मोबाइल से Money Transfers कैसे करे | Best Payment Apps

भारत में नोटबन्दी के बाद डिजिटल पेमेंट का लेन-देन काफी बढ़ चुका है आज हर कोई अपने स्मार्टफोन से डिजिटल भुगतान भेजता और प्राप्त करता है। परन्तु आज भी बहुत सारे लोगों को मोबाइल से Money Transfers कैसे करते है इसके बारे में जानकारी नही होती इसलिए वह इसके लिए पैसे ख़र्च करते है।

Reliance Jio के आने से पहले money Transfers करना काफ़ी मुश्किल होता था लेकिन जब से भारत में इंटरनेट सस्ता और तेज हुआ है तब से Money Transfers करना बेहद आसान हो गया है।

mobile se money transfers kare

क्योंकि इन्टरनेट के सस्ता होने से भारत के लोगों के द्वारा इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है इसलिए भारत को ध्यान में रखते हुए Google Play स्टोर में ऐसे बहुत सारे Apps आये है जो आपको मुफ्त में डिजिटल पेमेंट के लिए कई सारी सुविधा प्रदान करते है।

इन Apps की मद्त से आप Money Transfers बहुत आसानी से कर सकते है और साथ ही आप इनसे कई तरह के डिजिटल भुगतान भी कर सकते है जैसे electricity, Gas, Water, DTH, Mobile आदि बिल भर सकते है।

आज हम आपको उन 3 Best Apps के बारे में बताने वाले है जिसे आप अपने Mobile से घर बैठे Money Transfers कर सकते है और इन Apps को इस्तेमाल करने से आपको बहुत सारे फायदें भी होते है तो चलिए जानते है।

Mobile से Money Transfers कैसे करें

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए की mobile से पैसे Transfers कैसे करते है वैसे तो यह प्रकिया बहुत आसान है लेकिन इसके लिए आपको कई चीजों की ज़रूरत होती हैं तो चलिए उनके बारे में जानते है।

-Bank Account होना चाहिए।

-Bank Account से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

-Bank का Debite या Credit कार्ड होना चाहिए।

Gmail Account (Email id) होना चाहिए।

-मोबाइल में Money Transfers App होना चाहिए।

ऊपर बतायी गयी सभी चीजे होने के बाद आप Mobile से Money Transfers करने के लिए सक्षम है अब आपके स्मार्टफोन में Money Transfers App होना चाहिए जिसे आप किसी को भी कभी भी पैसे भेज सकते है और प्राप्त कर सकते है।

Best Mobile Apps for Money Transfers

Bhim App

Bhim App जिसे भारतीय सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था जिसका नाम भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है जिसका उद्देश्य भारत में कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देना है। यह एक UPI पर आधारित App है इसका मतलब Unified Payment Interface है जिसका संचालन NPCI द्वारा किया जाता है जो इंडिया के banking system को Manage करती है।

Bhim App अभी 12 भाषाओं में उपलब्ध है जिसमे से आप अपनी पसंद की भाषा चुन सकते है। Bhim App से आप प्रत्येक ट्रांसक्शन बीस हजार तक कर सकते है और हर दिन चालीस हजार तक का ट्रांसक्शन कर सकते है यह App पूरी तरह से सुरक्षित है

Bhim App इस्तेमाल करने के फायदें

1. इस आप अपने किसी भी दोस्त के mobile Number का इस्तेमाल करे उसे Money Transfers कर सकते है

2. इसे आप UPI App इस्तेमाल करने वाले किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते है।

3. इसे money Transfers कर सकते है और प्राप्त भी कर सकते है।

4. किसी से पैसे लेने के लिए उसे Request भेज सकते है।

5. इसे आप कई जग़ह पर online Shopping कर सकते है।

6. बैंक बैलेंस भी चैक कर सकते है।

7. इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है और यह तेजी से काम करता है।

Google Pay App

Google Pay भी एक बहतरीन Payment App है जिसको गूगल द्वारा भारत के लोगो को ध्यान में ऱख कर बनाया गया है जो UPI पर आधारित है चूंकि यह गूगल द्वारा बना गया जिसमें MultiPle Layers Security का इस्तेमाल किया गया है जो पूरी तरह से सुरक्षित है।

