Amazon Prime Membership क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

बहुत सारे लोगो को अभी तक यह नही पता कि amazon prime membership क्या है और amazon prime subscription कैसे ले। दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देने वाले है। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद amazon prime में ऐसा कुछ नही रहेगा जो आपको पता नही होगा।

जैसा कि आप सब जानते है कि online shopping करने के लिए सबसे ज़्यादा amazon website का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि amazon पूरी दुनिया का सबसे बड़ा online shopping plateform है। जहां पर आपको हर समान आसानी से मिल जायेगा।

Amazon Prime Membership

India में बहुत सारे लोग online shopping करने के लिए amazon का इस्तेमाल करते है। अगर ऐसे में आपको amazon prime के बारे में नही पता है तो आप amazon prime memebership की बहुत सारी सुविधाओं का लाभ नही ले पाते है।

Amazon अमेरिकी कंपनी है। जिसकी यह service अमेरिका में बहुत पहले ही शुरू की जा चुकी है। amazon Prime अमेरिका में बहुत popular है। इसलिए अब कुछ समय पहले इसे india में लॉन्च किया गया है।

Amazon prime की यह service उन लोगो के लिए काफी लाभदायक है। जो amazon से shopping करते रहते है। क्योकि amazon prime membership के लिए आपको कुछ charge देना पड़ता है। जिसके बाद ही आप amazon prime membership का लाभ ले सकते है।

What is Amazon Prime Membership

Amazon Prime Membership एक Paid service है। जिसके लिए आपको 999₹ रुपये देने पड़ते है जिसके बाद आप amazon prime member बन जाते है जिसकी validity एक साल होती है।

Amazon prime जब india में शरू की गई थी तब आपको free 60 दिन की trail दी गयी थी परंतु आज इसकी free trail 30 दिन के लिए कर दी गईं है। अगर आप amazon prime membership ले चाहते है तो आपको 30 दिन free trail के रूप में दिए जाते है। और इसके बाद अगर आप amazon prime लेना चाहते है तो उसे ले सकते है।

Amazon prime में आपको बहुत सारे benifite मिलते है जिसका सबसे बड़ा benifite है की अब आप amazon से कुछ भी Product खरीदते है तो आपको कोई delivery charge नही देना पड़ता है।

जैसा कि आप जानते है कि जब भी आप amazon से कोई भी product खरीदते है और अगर उसकी Range 499 रुपये से कम हो तो आपको उसका delivery charge देना पड़ता है। जोकि की समान्य 40-50 रुपये होता है। परन्तु अगर आप amazon Prime membership है तो आप हर बार amazon से किसी भी Range का product खरीदने पर किसी भी तरह का charge नही देना पड़ता है।

also Read

♦ Jio Phone में  video calling कैसे करे

♦ Jio Phone में Whatsapp कैसे चलाये

♦ Online पैसे कैसे कमाये

Amazon Prime Membership ke Benifit

यह सवाल हर किसी के मन मे आता है कि amazon prime memebership क्यो ले और इसके क्या benifit है। हम आपको को बता दे कि अगर आप online shopping करते रहते है वो भी amazon.in से तभी आपको amazon prime लेनी चाहिए। तो चलिये जान लेते है कि amazon prime membership से क्या फायदा होता है।

1. अगर आप amazon से कोई सामान लेते है जिसकी कीमत 499 रुपये से कम होती है तो आपको उसका delivery charge देना पड़ता है। परन्तु अगर आपके पास amazon prime membership है तो आपको कोई delivery charge नही देना पड़ता है यह आपके लिए एक साल तक free रहता है।

2. Amazon prime में customer को fast delivery मिलती है जिसे अगर आप कोई समान खरीदते है तो वह 1 से 2 दिन में आपके पास पहुँच जाता है।

3. Amazon से online shopping के बाद same day delivery के लिये आपको 50 रुपये का discount दिया जाता है जबकि non prime member को 150 का charge देना पड़ता है।

4. Amazon lightning deal का सबसे ज्यादा फ़ायदा amazon prime membership customer को होता है। क्योंकि इस deal के शरू होने से 30 mintues पहले ही prime member इस lightning deal से कुछ भी prechage कर सकते है। जबकि आम यूजर को 30 मिनट तक इंतज़ार करने के बाद ही कुछ prechage कर सकता है।

5. Amazon prime membership में आपको unlimited video streaming of latest movies, award-winning Amazon originals और TV shows देखने को मिलते है। यह non prime member के लिए उपलब्ध नही है।

6. Amazon prime membership लेने पर आपको unlimited Playlists, millions of songs और albums मिलती है जो आपके लिए free होती है।

तो दोस्तो ये सभी benifit amazon prime member को एक साल तक मिलते है। इसलिए अगर आप online shopping amazon से करते है तो आपको amazon prime subscription लेना चाहिए जिसे आप भी इन सभी offer का फायदा ले सके।

♦ एक अच्छा लैपटॉप कैसे ख़रीदे

♦ WhatsApp delete Message कैसे देखे

Amazon Prime Membership कैसे ले

Amazon prime membership लेने के लिए आप अपने PC या फिर mobile का इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि अधिकतर लोग online shopping करने के लिए अपने smartphone का इस्तेमाल करते है इसलिए हम आपको smartphone के method को step by step बताने वाले है।

Step-1. सबसे पहले आप amazon.in को google में Type करे। या फिर अपने मोबाइल में amazon app install करें।

Step-2. जैसे ही आप amazon website या फिर app open करते है। आपको amazon prime का logo दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Amazon Prime Membership

Step-3. इसके बाद आपको amazon में login करे।

Step-4. अब आपको दो option दिखाई देते हैं। “start your 30 day free trail” और “start a years of amazon prime membership at 999₹” रुपये।

Amazon Prime Membership

Step-5. अब अगर आप free trail इस्तेमाल करना चाहते है तो start your 30 day free trail पर क्लिक करे। वरना second option choose करें।

Step-6. अब यहाँ पर अपनी details डालें और उसके बाद आप 30 दिन तक free trail use सकते है। जिसके बाद आप amazon prime member बना जायगे।

तो दोस्तो इस तरह से आप amazon prime membership लेकर amazon के सारे offer का लाभ ले सकते है। तो अब आप समझ चुके होंगे कि amazon prime क्या है और हमे इसे क्यो लेना चाहिए अगर हमारा यह post आपके लिए helpful रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें।

Amazon Prime Membership क्या है और कैसे इस्तेमाल करे
1 (20%) 1 vote

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.