Ultimate Guide : ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे सीखे

अगर अपने हाल ही में अपना नया ब्लॉग बनाया है तो आपके मन अब यह सवाल ज़रूर आता है कि Blog बनाने के बाद क्या-क्या करें ताकि आप भी ब्लॉग बनाकर उसे पैसे कमा सकें और एक सफ़ल ब्लॉगर बन सकें।

आज इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीक़े उपलब्ध है जिसमें से ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने का तरीका बहुत अच्छा माना जाता है लेक़िन अगर आप यह सोच रहे है कि केवल ब्लॉग बनाने के बाद ही आप पैसे कमाना शरू कर सकते है तो आप ग़लत सोच रहे है।

after create blog bnane ke bad kya kare

क्योंकि केवल आप Blog Create करके उसे पैसे नही कमा सकतें इसलिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग को पूरी तरह से तैयार करना पड़ता है ताकि आप अपने ब्लॉग को Google Adsense Approve के बाद उस पर विज्ञापन लगा सकें।

अक्सर नये blogger को यह जानकारी नही होती की नया ब्लॉग बनाने के बाद क्या करते है ताक़ि आप ब्लॉग से पैसे कमा सकें और एक Successful Blogger बन सकें आज हम आपको ब्लॉग बनाने के बाद क्या करते है इसकी पूरी जानकारी देने वाले है।

Blog बनाने के बाद क्या-क्या करें

वैसे तो इंटरनेट पर Blogging के बारे में बहुत सारे आर्टिकल देखने को मिल जाते है लेक़िन किसी ब्लॉग पर आपको पूरा Blogging Course नही मिलता है और अगर मिलता है तो पता नही लगता कि किसी Blog Topic के बाद कौनसा Topic आता है चूंकि हम नये Blogger होते है।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपकों ब्लॉग बनाने के बाद क्या-क्या करना चाहिए इसकी पूरी जानकारी देने का प्रयास करेगें तो चलिये आगे बढ़ते है।

1. Change Blog Template

जब आप कोई नया blog Create करते है तो आपको default Blog Template मिलती है जिसे आपकों सेलेक्ट करना पड़ता है लेक़िन आप अपनी Blog Template Change कर सकते है और अपने ब्लॉग को Professional Blog की तरह डिज़ाइन कर सकते है।

गूगल पर आपको बहुत सारी free Theme/Template मिलती है जिनका इस्तेमाल से आप ब्लॉग को अच्छी तरह डिज़ाइन कर सकते है या फ़िर आप Blog Paid Theme का इस्तेमाल कर सकते है।

किसी भी Blog Theme/Template का इस्तेमाल करने से पहले नीचे दी गईं बातों का ध्यान रखें।

-Mobile Friendly Theme होंनी चाहिए
-SEO Friendly Theme होंनी चाहिए
-Simple और User Friendly Theme होंनी चाहिए
-Theme Speed fast होनी चाहिए
-Easy navigation होना चाहिए

2. Create Blog Logo

हर Blog/Website का अलग-अलग Logo होता है जो उसके ब्लॉग की पहेचान होता है इसलिए ब्लॉग बनाने के बाद अपने ब्लॉग के लिए के यूनिक Logo design करें जो आपके ब्लॉग को Represent करें।

3. Create Blog Feicon

Blog Logo की तरह ही आपके ब्लॉग पर Feicon होता है जिसे लगाना बहुत आवस्यक होता है क्योंकि यह आपके ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाता है।

4. Customize Blog Menu

जब आप अपने Blog Theme/Template बदलते है उसके बाद आपको Blog Menu को Customize करना है और Menu पर अपने Blog category और लिंक add करने है।

यह भी पढ़े

> इंडिया के Best Hindi Blog और Blogger लाखों पैसे कमातें है

> SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें

> Online Business कैसे करे और करने के तरीके सीखे

5. Customize blog Header/Footer

Blog Theme बदलने के बाद Header/Footer में Extra लिंक आ जाते है जिनको आपको अपने अनुसार Customize करना है या फिर extra लिंक को डिलीट कर दें।

6. Add/Remove Widget

जब आप नया Blog Create करते है तो उसमें बहुत सारी Widget होती है जो आपके Blog Speed को कम करती है इसलिए आपको इन Extra Widget को Remove कर देना है और सिर्फ़ उन्ह Widget को Add करना है या फिर रखना है जो आपके ब्लॉग के लिए ज़रूरी है।

7. Blog Basic settings

Blog Create करने के बाद आपको ब्लॉग की Basic Setting को करना है जैसे Blog Description, Meta Tag, Search Preferences, Comment Setting इत्यादि।

8. Create Blog Important Page

हर ब्लॉग पर आपको important page देखने को मिल जाते है जो Google Adsense Approval के लिए हर ब्लॉग पर आवस्यक होते है