यह app न केवल Money Transfers करने के लिए बहुत शानदार है बल्कि इसका इस्तेमाल करके आप पैसे भी कमा सकते है क्योंकि गूगल इसे इस्तेमाल करने वालो को रिवार्ड्स और ऑफर देती है जिसे इनाम के रूप में आपको पैसे मिलते है।

कुल मिलाकर यह आपके काम के लिए तो बहुत अच्छा है साथ ही इस app को इस्तेमाल करने के बदले गूगल की तरफ़ से आपको पैसे कमाने का मौका मिलता है जैसे अगर आप एक सात दिनों के अंदर 500 रूपये से ऊपर पैसे भेजते है तो इसे आप 1 लाख़ रूपये तक कमा सकते है।

Google Pay App इस्तेमाल करने के फायदें

1. Google Pay से electricity, Gas, Water, DTH, Mobile आदि बिल भर सकते है।

2. पैसे दे सकते है और ले सकते है

3. Money transfers करने के बदले इनाम जीत सकते है

4. बिना अपनी डिटेल्स बताये पैसे भेज सकते है।

5. Online Shopping कर सकते है।

6. Google Pay के ऑफर का इस्तेमाल करके किसी बिल के भुगतान के बदले कैशबैक जीत सकते है।

Also Read

♦ Google Pay App क्या है और इसे इस्तेमाल करें पैसे कमाये

♦ Phone Pe App क्या है और कैसे इस्तेमाल करके पैसे कमाये

♦ Paytm App क्या है और Paytm कैसे इस्तेमाल करें सीखें

PhonePe App

PhonePe App भी बहुत अच्छा है जो बाकि Apps के मुकाबले ज्यादा तेजी से काम करता है यह भी UPI पर ही काम करता है जिसका संचलन यस बैंक द्वारा किया जाता है। Phone Pe App की सबसे ख़ास बात है कि आप एक ही समय में कई सारे बैंक अकाउंट इसमें जोड़ सकते है और उनका इस्तेमाल कर सकते है।

PhonePe App में भी आपको बहुत सारे शानदार ऑफर दिए जाते है और इसकी मद्त से आप online shopping करने के बदले Discount और cashback प्राप्त कर सकते है। इस app से आप कभी भी किसी को भी पैसे भेज सकते है

PhonePe App इस्तेमाल करने के फायदें

1. Phone Pe से आप mobile Recharge, mobile bill, Gass bil, electricity bil, Dish Recharge, Money transfer, online Shopping इत्यादि कर सकते है।

2. Online Shopping कर सकते है।

3. Money transfers कर और ले सकते है।

4. इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

5. इसमें आपको कई तरह के ऑफर मिलते है।

6. PhonePe से आप सोना भी ख़रीद सकते है।

Money Transfers App पर account बनायें

हम आपको बता दे की Mobile से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको सबसे पहले इन पर अकाउंट बना पड़ता है जिसके बाद आप अपने मोबाइल से किसी को भी पैसे भेज सकते है तो चलिए जानते है अकाउंट कैसे बनाते है।

Step- 1
सबसे पहले Google Play स्टोर से इन तीनों में से किसी भी App को install करें।

Step- 2
जैसे ही आप App को Open करते है तो आपको Register Now बटन दिखाई देता है उस पर क्लिक करें।

Step- 3
अब अपना mobile No, OTP, Gmail id और चार अक्षरो का Password डालकर Continue बटन पर क्लिक करें।

Note- मोबाइल नंबर वही डालें जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है।

Step- 4
अब आपका account बन चूका है अब अपना bank account add करें जिसे आप डिजिटल भुगतान करना चाहते है।

Step- 5
Bank account add करने के लिए आपके पास debite या credit कार्ड होना चाहिए और फिर जिस बैंक का अकाउंट है उसे सेलेक्ट करे और कार्ड की डिटेल्स डालकर उसे लिंक करें।

तो दोस्तों इस प्रकार आप किसी भी App पर अपना account बना सकते है और फिर अपने मोबाइल से Money Transfers कर सकते है। मुझे उमीद है यह पोस्ट पढ़कर आपको मद्त जरूर मिली होगी अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसन्द आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें और आपका कोई सवाल हो तो हमें Comment करें।

3 thoughts on “मोबाइल से Money Transfers कैसे करे | Best Payment Apps

  1. cafe rule Reply

    What’s up i am kavin, its my first time to commenting anyplace, when i read this article i thought
    i could also make comment due to this sensible paragraph.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.