Ayushman Bharat Yojana क्या है और लाभ की पूरी जानकारी

Ayushman Bharat Yojana जो दुनिया की सबसे बड़ी स्वस्थ्य योजना है जिसे 2018 के बजट के समय वित्त मंत्री अरूण जेटली के द्वारा इसकी घोषणा की गई थी। इस योजना का उद्देश्य गरीब लोगो को फ्री स्वस्थ्य सेवा और इलाज़ उपलब्ध करना है आयुष्मान भारत योजना से भारत के 10 करोड़ परिवार के 50 करोड़ो लोगो को फ़ायदा होगा।

भारत की आज़ादी के बाद जनसँख्या विर्द्धि बहुत तेजी से हुई है जिसके कारण अब पहले की तुलना में भारत की जनसँख्या 7 गुना बढ़ चुकी है परन्तु अस्पताल की सँख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है जो इस बढ़ती जनसँख्या का 2 गुना भी नही है और इनमें ज्यादा सँख्या प्राइवेट अस्पताल की है जो इलाज़ के लिए अच्छी ख़ासी रकम वसूल करते है जिसका ग़रीब लोगों के जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

Ayushman Bharat Yojana hindi

हमारे भारत में हर साल करोडो लोग इसलिए ग़रीब हो जाते है क्योंकि उनके आय की अधिकतर पूँजी वह परिवार के स्वस्थ्य सम्बंधित बीमारियों और इलाजों में व्यर्थ हो जाती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय सरकार द्वारा इस योजना को आरम्भ किया गया है ताकि ग़रीब जनता को इसका फ़ायदा पहुँच सके।

Ayushman Bharat Yojana ग़रीब लोगो के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। अगर आप इस योजना का लाभ लेने चाहते है तो आपको आयुष्मान भारत योजना की पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप इस योजना का फ़ायदा ले पाये तो चलिए Ayushman Bharat Yojana के बारे में विस्तार से जानते है।

Ayushman Bharat Yojana क्या है

यह एक प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसे प्रधानमन्त्री मोदी जी ने 23 सितम्बर 2018 को रांची शहर से इसकी शरुवात की थी। Ayushman Bharat Yojana का मुख्य उद्देश्य उन्ह ग़रीब परिवारों को लाभ प्रदान करना है जो अपना इलाज़ करने में असमर्थ होते है।

Ayushman Bharat Yojana के तहत इसकी श्रेणी में आने वाले प्रत्येक परिवार को सरकार की तरफ से प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का इलाज फ़्री में दिया जायेगा। यह देश में चलने वाली बाक़ी सभी योजनाओं से अलग है क्योंकि इसमें आपको किसी भी तरह का कोई पैसे नही देना पड़ता यह पूरी तरह से फ़्री योजना है।

इस योजना से भारत के 10 करोड़ परिवारों को फ़ायदा होगा। यह योजना उन्ह लोगो को ध्यान में रखकर बनायी गयी है जो शहर और गाँव में SECC-2011 के अंतर्गत रजिस्टर है। इस योजना के शरुआती दिनों में परिवार के 5 सदस्यों को ही कवर किया जायेगा लेकिन बाद में पुरे परिवार को शामिल कर लिया जायेगा।

कुल मिलकर यह योजना अगर सही तरीके से ग़रीब लोगों तक पहुँच पाती है तो इसे हर साल बीमारियों की वजह से ग़रीबो के और ग़रीब होने की सँख्या में बहुत बड़ा सुधार होगा। ऐसे क़यास लगायें जा रहे है कि Ayushman Bharat Yojana को 15 अगस्त से पूरी तरह आरम्भ किया जायेगा।

also Read

♦ महात्मा गांधी के जीवन की कहानी

♦ SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें

♦ Voter List में अपना नाम कैसे देखे और चेक करे

Ayushman Bharat Yojana में कौन शामिल है

अब बात आती है की हम यह कैसे पता करे की हम इस योजना के अंदर आते है या नही। जैसे की हमने आपको बताया कि वह लोग जो SECC-2011 के अंतर्गत रजिस्टर है वह सभी इसमें शामिल है जिसे आप online वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in पर जाकर इसमें शामिल होने की पुष्टि कर सकते है।

Step- 1
सबसे पहले आप ऊपर बतायी गयी वेबसाइट पर जायें

Step- 2
अब अपना active नंबर डालने के बाद कैप्चा fill करे और Submit बटन पर क्लिक करे

Step- 3
इसके बाद आपके OTP verify करे और इस लिस्ट में अपना नाम चैक करें।

अगर दोस्तों इस लिस्ट में नाम नही होता है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि इस Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत सरकारी और निजी अस्पताल को शामिल किया गया है। जो अस्पताल इस योजना के अंर्तगत आते है उन्ह अस्पताल के आगे Ayushman Bharat Yojana का चिन्ह अंकित किया जायेगा।

