Domain क्या है | Domain Name System की पूरी जानकारी

Domain क्या होता है यह सवाल अक्सर उन लोगो के मन मे आता है। जो लोग internet और Google पर काम करके पैसा कमाने के बारे मे सोचते है। क्योंकि इसके लिए उन्हें website या Blog की आवश्यकता होती है और तब उनके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि domain name क्या है ? तो अगर आप भी ये जानना चाहते है कि domain name क्या होता है तो इस Post को एक बार पूरा जरूर पढ़ें।

वैसे तो आज के दौर में हर कोई Internet का इस्तेमाल करता है इसलिए domain के बारे में हर कोई जानना चाहता है। क्योंकि ये शब्द domain आपको बार-बार सुने के मिलता है।

what is domain name system in hindi

Digital marketing के इस दौर में हर कोई अपने business को बढ़ने के लिए internet का इस्तेमाल करता है और internet पर किसी भी business को फैलाने के लिए website का होना बहुत जरूरी होता है

इसलिए Website बनाने से पहले आपको domain के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि domain Name क्या है और किस तरह का domain आपकी website और Blog के लिए बेहतर होता है।

तो दोस्तो आज की इस post को पढ़ने के बाद domain के बारे में शायद ही कुछ ऐसा होगा जो आपको पता नही होगा। क्योंकि आज हम आपको domain Name System के बारे में पूरे विस्तार से बताने वाले है। इसलिए एक बार इस post को ध्यान से पढ़े।

What is Domain Name System – Domain Name क्या है

Domain किसी भी website का नाम होता है। जिसे लोग Search engine में search करके Direct आपकी website तक पहुँचते है। जैसे अगर आप Google में www.facebook.com Type करते है तो आप direct facebook पर पहुच जाते है।

दरसल, Domain Name या DNS [Domain Name System] जो IP address पर काम करता है। हर website का अलग-अलग IP address होता है। जैसे 208.77.188.166 जिसे याद रखना मुश्किल होता है। इसलिए Domain Name System को शुरू किया गया

ज़रा सोचिये अगर आपको हर website पर direct जाने के लिए ऐसे 208.77.188.166 नंबर याद करने पड़े तो आपके लिए internet इस्तेमाल करना कितना मुश्किल होगा। इसलिए internet को सरल और आसान बनाने के लिए domain Name System को आंरभ किया गया। जोकि background में IP address पर ही काम करता है

Internet पर website बनाने के लिए आपको Hosting और Domain Name की आवश्कता होती है। फिर इन दोनों को जोड़कर एक website बनती है। अब आपको उस website पर direct जानने के लिए सिर्फ उसके domain name को google में सर्च करना है। जिसे आप आसानी से उस website पर पहुँच जाते है। इसे domain name या web address कहा जाता है।

also Read

♦ Blog क्या है और Blogging कैसे करते है

♦ Youtube से पैसा कैसे कमाये

♦ किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

Type of Domain Name System

Domain Name कई प्रकार की होती है। जिनकी महत्वता अगल-अगल होती है। हम आपको उन domain वे बारे में बताने वाले है जिनके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर किसी website के domain name का चुनाव सही किये जायें तो यह बहुत फायदेमंद रहता है। इसलिए domain select करने से पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है।

Top Level Domain Name [TLDN]

Search engine और SEO के हिसाब से Top Level Domain Name को बहुत अच्छा माना जाता है। यह किसी भी domain का last part होता है। जिसे dot के बाद लिखा जाता है। Dot के बाद लिखे जाने वाले Part को internet domain extension कहा जाता है।

इस तरह की domain से आपकी website की value Search engine में बढ़ती है। जिसे आपकी website को Rank करने में help मिलती है। इसे Search Engine द्वारा पर ज्यादा Preference दी जाती है। जैसे facebook.com, wikipedia.org, etc

Top Level Domain Name extension List

.COM (Commercial)
.Info (information)
.name (Name)
.Org (organization)
.Net (network)
.Gov (government)
.Edu (education)
.Biz (business)

Second Country Code Top level domain Name [CcTLDN]

इस तरह के domain  खासकर किसी देश की ध्यान में रखकर लिए जाते है। जिसे उस देश से ज्यादा से ज्यादा Traffic को प्राप्त किया जा सके। यह किसी भी देश के लिए Top level domain Name होते है। जिसे search engine द्वारा महत्व दिया जाता है।

जैसे अगर आप india से ज्यादा traffic पाना चाहते है तो आप .in domain extension का इस्तेमाल करे। इस तरह कुछ और देशो की domain extension है।
.in-india
.ie-ireland
.it-italy
.pk-pakistan
.jp-japan
.us-United States

Third Sub-domain Name System

जैसा कि नाम से पता लग रहा है यह किसी Domain का ही part होती है। जिसे Subdomain कहते है। इसे बहुत सारी website free में provide करती है। यह free होती है।

जैसे अगर आप कोई video editing app free में इस्तेमाल करते है तो आपको उस video editing करने के बाद उसका watermark video में देखने को मिलता है।

ठीक उसी प्रकार जब आप किसी domain का subdomain बनाते है तो उसका Name भी उसके साथ जुड़ा रहता है। जैसे अगर आप Blogger पर Blog बनाते है तो आपको free domain दिया जाता है जो कुछ इस प्रकार होता है saveidea.blogspots.com

अच्छा Domain Name कैसे ख़रीदे

सबसे पहले ये तय कर ले कि आपकी website Niche क्या होगी

अपने website से Related keyword को domain में add करें

Domain  छोटा और याद रखने में आसान होना चाहिए

Domain Name की Spelling आसान होनी चाहिए

हमेशा Top Level domain का ही चुनाव करें

अपने domain का नाम ऐसा रखे जो किसी से मिलता जुलता नही हो।

Domain खरीदना बहुत आसान है। परंतु domain खरीदने से पहले ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखे। Internet पर बहुत सारी website है जहाँ से आप domain खरीद सकते है। बस ये बात ध्यान रखे कि उसकी Service अच्छी हो।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि Domain Name क्या है और एक अच्छा domain कैसे ख़रीदे। इस Post में हमे आपको domain के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी दी है। अगर आपको यह Post पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें।

Domain क्या है | Domain Name System की पूरी जानकारी
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.