Digital Marketing क्या है और Online Marketing कैसे शरू करे

आज के समय मे Digital Marketing का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है। इसलिए हर कंपनी अपनी Service और Product को Promote करने के लिए digital marketing का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करती है।

यह एक आधुनिक तरीका है अपने business को फैलाने और उसकी Brand value को बढ़ाने के लिए इसलिए आज हर कंपनी अपने business के नाम से अपनी website बनाती है।

जब कोई कंपनी किसी नये business या फिर किसी नये Product को लॉन्च करती है। तो उसके बाद उसे successful बनाने के लिए सबसे जरूरी होती है उसकी marketing क्योंकि यही एक तरीका है जिसे उसे ज्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुचाया जा सकता है।

पहले हर बड़ी कंपनी अपने marketing campaign चलने के लिए TV, newspaper, magazines, radio, paplets, Poster और Banner जैसे संसाधनों का प्रयोग करती थी और बहुत सारी कंपनियां घर-घर जाकर अपने Product के बारे में बताती थी। परन्तु अब समय के साथ marketing करने के तरीकों में परिवर्तन हो चुका है।

what is digital marketing in hindi

अब internet दुनिया का सबसे बड़ा marketing place बन चुका है। चाहे बड़ी-बड़ी कंपनी हो या फिर छोटी कंपनी अब हर कोई marketing करने के लिए internet का इस्तेमाल करती है। जिसे digital marketing कहते है

दुनिया की आधे से ज्यादा जनसंख्या internet का इस्तेमाल करती है और यह आंकड़े प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है। यही कारण है कि digital marketing का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है।

 

india में भी digital marketing तेजी से आगे बढ़ रही है। क्योंकि जब से india में internet data सस्ता हुआ है तब से india में internet user की संख्या में काफ़ी इजाफा हुआ है India दुनिया मे सबसे ज्यादा internet use करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है।

तो दोस्तो आज हम आपको Digital marketing क्या है और digital या online marketing कैसे करते है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। जो लोगो online और digital marketing के बारे में जानना चाहते है वह इस Post को एक बारे अच्छी तरह से पढ़ ले।

Digital marketing क्या है – What is digital marketing

Digital marketing दो शब्दों से मिलकर बनी है digital मतलब internet और marketing मतलब बाजार यानी internet का बाजार

Wikipedia के अनुसार वह service या product जिसे बेचने के लिए हम digital technologies जैसे internet और अन्य माध्यमों का इस्तेमाल करते है उसे digital marketing या online marketing कहते है।

Online marketing करने के हज़ारो तरीके है जो समय के साथ बढ़ते जा रहे है। offline marketing की तुलना में online marketing में बहुत अंतर है।

क्योंकि online marketing का इस्तेमाल करके target audience तक अपने product को promote कर सकते है। digital marketing बहुत fast तरीका है अपने Product को सही लोगो तक पहुचने के लिए

Digital Marketing Infographic

बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने Product को online promote करने के लिए लाखों रुपये खर्च करती है और उन्हें इसके Result भी बहुत अच्छे मिलते है। इसका सबसे बड़ा कारण है internet पर लोगो द्वारा अधिक समय व्यतीत करना क्योंकि internet इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति हर दिन 3 घण्टे internet पर बीता है। इसलिए internet सबसे बड़ा marketing place बन चुका है।

Digital marketing क्यो जरूरी है

हम सब जानते है कि marketing किसी भी कंपनी के लिए कितनी जरूरी होती है। इसके लिए कंपनियां अगल से अपना बजट तैयार करती है। offline marketing करना बहुत महंगा होता है। जबकि online marketing सस्ता होने के साथ लाभदायक सिद्ध होता है। तो चलिए जानते है digital marketing क्यो जरूरी है।

Why need of digital marketing

  1. यह एक सरल और fast तरीका है अपने product को promote करने के लिए

2.  Offline marketing की तुलना online marketing सस्ता होता है।

3.  Digital marketing से आपको बेहतर Result मिलता है।

4.  यह आपके product को target audience तक पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका है।

5.  Digital marketing में आपको हज़ारो तरीके मिलते है अपनी service और product को promotion करने के लिए

6.  digital marketing से आपकी कंपनी की Branding value बढ़ती है।

7.  यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप अपने product को globally promote कर सकते है।

8. digital marketing से आप product की marketing करने के साथ उसे online बेच सकते है।

Digital marketing कैसे शुरू करें – How to start digital marketing

how to start digitla marketing hindi

Blogging

digital marketing में कदम रखने के लिए यह एक अच्छा तरीका है और आप इस पर free में काम कर सकते है। बहुत सारे लोगो ने अपने blogging care से ही digital marketing की दुनिया मे कदम रखा और वह digital expert बन चुके है। यह आपको सीखने और सिखाने दोनों का काम करता है।

♦ Blog क्या है और Blogging कैसे करते है

♦ Blog के लिए पोस्ट कैसे लिखें ?