जहाँ पर जाकर आप Ayushman Bharat Yojana के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है इन अस्पताल में आपकी मदद के लिए आयुष्मान मित्रों को भर्ती किया जायेगा। अगर आपको इस योजना के सम्बंध में किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप अपने नजदीकी Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत आने वाले अस्पताल में पूछताश कर सकते है जहाँ आपकी पूरी सहायता की जायेगी।

Ayushman Bharat Yojana important Documents

आयुष्मान भारत योजना को ग़रीब लोगो तक पहुचने के लिए और इस योजना के उद्देश्य को सफ़ल बनाने के लिए आपके पास वह जरुरी दस्तावेज़ होने चाहिए जिसे यह सुनिशित किया जा सके की आप इस योजना में शामिल है इसलिए अगर आप इस योजना के लाभ लेना चाहते है तो नीचे बताये गये जरुरी दस्तावेज़ आपके पास होने चाहिए।

1. आधार कार्ड आपकी पहेचान आपके पास होना चाहिए।

2. वोटर कार्ड या मतदाता पहचान पत्र होना चाहिए।

3. राशन कार्ड होना चाहिए।

अगर किसी कारण वश आपके पास आधार कार्ड नही है या फिर अपने अभी तक नही बनवाया है तो आप आधार कार्ड बनवा ले वर्ना आप उसकी जगह ऊपर बताये गये दस्तावेज़ का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Ayushman Bharat Yojana Treatment

अब आपके लिए यह भी जाना बहुत जरुरी है कि Ayushman Bharat Yojana में आपकी किन बीमारियों का इलाज़ किया जायेगा। हम आपको बता दे की इस योजना को तीन वर्गों में बांटा गया है जिसके अनुसार आपका इलाज़ किया जायेगा।

प्राथमिक उपचार
प्राथमिक उपचार में उन्ह बीमारियों को शामिल किया गया है जिनमे अगर आपको छोटी मोटी कोई बीमार होती है। जैसे ख़ासी, जुखाम, इत्यादि

द्वितीय उपचार
इस उपचार में आपकी थोड़ी गंभीर बीमारियों का इलाज किया जायेगा जैसे टाइडफाइड, मलेरिया, इत्यादि

तृतीय उपचार
तृतीय उपचार में कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का इलाज किया जायेगा लेक़िन सभी तरह की बीमारियां इसमें शामिल नही है क्योंकि कुछ बीमारियों इसे बहार रखा गया है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हर परिवार को 5 लाख़ रुपये तक का फ़्री इलाज़ दिया जायेगा। चाये वह परिवार के एक सदस्य के ऊपर हो या फिर पुरे परिवार के लिए। इसमें आपको यह 5 लाख़ रूपये रक़म के रूप में नही मिलते है इसके लिए आपका एक कार्ड बनाया जायेगा जिसे आप Ayushman Bharat Yojana लाभ मिलेगा।

Ayushman Bharat Yojana opportunity

आयुष्मान भारत योजना बहुत बड़ी स्वास्थ्य योजना है क्योंकि इसे 50 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। इसे योजना से न केवल हमे फ्री उपचार मिलेगा बल्कि युवाओं की नोकरी भी दी जायेगी क्योकि जाहिर सी बात है इतनी बड़ी योजना है तो इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए भर्तियां तो की जायेगी।

आयुष्मान भारत योजना के लिए लाखों नोकारिया निकली जायगी इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी अस्पताल में मरीजों की सहायता के लिए आयुष्मान मित्रों की भर्तियां की जायेगी। इसके लिए अलग-अलग योग्यता के आधार पर नोकारिया प्रदान की जायेगी। इसलिए Ayushman Bharat Yojana से फ़्री इलाज़ मिलने के साथ बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार भी प्राप्त होगा।

Must Read

♦WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

♦ किसी भी Number की Call forward कैसे करे

Ayushman Bharat Yojana के लाभ

1. उचित स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्राप्त होगी।

2. लगभग सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज़ किया जायेगा।

3. 10 कऱोड़ परिवार के 50 कऱोड़ लोग इसका फायदा उठा पाएंगे।

4. आयुष्मान भारत योजना पूरी तरह से फ़्री योजना होगी।

5. हर परिवार को 5 लाख़ रूपये तक का फ्री उपचार मिलेगा।

6. बेरोज़गार युवाओं को नोकरी मिलने के अवसर पैदा होंगे।

7. हर साल बीमारियों की वजह से ग़रीब होने वालों की सँख्या में सुधार होगा।

जिस प्रकार से इस योजना के बारे में बताया जा रहा है उसे यह बात निकल कर आती है कि इसे ग़रीब लोगों को मंहगे इलाज़ से काफी राहत मिलेगी। तो हम उमीद करते है कि अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की Ayushman Bharat Yojana क्या है और किसी प्रकार लाभदायक है। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसन्द आयेगा है तो इसे उन्ह लोगों के साथ ज़रूर Share करें जो महँगे इलाज़ से छुटकारा पाना चाहते है।

1 thought on “Ayushman Bharat Yojana क्या है और लाभ की पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.