Credit Card क्या है और कैसे काम आता है जानिए

इंडिया में नोट बंदी के बाद डिजिटल पेमेंट का चलन बहुत अधिक बढ़ चुका है जिसके कारण अब क्रेडिट कार्ड की उपयोगिता और भी अधिक बढ़ चुकी है इसलिए हर कोई Credit Card बनवाना चाहता है।

क्योंकि क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के हमें बहुत सारे फायदें होते है और पैसों की बचत के साथ-साथ पैसों की ज़रूरत भी पूरी हो जाती है जो हमारे अच्छे-बुरे समय में बहुत कारगर साबित होती है।

Credit card apply hindi

इसलिए हर कोई चाहता है कि उसके पास भी उसका अपना क्रेडिट कार्ड हो ताक़ि वह जब भी चाहे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से लाभ प्राप्त कर सकें लेक़िन क्रेडिट कार्ड बनवाना इतना आसान नही होता है इसलिए हर कोई Credit Card apply नही कर सकता है।

साथ ही बहुत सारे लोग अभी तक क्रेडिट कार्ड से अनजान है जिन्हें Credit Card क्या होता है और कैसे बनवाते है इसके बारे में जानकारी नही होतीं इसके कारण भी बहुत सारे लोग Credit Card Use नही कर पाते है।

इसलिए आज हम आपकों Credit Card क्या है, कैसे इस्तेमाल करते है, क्यों इस्तेमाल करते है, लाभ-हानि क्या है और Credit Card apply कैसे करते है इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है इसलिए अगर आप भी अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहतें है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Credit Card क्या होता है

क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड है जो बिलकुल एटीएम की तरह दिखाई देता है परंतु इसका इस्तेमाल अलग तरह से किया जाता है क्योंकि यह बिलकुल उसी प्रकार काम करता है जैसे आप कोई लोन लेने के बाद पैसों को छोटी-छोटी किस्तो में देते है।

यह कार्ड बैंक द्वारा दिया जाता है जो आपके बैंकिंग लेनदेन के अनुसार क्रेडिट कार्ड में पैसे खर्च करने की एक लिमिट तय कर देता है जैसे 50 हज़ार और फिर आप इस कार्ड की मदत से 50 हज़ार रुपये का इस्तेमाल कर सकते है जिसको बाद में आप छोटी-छोटी किस्तों के रूप में या फिर एक साथ भुगतान कर सकते है।

आज क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आप लगभग हर समान खरीद सकते हैं चाहें वह ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन बाज़ार में उपलब्ध हों जैसे- टीवी, मोबाइल, कपड़े, फर्नीचर, फ़ूड, वाहन इत्यादि।

Type of Credit Card – क्रेडिट कार्ड के प्रकार

Credit Card कई प्रकार के होते हैं जिनका लाभ आप अगल-अगल तरीक़े से प्राप्त कर सकते है जैसा किसी क्रेडिट कार्ड को शॉपिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है ताक़ि अच्छा डिस्काउंट या कैसेबक प्राप्त किया जा सके

और किसी को पेट्रोल या डीज़ल के लिए किया जाता है ताक़ि अच्छे रिवॉर्ड पॉइंट और कैसेबक प्राप्त किया जा सकें इस प्रकार अगल-अलग काम के लिए आपकों अलग-अलग credit card देखने को मिल जाते है।

Best Credit Card in India

Best Cashback Credit Card

1. Standard Chartered Manhattan Card

2. Standard Chartered Titanium Card

3. ICICI Amazon Pay Card

4. Yes Prosperity Cashback Card

5. American Express Membership Rewards Card

Best Credit Card for Online Shopping

1. SBI Simply Click Card

2. Amex Membership Rewards Card

3. American Express Gold Card

4. Standard Chartered Ultimate Card

5. HDFC Regalia Card

Best Credit Card for Fuel

1. Standard Chartered Super Value Titanium Card

2. Citibank Indian Oil Card

3. Standard Chartered Platinum Rewards Card

4. RBL Platinum Maxima Card

5. HDFC Bharat Card

Best Travel Credit Card

1. American Express Platinum Travel

2. HDFC Dinners Black Card

3. Yes Preferred Card

4. SBI Air India Signature Card

5. SBI Elite Card

Best Credit Card for Movie Tickets

1. RBL Platinum Maxima Card

2. ICICI Sapphiro Card

3. SBI Elite Card (Signature)

4. American Express Membership Rewards Card

5. ICICI Coral Card

हर बैंक द्वारा अलग-अलग तरह के और अलग-अलग काम के लिए credit card दिए जाते है जिनके इस्तेमाल से आप ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते है परंतु अगल तरह के कार्ड की सालाना फीस भी अलग होती है जिसके अपने फायदें और नुकसान भी होते है।

यह भी पढ़े

> PF क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

> Online Business कैसे करे और करने के तरीके सीखे

> Roz Dhan App इस्तेमाल करें और मोबाइल से पैसे कमाये

Credit Card के फायदें और नुक़सान

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से आपकों इसके फायदें और नुकसान के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताक़ि आप सही तरीक़े से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सके।

Credit Card Benifits – क्रेडिट कार्ड के फायदें

1. किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट से समान खरीद सकते है जैसे Amazon, Flipkart, Sanpdeal इत्यादि।

2. किसी भी ऑफलाइन मार्किट और बाज़ार से सामान खरीद सकते है।

3. क्रेडिट कार्ड से आप अपने मोबाइल, बिजली, डिश टीवी और अन्य सेवाओं का भुगतान कर सकते है।

4. क्रेडिट कार्ड से आप पैसे निकल सकते है और पैसों के रूप में क्रेडिट कार्ड लिमिट भी ट्रांसफर कर सकते है।

