Facebook Group kaise banaye

Facebook पर अपने बहुत सारे facebook group देखे होंगे और अपने भी कोई न कोई facebook group को join कर रखा होगा या फिर किसी न किसी ने आपको अपने Group में add कर रखा होगा। तो आपके मन मे ये सवाल आता होगा कि आखिर facebook Group क्या है और इसे कैसे बनाते है।

Facebook Group kaise banaye

सबसे पहले हम ये जान लेते है कि लोग facebook group क्यो बनाते है। आमतौर पर हम group इसलिए बनाते है ताकि हम अपने friends से एक साथ एक ही जगह पर बात कर सके। लेकिन facebook group बनाने का हर किसी का अपना एक कारण होता है।

बहुत सारे लोग अपने bussines को बढ़ाने के लिए अपनी company के नाम से अपना facebook group बनाते है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को उनकी compnay के बारे में पता लगे और वह उन लोगो को अपने product और servies बेच सके। क्योंकि आज facebook सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला social media है इसलिए हर company अपने product को facebook पर Promot करती है।

कुछ ऐसे भी लोग होते है जो facebook group इसलिए बनाते है ताकि वह अपनी knowledge share और दुसरो की help कर सके। साथ ही facebook पर आपको ऐसे बहुत सारे group भी देखने को मिल जाते है जिन्हें entertainment के लिए बनाया गया है।

हमने भी अपनी इस website के लिए एक facebook group बनाया है। Newsmeto इस पर क्लिक करके आप हमारे facebook group से जुड़ सकते है। जहाँ पर आप हमारे सारे Post update होते रहते है। तो चलिए जानते है कि अपना ख़ुद का facebook group कैसे बना सकते है। हमारे द्वारा बताये गये step को follow करें।

Facebook Group kaise banaye – Create facebook Group

Step- 1
सबसे पहले आप अपनी facebook में login कर ले और इसके लिए आप chorme Browser का इस्तेमाल कर सकते है।

Step- 2
जैसे ही आप facebook में login करते है तो आपको corner में search icon से आगे तीन लाइन्स पर क्लिक करना है।

Step- 3
अब आपको बहुत सारे option नजऱ आते है। जब आप थोड़ी नीचे आयगे तो आपको create new group पर क्लिक करना है।

Facebook Group kaise banaye

Step- 4
अब आपके सामने एक नया page खुलता है अब आप जिस नाम का facebook group बनाना चाहते है वो name Type करें। उदहारण के लिए हमने ABCD रखा है। और फिर आप जिनको group में add करना चाहते है नीचे उनके name पर क्लिक करने के बाद Next button पर क्लिक करें।

Facebook Group kaise banaye

Step- 5
उसके बाद आपसे पूछता है आप किसी तरह का facebook group create करना चाहते है। इसमें आपको तीन तरह के facebook group बनाने के option दिए जाते है।

Facebook Group kaise banaye

1. Public
अगर आप ऐसा Facebook group बनाना चाहते है। जिसे facebook पर हर कोई देख सके और उस group को join कर सके तो आप Public Group बना सकते है। इस तरह के group को कोई भी join कर सकता है जिसे group का कोई भी member उसकी group join request को approve कर सकता है। जिसमे group का हर member Post डाल सकता है।

2. Closed Group
इस तरह के facebook group को कोई भी व्यक्ति group किसी नाम से है सिर्फ यह देख सकते है। परंतु उन्हें यह नही दिखता की उस group में किस तरह की और कौन-कौन सी Post की गईं है। इस group में join हर व्यक्ति Post कर सकता है और Group Post देख सकता है।

3. Secret
इस group को केवल वही व्यक्ति देख सकते है जिनको facebook group बनाते समय add किया गया था। जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है secret group में join व्यक्ति ही उस group के अन्दर हुई Post को देख सकता है।

also Read

♦Facebook account कैसे बनाये ?

Facebook नाम और Passwprd कैसे बदले

Gmail account कैसे बनाये

Live cricket match online कैसे देखे

Step- 6
अब आप जिस तरह का Group बनाना चाहते है उसे टिक करे और create button पर क्लिक करें।

Step- 7
Create button पर क्लिक करते ही आपका facebook groups बना जाता है। जैसा कि आप फ़ोटो में देख सकते है।

Facebook Group kaise banaye

Step -8
अब अगर आप अपने group की setting करना चाहते है जैसे group photo लगाना, friends add करना, और group की हर तरह की setting करने के लिए more पर click करे और फिर उसके बाद view group information पर क्लिक करें आपको जहाँ facebook group की सारी जानकारी मिल जायेगी।

Facebook Group kaise banaye

तो दोस्तो इस तरह से आप facebook group बना सकते है। और अपने दोस्तों को उसमे add कर सकते है। group में जितने ज्यादा member होंगे gruop उतना ही बड़ा बनेगा। परन्तु जब हम अपना facebook group अच्छी सेे manage नही कर पाते है तो हमे उसे delete करना चाहते है। इसलिए हम आपको साथ ही ये भी बताने वाले है कि किस तरह से आप facebook group को delete कर सकते है। तो चलिए आगे बढ़ते है।

Facebook Group delete kaise kare

वैसे तो facebook groups delete करना का कोई option नही है। लेकिन इसे delete किया जा सकता है। अगर आपको किसी ने facebook groups में add कर लिया है और आप उस group की post से परेशान रहते है। तो आपको उस group पर जाकर more option पर क्लिक करे।

Facebook Group kaise banaye

More option पर क्लिक करने के बाद आपको view group information पर क्लिक करना है। झा पर आपको सबसे नीचे leave group का option नजर आता है उस पर क्लिक करने के बाद आप उस group को आसानी से delete कर सकते है।

परन्तु अगर अपने अपना facebook groups बना रखा है और आप उसे पूरी तरह से delete करना चाहते है। तो आपको Group leave नही करना है। बल्कि आपको सबसे पहले अपने group के सारे member को group से remove करना है और उसके बाद ही अपने आपको group से leave करना है। तबी आप अपना facebook group delete कर पायगे। अगर आप अपने आपको group से leave कर देते है तो आपकी जगह कोई और group admin बन जाता है।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि किसी तरह से facebook group बनाया जाता है और किसी तरह से उसे delete किया जाता है अगर आपको हमारी इस post से help मिलती है तो इसे share जरुर करें।

Facebook Group kaise banaye
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

1 thought on “Facebook Group kaise banaye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.