Search Engine Optimisation(SEO)

अगर आप search engine के द्वारा अपनी website पर बहुत सारी traffic या customer पाने चाहते है तो आपको SEO का ज्ञान होना जरूरी है। क्या आप जानते है बहुत सारी कंपनी अपनी website के SEO पर हजारों और लाखों रुपये खर्च करती है। अगर आप SEO expert बन जाते है। तो आप एक अच्छी सैलरी वाली job भी प्राप्त कर सकते है।

♦ SEO क्या है और SEO कैसे करते है

♦ white hat SEO क्या है

♦ Black hat SEO क्या है ?

Youtube channel

हनजी, youtube आज के समय मे दूसरा सबसे बड़ा search engine है जिसका मतलब है कि youtube पर बहुत अधिक traffic रहता है। यह एक ऐसा ज़रिया है जहाँ पर आप अपने product को video द्वारा promote करते है।

बहुत सारी कंपनी अपने Product के बारे में लोगो को बताने के लिए बड़े-बड़े youtuber को अपने Product का रिव्यु करने के लिए पैसे देती है।

अगर आप एक video creator है तो आप youtube का इस्तेमाल करके digital marketing start कर सकते है। यह भी एक free plateform है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है।

♦ Youtube से पैसा कैसे कमाये

♦ Youtube वीडियो डाउनलोड कैसे करे ?

Social media

digital marketing करने के लिए यह सबसे आसान और popular तरीका है। बहुत सारी कंपनियां अपने promotion के लिए social media का इस्तेमाल करती है। अपने भी कई बार social media पर बहुत सारी कंपनियों के विज्ञापन जरूर देखें होगें जैसे Facebook, Twitter, instagram etc

♦ नया Facebook Account कैसे बनाएं

♦ Facebook group कैसे बनाएं

Google AdWords

अपने internet पर बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे क्या आप जानते है कि इसमें से अधिकतर विज्ञापन google द्वारा दिखाये जाते है। google adwords की help से आप अभी अपने product की marketing कर सकते है। यह एक paid service है जिसे लिए आपको पैसे देने पड़ते है। उसके बाद आप अपनी target audience तक अपने प्रोडक्ट को पहुँचा सकते है।

Google adwords के द्वारा आप कई तरह के विज्ञापन चला सकते है। जैसे
• Display advertising
• Text ads
• Image ads
• Gif ads
• Text and image ads
• Match content ads
• Video ads
• Pop-up ads
• Sponsored search etc

♦ Google Adsense क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

♦ Google से पैसे कैसे कमाए घर बैठे ?

Affiliate marketing

यह एक commission पर आधारित marketing है। Online shopping और product बेचने वाली कंपनियां ऐसे affiliate program चलती है। जिसके तहत आप उस website के किसी भी product को बेच सकते है। जिसके बाद Commission के रूप में उसको कुछ पैसे देती है।

यह digital marketing का सबसे चालाक तरीका है। जिसे website की marketing भी होती है और product भी sale होते है। क्योंकि affiliate marketing में product बेचने पर ही commission मिलता है।

♦ Affiliate Marketing क्या है और कैसे करते है

Apps marketing

जितनी भी बड़ी-बड़ी website होती है उन सभी के app आपको google play store में देखने को मिल जाते है। क्योंकि आज की digital दुनिया मे हर किसी के पास smartphone मिल जाता है और अधिकतर लोगों shopping, money transfer, online booking, news, and social media के लिए app का इस्तेमाल करना पसंद करते है। इसलिए कंपनी का app बनकर भी उसकी digital marketing को बढ़ा सकते है।

Email Marketing

यह किसी भी कंपनी के लिए बहुत जरूरी होता है कि यह email marketing करें। क्योंकि जो नये offer और discounts होते है उसे आप direct email के जरिये अपने customer तक पहुँचा सकते है। और साथ ही customer से feedback प्राप्त कर सकते हैं।

Digital marketing के और भी बहुत सारे तरीके है। परंतु आपको उन तरीको पर काम करना है जिस पर आपको ज्यादा से ज्यादा traffic मिले क्योकि जितने अधिक लोगों आपके product को देखेंगे आपके product उतने ही अधिक sale होंगे। और जैसे की हमे आपको ऊपर बताया है आज के समय मे सबसे अधिक traffic इन्ही तरीकों का इस्तेमाल करके प्राप्त कर सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि digital marketing क्या है और digital marketing कैसे शुरू करे  इस बारे में आपको जरूर Help मिली होगी। अगर आपको यह post पसंद आया हो तो इसे share जरूर करें और आपका कोई सवाल है तो हमे comment box में लिखें।

Digital Marketing क्या है और Online Marketing कैसे शरू करे
5 (100%) 2 votes

3 thoughts on “Digital Marketing क्या है और Online Marketing कैसे शरू करे

  1. MUHAMMAD RAZA Reply

    I READ YOUR ARTICLE ON DIGITAL MARKETING THIS ARTICLE IS SO HELPFUL FOR ALL OF US. IN THIS ARTICLE YOU EXPLAIN IN BRIEF
    THANK YOU 🙂

    • HP Post authorReply

      Thanks for visiting and keep Visiting for Quality knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.