-About us

इस पेज में ब्लॉग और अपने बारे में लिखें

-Privacy Policy

अपने ब्लॉग की Privacy Policy को ध्यान में ऱख कर इस पेज को बनायें।

-Blog Disclaimer

Blog disclaimer तैयार करें या फिर Disclaimer Generator tool का इस्तेमाल करें।

-Contact us

जो लोग आपसे Contact करना चाहतें है उनके लिए अपने ब्लॉग पर Contact us पेज बनायें।

9. Custom Domain

अगर आप free Blog बनाने के लिए Blogger.com का इस्तेमाल करते है तो आपको उसके साथ Sub-Domain मिलती है इसलिए Blog create करने के बाद Custom Domain का इस्तेमाल करें जिसे आपके ब्लॉग का SEO बहेतर होता है Domain क्या है और अच्छा डोमेन कैसे खरीदें इसके बारे में पढ़े।

10. Use CloudFlare

अपने ब्लॉग पर CloudFlare का इस्तेमाल करे यह आपके ब्लॉग की सुरक्षा को बढ़ाता है और साथ ही इसका इस्तेमाल करने से blog Speed भी बढ़ती है और अगर आप Blogger पर free Blog बनाकर Custom Domain का इस्तेमाल करते है तो HTTPS को enable करने के लिए आप CloudFlare का इस्तेमाल कर सकते है यह Free और Paid दोनों तरह की सर्विस प्रदान करता है।

11. Add Social Media Button

आपके ब्लॉग पर Social Media Share बटन होने बहुत आवस्यक है अगर आपके ब्लॉग की आर्टिकल किसी को पसन्द आती है तो वह इसे Social Media पर शेयर कर सकता है जिसे आपको फ़ायदा होता है।

12. Create Social Media Accounts

जब आप नया ब्लॉग शरू करते है तो शरुवात में आपको Search Engine से ट्रैफिक नही मिल पाता और ब्लॉग की Marketing और Value को बढ़ाने के लिए आप Social media पर अपने ब्लॉग के नाम से account बना सकते है और वहाँ से ट्रैफिक प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े

> घर बैठे Online Paise कैसे कमाये सीखे

> WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

> प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये

13. Blog Submit Search Engine

अपने ब्लॉग आर्टिकल को सर्च इंजन में रैंक करने के लिए और सर्च इंजन को अपने ब्लॉग के बारे में बताने के लिए आपको अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में sitemap को सबमिट करना पड़ता है जिसके बाद धीऱे-धीऱे आपके आर्टिकल सर्च में आने लगतें है और ब्लॉग पर 10-15 आर्टिकल लिख़ने के बाद ही ब्लॉग को सर्च इंजन में सबमिट करें।

यहाँ पर हम आपको बता दे की आज के समय में सबसे ज्यादा Google Search Engine का इस्तेमाल किया जाता है और उसके बाद Yahoo, Ask.com,Yandex इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए आपको इन सभी में अपने ब्लॉग को सबमिट करना है।

14. Write Post

अब आपको अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख़ने है। शरू के दिनों में आर्टिकल लिखनें में परेशानी होती है परंतु आपको कभी भी अपने ब्लॉग पर कॉपी-पेस्ट नही करना है और अगर आप करते है तो Blogging से पैसे कमाने का विचार निकाल दें।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर अपने ख़ुद के ऑरिजनल आर्टिकल लिखने है अपने ब्लॉग पर सिर्फ़ 10 मिनट में आर्टिकल कैसे लिखें इस आर्टिकल को पढ़े आपको मद्त मिलेगी।

15. Blog SEO

ब्लॉग पर सर्च इंजन से ट्रैफिक लेन के लिए आपको अपने ब्लॉग का SEO(Search Engine Optimization) करना पड़ता है और जो सबसे ज्यादा ट्रैफिक किसी ब्लॉग पर आती है वह सर्च इंजन से ही आती है।

इसलिए आपको SEO का ज्ञान होना चाहिए ताकि आप अपने ब्लॉग पर SEO की अच्छी तरह से कर सकें जिसे आपका ब्लॉग बहुत तेजी से आगे बढ़ता है।

16. Google Adsense Approval

जो लोगों Blogging करते है वह अधिकतर लोगों अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते है इसलिए सबसे पहले आपको ब्लॉग को Google Adsense से अप्रूवल प्राप्त करना है जिसके बाद आपके ब्लॉग पर आप Ads लगा सकते है और अपने ब्लॉग से पैसे कमाना शरू कर सकते है।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की नया Blog Create करने के बाद क्या-क्या करना चाहिए जिसके बाद आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से तैयार कर सकते है Blogging के लिए और फिर आपको सिर्फ़ अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखनें पर ध्यान देना है।

Newsmeto facebook like

तो उमीद करता हूँ आपको हमारा यह आर्टिकल Blog  बना के बाद क्या करें पसंद आया होगा और इसे आपको मद्त मिली होगी। अगर आपका कोई सुजाव है जिसे आर्टिकल में लिखना चाहिए तो आप हमें कमेंट में बतायें और आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे New Blogger के साथ जरूर Share करें।

Ultimate Guide : ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे सीखे
5 (100%) 11 votes

6 thoughts on “Ultimate Guide : ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे सीखे

  1. jagdish singh Reply

    great artical hai
    hum jaise new blogger ke liye inspiriation hai ye blog

  2. koranga jay Reply

    great artical hai
    hum jaise new blogger ke liye inspiriation hai ye blog

    • HP Post authorReply

      हम इसके बारे में पोस्ट लिखेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.