5. क्रेडिट कार्ड से इस्तेमाल किये गए पैसों को समय पर देते है तो आपकों किसी प्रकार है कोइ ब्याज़ नही देना पड़ता है।

6. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से आपकों बहुत अच्छा डिस्काउंट भी मिलता है जो आपके पैसो की बचत करता है।

7. हर बैंक द्वारा अपने क्रेडिट कार्ड पर कुछ ऑफर दिए जाते है जिसका बहुत लाभ प्राप्त होता है।

8. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से आपको रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है जिनकों आप खऱीदारी में इस्तेमाल करके लाभ प्राप्त कर सकते है।

9. क्रेडिट कार्ड की मदत से आप देश के साथ विदेशों में भी इस्तेमाल कर सकते है।

10. क्रेडिट कार्ड से लिए गये पैसों को आप किस्तों में दे सकते है जिसे आप किसी प्रकार का बोझ नही पड़ता है।

11. आपकों हर समय ज़ेब में कैश ऱखने की आवस्यकता नही होती क्योंकि आप क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से लगभग सभी काम कर सकते है।

Disadvantage of credit card – क्रेडिट कार्ड के नुक़सान

1. क्रेडिट कार्ड के बिल का समय पर भुगतान नही करने पर आपकों ज्यादा ब्याज़ देना पता है।

2. समय पर क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान नही करने से आपकी बैंकिंग लेनदेन पर बहुत प्रभाव पड़ता है और भविष्य में लोन आदि मिलने में परेशानी होती है।

3. क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से ख़र्च करने की आदत बढ़ जाती है चूंकि यह एक उधार होता है जिसे बाद में चुकाने में परेशानी होती है।

4. कुल मिलाकर अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नियमो के अनुसार नही किया जाता है तो आपकों क्रेडिट कार्ड क़र्ज़े में डाल सकता है।

Credit Card कैसे बनवाते है

अब सबसे बड़ा सवाल आता है कि क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाते है चूंकि इस बात की जानकारी बहुत सारे लोगो की नही होती है इसलिए वह credit card Apply नही कर पाते है तो चलिए जानते है credit card apply कैसे करते है।

Documents for credit card apply

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको कई दस्तवेजों की आवस्यकता होती है जैसे
– आयु प्रमाण पत्र (18 वर्ष)
– आधार कार्ड
– पैन कार्ड
– वोटर कार्ड
– बैंक पासबुक
– पता के प्रमाण पत्र

इन सभी दस्तवेजों के बाद आप credit card apply कर सकते है और क्रेडिट कार्ड बनवाने के दो तरीके है एक ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन जिसें आप आसानी से credit card apply कर सकते है।

यह भी पढ़े

> Bhamashah Yojana क्या है और Bhamashah Card कैसे देखे

> Big Boss क्या है और बिग बॉस में कैसे जाये पूरी जानकारी

> Bajaj Finserv EMI Card क्या है और कैसे बनवाये

Credit Card offline कैसे बनवाये

यह सबसे आसान तरीका है जिसे आप credit card apply कर सकते है क्योंकि इसके लिए आपकों बैंक जाना पड़ता है और अपनी सभी महत्वपूर्ण डेटिल्स देने पड़ती है जो पूरी तरह से सुरक्षित होती है।

अगर आपका बैंकिंग लेनदेन अच्छा है या फ़िर आपकी सैलरी 15 हज़ार से अधिक है तो आपको बैंक की तरह से भी ऑफर मिल सकता है क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जिसें बहुत जल्दी ही आपका क्रेडिट कार्ड बनाकर आपके घर आ जाता है।

और अगर आपको बैंक की तऱफ से ऑफर नही मिलता है तो आप बैंक जाकर अपना Credit Card apply कर सकते है और एक फॉर्म भरने के बाद और महत्वपूर्ण दस्तवेजों की कॉपी लगाकर बैंक में जमा कर दें इसके बाद अगर आपका आवेदन स्वीकार किया जाता है तो क्रेडिट कार्ड आपके घर पहुँच जाता है।

Credit Card Online कैसे बनवाये

Online credit card बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता हैं औऱ अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तवेज देने पड़ते है इसके लिए आपकों अपने बैंक की वेबसाइट से आवेदन कर सकते है जैसे-

– SBI credit card Click Here

– icici credit card Click Here

– axis bank credit card Click Here

– hdfc credit card Click Here

आप BankBazar वेबसाइट से भी Online credit card apply कर सकते हैं और आपके बैंकिंग लेनदेन के अनुसार आपके लिए जो क्रेडिट कार्ड सही रहेगा उसकी लिस्ट आपके सामने आ जायेगी।

Step-1
सबसे पहले BankBazar वेबसाइट पर जायें

Step- 2
क्रेडिट कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करें

Step- 3
अब आपको कई तरह के क्रेडिट कार्ड दिखाई देते है जिस क्रेडिट कार्ड को बनवाना चाहतें है उस पर वलिक करें

Step- 4
अब अपनी सिटी, कंपनी, बुसिनेस, सैलरी, अपना बैंक नाम इत्यादि जानकारी डालकर next बटन पर क्लिक करते रहे4।

Step- 5
इस पुरे प्रोसेस को पूरा करने के बाद यह आपके लिए Credit Card list लेकर आता है और फिर आपकों जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड चाहिए आप उसको अप्लाई कर सकते है इस प्रकार आप Online credit Card apply कर सकते है।

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे ही Credit Card क्या होता है और कैसे बनवाते है चूंकि क्रेडिट कार्ड आज हर किसी की जरूरत बन चूका है जिसके बहुत सारे फायदें होते है।

अगर आप क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्तेमाल करते है तो इसके आपकों बहुत सारे लाभ मिलते है तो उमीद करता हूँ आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया होगा और इसे आपको मदत मिली हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें।

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।