ Bhamashah Yojana क्या है और Bhamashah Card कैसे देखे

PF कितने प्रतिशत जमा होता है

अगर आप ऐसी कंपनी में काम करते है जो आपको पीएफ की सुविधा प्रदान करती है तो आपके मन में यह सवाल आना लाज़मी है कि आपका पीएफ कितने प्रतिशत जमा किया जाता है और कंपनी की तरफ़ से कितना जमा किया जाता है।

तो हम आपको बता दे की आपकी तनख्वाह से 12 प्रतिशत राशि काटी जाती है जिसे EPF के रूप में आपके खाते में जमा किया जाता है जबकि कंपनी की तरफ से भी 12 प्रतिशत की राशि जमा की जाती है जिसमें से 3.67% कर्मचारी के EPF(Employee Provident Fund) और 8.33% EPS(Employee Pension Scheme) में जमा किया जाता है जो आपके रिटारमेंट के बाद आपको किस्तो में दिया जाता है।

कुल मिलाकर आपकी तनख्वाह से काटी गयी राशि दोगुना हो जाती है क्योंकि 12 प्रतिशत आपकी तनख्वाह से जमा किया जाता है और 12 प्रतिशत कंपनी की तरफ से जमा किया जाता है जो कुल मिलाकर 24 प्रतिशत होती है।

यहाँ पर आपको यह जानकर ख़ुसी होगी की PF के रूप में काटी गई राशि पर आपको किसी तरह का कोई कर(Tax) नही देना पड़ता है जिसका आपको पूरा लाभ प्राप्त होता है।

बल्कि आपके पीएफ पर सरकार द्वारा ब्याज़ भी दिया जाता है जो किसी भी स्किम की तुलना में अधिक होता है आमतौर पर आपको पीएफ की जमा राशि पर 8 प्रतिशत से अधिक ब्याज़ मिलता है।

PF के फ़ायदे क्या है – Benefits of PF

PF एक ऐसी स्किम है जो किसी भी कर्मचारी के लिए सेविंग करने का एक बहतरीन तरीका है जिसमे आपको कई तरह के फ़ायदे मिलते है जो इस प्रकार है।

Free Insurance

EDLI यानी Employee Deposit Linked Insurance स्किम के तहत आपके पीएफ अकाउंट खुलते ही आपको 6 लाख़ रूपये तक का इंश्‍योरेंस मिल जाता है।

Tax free

पीएफ खाते में जमा राशि पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है और पैसे निकलवाने पर भी आपको किसी तरह का कोई टैक्स नही देना पड़ता।

UNA Number

अब आप UNA number की सहायता से नौकरी बदलने की दशा में अपने सभी PF account को लिंक कर सकते है जिसे आप अपने पीएफ के रूप में जमा पैसे को आसानी से ट्रांसफर कर सकते है।

Employee Pension Scheme

कंपनी की तरफ से हर कर्मचारी के खातों में 12 प्रतिशत की राशि जमा की जाती है जिसमें से 3.67% कर्मचारी के EPF(Employee Provident Fund) और 8.33% EPS(Employee Pension Scheme) में जमा किया जाता है जो आपके रिटारमेंट के बाद आपको किस्तो में दिया जाता है।

Best Saving Option

पीएफ सेविंग करने का एक बेहतरीन तरीका भी है क्योंकि इस जमा पूंजी पर आपको किसी तरह का कोई टैक्स नही देना पड़ता बल्कि सरकार द्वारा आपको इस पर ब्याज़ भी दिया जाता है जो 8% से अधिक होता है। इसलिए पीएफ के जरिये आप लम्बे समय तक जमा पूंजी जोड़ सकते है।

Easy to get Money

नये नियमो के अनुसार अब पीएफ के पैसे निकलवाना बहुत आसान हो चूका है अब आप ख़ास परिस्थितियों और अपनी आर्थिक जरूरतों के आधार पर 90 प्रतिशत पीएफ का पैसा निकलवा सकते है।

PF बैलेंस कैसे चैक करें

अब आप समझ चुके होंगे की आपका पीएफ कितना कटता है और कितना जमा होता है लेकिन अब बात आती है कि हम अपना पीएफ बैलेंस कैसे चैक करें क्योकि यह सवाल अक़्सर लोगों द्वारा सर्च किया जाता है इसलिए पीएफ बैलेंस चैक करने के लिए आप निम्निलिखित तरीको का इस्तेमाल कर सकते है।

-मिस कॉल द्वारा पीएफ बैलेंस चैक कर सकते है

-SMS द्वारा पीएफ बैलेंस चैक कर सकते है

-Mobile App द्वारा पीएफ बैलेंस चैक कर सकते है

-UNA नंबर और EPF Passbook डाउनलोड करके पीएफ बैलेंस चैक कर सकते है

आप ऊपर बताये गये तरीको का इस्तेमाल करके अपना पीएफ बैलेंस चैक कर सकते है इस तरह अगर आप चाहे तो अपना PF निकलवा भी सकते है बस आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नियमो का पालन करना है उसके बाद आप आसानी से अपना PF निकल सकते है।

तो दोस्तों उमीद करता हूँ अब आप समझ गये होगी की PF क्या है और PF बैलेंस चैक किस प्रकार कर सकते है आशा करता हूँ आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको मद्त मिली होगी इसलिए इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर Share करके ताकि वह भी पीएफ की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

Full form: PF क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
5 (100%) 17 votes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.