Bhamashah Yojana क्या है और Bhamashah Card कैसे देखे

राजस्थान सरकार द्वारा महिला के सशक्तीकरण के लिए एक योजना को चलाया गया है जिसका नाम Bhamashah yojana रखा गया गया है इस योजना को 15 अगस्त, 2014 को आरंभ किया गया था जिसका प्रमुख़ उद्देश्य परिवार में महिलाओं की भागेदारी को बढ़ाना है। इस योजना के अंतर्गत bhamashah card बनाया जाएंगे जिसके द्वारा सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा।

हम आपको बता दे की Bhamashah yojana को आरम्भ करने वाला राजस्थान भारत का पहला राज्य है जिसमे इस योजना की शरुवात की गई है। इस योजना से राजस्थान के लोगों को बहुत लाभ प्राप्त होगा क्योंकि इस योजना के तहत सरकारी द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं का सीधा लाभ बैंक खातों में दिया जायेगा।

Bhamashah Yojana and Bhamashah Card hindi

Bhamashah yojana के तहत अब तक 2 करोड 35 लाख निवासियों का नामांकन किया जा चूका है। राजस्थान का हर नागरिक इस योजना का फ़ायदा ले सकता है इसके लिए आपको Bhamashah yojana में अपना नामांकन करना पड़ता है जिसके बाद आपको Bhamashah Card दिया जाता है।

चूंकि Bhamashah yojana को महिलाओ के सशक्तीकरण और परिवार में उनकी भागेदारी को बढ़ाने के लिए परिवार का मुखिया महिलाओं का बनाया गया है। इसलिए परिवार के सभी सदस्यों के बैंक अकाउंट होंगे पर सभी पर महिला मुखिया का नियंत्रण होगा जिसे महिलाएँ ही यह तय कर पायेंगी की सरकार द्वारा प्राप्त लाभ राशि को किन कामो पर ख़र्च करना चाहिए।

इसलिए राजस्थान सरकार ने काफ़ी सोच विचार करने के बाद इस योजना को स्वतंत्रता दिवस पर मेवाड़ की पवित्र धरा से शुरू करने का निर्णय लिया ताकि यह दिन महिलाओं के स्वाभिमान दिवस के रूप में भी मनाया जाता रहे।

Bhamashah Card Yojana का लाभ कैसे प्राप्त करें

bhamashah yojana का लाभ प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति ले सकता है और इस योजना के लिए आपको किसी तरह का कोई पैसा नही देना पड़ता क्योकि यह पूरी तरह से निःशुल्क है। इस योज़ना का लाभ लेने के लिए आपको इसमें अपना नामांकन करना पड़ता है। जिसके बाद आपको bhamashah card दिया जाता है जिसकी मद्त से आपको इस योजना का लाभ सीधा बैंक खातों में मिलता है।

bhamashah yojana में नामांकन करने के लिए आप दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है। पहला आप इसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और दूसरा आप इसे ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है साथ ही ई-मित्र और अटल सेवा केंद्रों पर निःशुल्क आवेदन कर सकते है। अब यह आप पर निर्भऱ करता है कि आप कैसे bhamashah yojana में अपना नामांकन दाखिल करते है।

अब आपके लिए यह जाना जरूरी है भामाशाह में नामांकन दाखिल करने के लिए आपके पास किन किन दस्तावेज़ो का होना आवश्यक है। ताकि आप bhamashah Card प्राप्त कर सके और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

यह भी जाने

♦ Ayushman Bharat Yojana क्या है और लाभ की पूरी जानकारी

♦ WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

♦ मोबाइल में Hindi Typing कैसे करें

Bhamashah Card के लिए प्रमुख़ दस्तावेज़

1. परिवार के सभी सदस्यों की फ़ोटो की आवस्यकता होगी।

2. परिवार के मुखिया के कोर बैंक खाते की आवस्यकता होगी।

3. परिवार के हर सदस्य के आधार कार्ड की आवस्यकता होगी।

4. परिवार के पास राशन कार्ड होना चाहिए।

पैन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफ़ोन बिल, मतदाता पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बी.पी.एल. कार्ड , नरेगा कार्ड इत्यादि दस्तावेज़ो की आवस्यकता होगी।

Bhamashah Card क्या है और कैसे बनवाये

राजस्थान की सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के अंर्तगत एक कार्ड बनाया जायेगा Bhamashah Card जिसे राजस्थान के लोगों को सरकार द्वारा पेंशन, नरेगा जैसी 54 सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे बैंक खातों में मिलेगा।

सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है परन्तु भ्रष्टाचार के कारण लाभार्थियों को उन्ह योजनाओं का लाभ प्राप्त नही होता इसलिए भामाशाह कार्ड योजना से सरकारी योजनाओं का पूरा नकद लाभ बिना देरी और बिना परेशानी के सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में पहुंचाया जा रहा है। और आने वाले समय की सभी सराकरी योजनाओं को Bhamashah Card yojana के साथ जोड़ा जाएगा।

सरकार का Bhamashah Card बनाने का प्रमुख उद्देश्य है कि सरकार द्वारा दिया जाने वाले लाभ सीधा लाभार्थियों को मिल सके। इसे आपके mobile नंबर के साथ जोड़ा जाएंगे जिसे बैंक खाते में होने वाली हर लेन देन की जानकारी मैसेज द्वारा प्राप्त होगी। Bhamashah Card से भ्रष्टाचार और परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

आप Bhamashah Card yojana में दो तरीके से अपना नामांकन कर सकते है तो ऑनलाइन और ऑफलाइन तो चलिए इनके बारे में जानते है।

Bhamashah Card Offline kaise banvaye

भामाशाह कार्ड ऑफलाइन बनवाने के लिए आप ग्राम पंचायत और शहरों में वार्ड स्तर शिविरों का आयोजन किया गया है जहाँ से आप भामाशाह कार्ड के लिए अपना नामांकन दर्ज करा सकते है।

इसके अलावा आप अटल सेवा और ई-मित्र केन्दों की मद्त से से आप निःशुल्क भामाशाह कार्ड के लिए अपना नामांकन दर्ज करा सकते है इसके लिए आपके पास ऊपर बताये गये सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होने चाहिए।

Bhamashah Card Online kaise banvaye

Step- 1
सबसे पहले आपको Bhamashah की वेबसाइट पर जाना है या फिर आप  भामाशाह योजना पर क्लिक करें।

Step- 2
अब आपको Bhamashah Card बनवाने के लिए Citizens Registration के पहले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Bhamashah Yojana and Bhamashah Card hindi

Step- 3
जैसे ही आप क्लिक करे है तो आपके सामने एक फॉर्म खुलता है जिसमे आपको निम्नलिखित बातों के बारे में भरना है।

मुखिया का नाम (अंग्रेजी में)-
आधार कार्ड सँख्या-
जन्म तिथि-
मोबाइल नंबर-
लिंग-

Step- 4
इसके बाद आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर Registration नंबर आता है और फिर आपको वापस होम पर जाकर Citizens Enrollment के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step- 5
अब फिर एक नया फार्म खुलता है जिसमे आपको अपनी सभी जरुरी दस्तावेज़ो की जानकारी भरनी है और फिर Bhamashah Card को Submit कर देना है। Bhamashah Card अप्लाई करने के कुछ दिनों बाद आपको भामाशाह कार्ड मिल जाता है। तो इस प्रकार आप अपना भामाशाह कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते है।

Bhamashah Card Status check kaise kare

अगर अपने Bhamashah Card के आवेदन कर दिया है और आप उसके Status के बारे में पता करना चाहते है तो आपको हमारे बताये गये Step को फॉलो करें।

Step-1
सबसे पहले आपको Bhamashah की वेबसाइट पर जाना है इसलिए लिए आप Card Status check पर क्लिक करें।

Step -2
जैसे ही आप क्लिक करते है तो आपको कुछ ऑप्शन नज़र आते है यहां पर आपको Card Status ऑप्शन भी दिखाई देता है उस पर क्लिक करें।

Bhamashah Yojana and Bhamashah Card hindi

Step- 3
अब आपको नामांकन के समय जो भामाशाह रसीद सँख्या दी गयी थी उसे डाले और ख़ोज बटन पर क्लिक करें तो इस प्रकार आप Bhamashah Card Status check कर सकते है।

यह भी जाने

♦ महात्मा गांधी के जीवन की कहानी

♦ Mobile से Computer में Internet और WiFI चलने के तरीक़े

Bhamashah Card yojana के लाभ जानें

1. महिलाएं बनीं परिवार की मुखिया

2. राशि सीधा बैंक खाते में पहुंचाने की व्यवस्था

3. घर के पास पैसे निकालने की व्यवस्था

4. लाभार्थी को लेन-देन की सूचना की व्यवस्था

5. भ्रष्टाचार और परेशानी से मिला छुटकारा

6. सरकार की सभी 54 सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे बैंक खातों में मिलेगा।

7. वर्तमान में आने वाली सभी योजनाओं को इसके साथ जोड़ा जाएगा।

8. इस योजना से राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को फ़ायदा मिलेगा।

तो अब आप समझ चुके होंगे की Bhamashah yojana क्या है और Bhamashah Card कैसे बनवाया जाता है। इसलिए अगर यह पोस्ट आपके काम आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर Share करे ताकि वह भी इस भामाशाह कार्ड योजना का लाभ ले सके।

Bhamashah Yojana क्या है और Bhamashah Card कैसे देखे
इस पोस्ट को रेटिंग ज़रूर दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.